scriptबंद क्रॉसिंग पर आवाजाही है खतरनाक | Railway : Movement at closed railway crossing is dangerous | Patrika News

बंद क्रॉसिंग पर आवाजाही है खतरनाक

locationचेन्नईPublished: Nov 04, 2019 05:52:01 pm

Submitted by:

MAGAN DARMOLA

railway : आवड़ी रेलवे क्रॉसिंग को foot over bridge (FOB) का इंतजार, कई अन्य रेलवे क्रासिंग भी हैं जहां है यह समस्या

बंद क्रॉसिंग पर आवाजाही है खतरनाक

बंद क्रॉसिंग पर आवाजाही है खतरनाक

चेन्नई. कहावत है सतर्कता हटी दुर्घटना घटी। पिछले साल १९ अक्टूबर को अमृतसर में लोग ट्रेन की पटरी पर खड़े होकर रावण दहन देख रहे थे। इसी बीच अचानक तेज रफ्तार ट्रेन आई और उसकी चपेट में सैकड़ों लोग आ गए जिससे कई लोगों को अपनी जिंदगी गंवानी पड़ी। रेलवे ट्रैक पर अक्सर हादसे होते रहते हैं लेकिन लोग इन हादसों से सबक नहीं लेते। महानगर में कई ऐसे रेलवे क्रॉसिंग हैं जहां से दिन भर में सैकड़ों लोकल ट्रेन समेत कई एक्सप्रेस ट्रेनें गुजरती हैं। दिन भर में कई बार लोग विभिन्न कारणों से रेलवे क्रॉसिंग पार करते हुए दिखाई देते हैं लेकिन रेल प्रशासन इन रेलवे क्रॉसिंग से आवाजाही कर रहे लोगों को रोक पाने में विफल ही साबित होता है।

बहरहाल पश्चिम चेन्नई के आवड़ी रेलवे स्टेशन के दक्षिण का फाटक बंद होने के बावजूद भी लोगों का आवाजाही यहां से नियमित रूप से होती रहती है। यहां तक कि बाइक सवार भी बंद फाटक के नीचे से अपना वाहन घुसाते नजर आते हैं, जो बेहद खतरनाक साबित हो सकता है। यह तो भगवान का शुक्र है कि इस क्रॉसिंग पर अब तक कोई बड़ा हादसा नहीं हुआ है, लेकिन जिस तरह लोग बंद फाटक के बावजूद रेल ट्रैक पार करते नजर आते हैं उससे यह कहना गलत नहीं होगा कि हादसा किसी को बता कर नहीं आता इसलिए प्रशासन की ही जिम्मेदारी नहीं है बल्कि आमजन को भी बेधड़क रेलवे ट्रैक पार करने से बाज आना चाहिए।

बता दें कि आवड़ी रेलवे स्टेशन पर सुरक्षित यात्रा के उद्देश्य से स्टेशन के बीचों-बीच यात्रियों को आवाजाही के लिए फुट ओवरब्रिज (एफओबी) बना हुआ है, जो वर्षों से सफेद हाथी बना हुआ है। इस एफओबी का इस्तेमाल नहीं के बराबर ही होता है।

 

बंद क्रॉसिंग पर आवाजाही है खतरनाक

पेशे से शिक्षिका धनलक्ष्मी का कहना था कि अव्वल तो यह एफओबी स्टेशन के बीचों-बीच है, जबकि ट्रेन का डिब्बा काफी आगे आकर रुकता है, इसलिए यात्री पीछे वापस आकर ट्रैक पार करना चाहता है, हर आदमी को सहज और सुगम रास्ता चाहिए, लेकिन यह एफओबी माकूल नहीं है।

पट्टाभिराम निवासी कामकाजी कलैवाणी का कहना है कि इस एफओबी की ऊंचाई बहुत अधिक है, और पूर्वी भाग में निकास द्वार बेहद संकरा है, इसलिए आमजन इस एफओबी का इस्तेमाल नहीं करते, उन्होंने बताया कि आवड़ी में ट्रेन से एक साथ सैकड़ों यात्री उतरते हैं इसके लिए यह फुट ओवरब्रिज ठीक नहीं है।

कोरटूर निवासी छात्र अमितरंजन कहते हैं कि दक्षिण गुमटी पर से मुख्य मार्ग पर जाने का सीधा रास्ता है, इसलिए लोग ट्रेन से उतरते ही तेजी से क्रॉसिंग पार करना चाहते हैं, लेकिन पूर्वी भाग से अक्सर तेज गति से एक्सप्रेस ट्रेन गुजरती है, थोड़ा भी नजर हटी तो दुर्घटना घट सकती है। इसलिए दक्षिण रेलवे को रेलवे क्रॉसिंग पर एक बड़ा फुट ओवरब्रिज बनाना चाहिए। भूत पूर्व सैनिक धनराजन कहते हैं कि दक्षिण रेलवे से रेलवे क्रॉसिंग पर आमजन को आवाजाही के लिए एफओबी की मांग लंबित है, अब यह रेलवे की जिम्मेदारी बनती है कि वह आमजन को सुगम और सुरक्षित यात्रा के लिए यहां फुट ओवरब्रिज का निर्माण करवाए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो