scriptअमेरिका और ऑस्ट्रेलिया ने तमिलनाडु के मंदिरों से चुराई गई प्राचीन मूर्तियों को लौटाने से किया इनकार | Refuse to Return ancient idols stolen from Tamil Nadu's temples | Patrika News
चेन्नई

अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया ने तमिलनाडु के मंदिरों से चुराई गई प्राचीन मूर्तियों को लौटाने से किया इनकार

दोनों देशों के निजी संग्रहालयों में राज्य के मंदिरोंं से चुराकर तस्करी कर ले जाई गई प्राचीन पुरातत्व महत्व की मूर्तियों की संख्या सबसे अधिक

चेन्नईDec 11, 2018 / 06:24 pm

Santosh Tiwari

Refuse to Return ancient idols stolen from Tamil Nadu's temples

अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया ने तमिलनाडु के मंदिरों से चुराई गई प्राचीन मूर्तियों को लौटाने से किया इनकार

चेन्नई. विदेशों में चोरी से भेजी गई राज्य के मंदिरों की मूर्तियों को वापिस पाने की राज्य की कोशिशों पर आस्ट्रेलिया और अमेरिका ने निराशाजनक प्रतिक्रिया दी है। इन दोनों ही देशों के निजी संग्रहालयों में राज्य के मंदिरोंं से चुराकर तस्करी कर ले जाई गई प्राचीन पुरातत्व महत्व की मूर्तियों की संख्या सबसे अधिक है। 2016 में इन देशों ने 7 प्राचीन मूर्तियां राज्य को वापिस भेजी थी।

भारतीय पुरातत्व विभाग (एएसआई) के अधिकारियों के अनुसार इन देशों से खोई हुई मूर्तियों के बारे में कोई संतोषजनक जवाब नहीं आया है। पिछले साल ऑस्ट्रेलिया के नेशनल गैलेरी ऑफ ऑस्ट्रेलिया (एनजीएस) ने पुष्टि की थी कि तमिलनाडु पुलिस की मूर्ति विंग की सूची में सम्मिलित चुराई गई चार मूर्तियां उसके पास हैं। इन मूर्तियों में 1000 साल पुरानी नंदी की मूर्ति, संत संबदर की 12 सदी की मूर्ति, ग्यारहवीं सदी की काली की मूर्ति के साथ ही त्रिशूल भी शामिल है। ये मूर्तियां चोल युग और विजयनगर साम्राज्य की धरोहर हैं।

कुछ महीने पहले तक इस बाबत एनजीएस से संपर्क करने की कोशिश की जा रही थी पर ऑस्ट्रेलिया से इन मूर्तियों के आदान प्रदान के बारे में कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली। एएसआई का कहना है कि अमेरिका के साथ भी यही मामला है। वहां अलग अलग निजी और सरकारी संग्रहालयों में लगभग 22 मूर्तियां हैं जो तमिलनाडु के मंदिरों से चुराकर तस्करी की गई थी और जिन्हें चिन्हित किया जाना है। अमेरिका में भारतीय दूतावास को यह बताया गया कि होमलैंड सिक्योरिटी इसका पता लगा रही है लेकिन अमेरिकन अधिकारियों की उदासीनता के कारण इस विषय में कोई प्रगति होती नजर नहीं आ रही है।

गौरतलब है कि जून 2016 में होमलैंड सिक्योरिटी ने एक दर्जन मूर्तियां लौटाई थी जिसमें राज्य के 12 सदी के संत मणिक्कवसागर व 1000 साल पुरानी गणेश की प्रतिमा शामिल थी। ये मूर्तियां अरियलूर जिले के श्रीपुरुंडन गांव के मंदिर से चुराई गई थी। इससे पहले भूदेवी और चक्रतलैवर की मूर्तियां वापिस लौटाई गई थी।

Home / Chennai / अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया ने तमिलनाडु के मंदिरों से चुराई गई प्राचीन मूर्तियों को लौटाने से किया इनकार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो