scriptदीपावली को लेकर ट्रेनों से पटाखे ले जाने के खिलाफ रेलवे सुरक्षा बल ने तेज की जांच | RPF launches campaign against carrying crackers in trains ahead diwali | Patrika News
चेन्नई

दीपावली को लेकर ट्रेनों से पटाखे ले जाने के खिलाफ रेलवे सुरक्षा बल ने तेज की जांच

– पटाखे और ज्वलनशील पदार्थों पर रेलवे की नजर

चेन्नईOct 30, 2021 / 08:07 pm

PURUSHOTTAM REDDY

RPF launches campaign against carrying crackers in trains ahead diwali

RPF launches campaign against carrying crackers in trains ahead diwali

चेन्नई.

दीपावली को लेकर दक्षिण रेलवे प्रशासन ने सतर्कता बढ़ा दी है। आरपीएफ पुलिस को न केवल सुरक्षा के दृष्टिकोण से सतर्कता सुनिश्चित करने के लिए तैनात किया गया है, बल्कि वह इसकी भी जांच कर रहे हैं कि कहीं यात्री अपने सामान के साथ दिवाली के लिए पटाखें तो नहीं ले जा रहे। इस दौरान विस्फोटक व ज्वलनशील पदार्थ के साथ पकड़े जाने पर तीन साल की जेल भी हो सकती है।

आरपीएफ के एक आला अधिकारी ने बताया कि ट्रेनों में सघन जांच अभियान शुरू हो गई है। निगरानी बढ़ा दी है। दिवाली के दौरान लोग चोरी छिपे पटाखों का कारोबार ट्रेनों के जरिए कर रहे है। कुछ लोग ऐसे है जो सस्ते दाम पर शिवकाशी से पटाखे खरीदकर टे्रनों से सफर करते है। इस पर अंकुश लगाने के लिए शिवकाशी और आसपास के जिलों से चेन्नई सेंट्रल और अन्य स्टेशनों से गुजरने वाली सभी ट्रेनों में रेलवे ज्वलनशील और विस्फोटक पदार्थो के परिवहन के खिलाफ अभियान चला रही है।

हो सकता है हादसा

इस संबध में दक्षिण रेलवे के आरपीएफ के प्रधान मुख्य सुरक्षा आयुक्त बीरेन्द्र कुमार ने बताया कि दीवाली के दौरान लोग पटाखे लेकर ट्रेनों में आना जाना करते हैं। इससे कभी भी बड़ी दुर्घटना घट सकती है। इसके मद्देनजर यह अभियान चलाया जा रहा है। पटाखों के अलावे यात्री ट्रेनों में अन्य ज्वलनशील पदार्थ के साथ यात्रा करते पकड़े जाते हैं, तो उनपर कानूनी कारवाई की जाएगी। कड़ी कारवाई के तहत पकड़े गए व्यक्ति की दीवाली जेल में मनेगी। इसलिए यात्रियों से अपील है कि यात्रा के दौरान ट्रेनों में ज्वलनशील पदार्थ एवं पटाखे लेकर यात्रा नहीं करे।

चोरी छिपे करते हैं धंधा

उन्होंने बताया कि कुछ व्यापारी अधिक मुनाफा कमाने के लिए लोगों की जान खतरे में डाल देते हैं। व्यापारी लोग चोरी-छिपे पटाखों की पेटियां यात्री ट्रेनों में छुपा कर और ट्रेनों के पार्सल करा कर अपना कारोबार करते हैं। रेल प्रशासन के द्वारा इस प्रकार के कृत्य को रोकने के लिए समय-समय पर विशेष अभियान चलाए जाते हैं, विशेषकर त्योहारों एवं भीड़भाड़ के दौरान आरपीएफ-जीआरपी के द्वारा स्टेशनों में सघन जांच भी की जाती है।

यात्रियों से भी की जा रही पूछताछ

सुरक्षा को देखते हुए रेल यात्रियों और स्टेशनों में घूमने वाले संदिग्ध लोगों से भी पूछताछ की जा रही है। आरपीएफ के दल ने डा. एमजीआर चेन्नई सेंट्रल रेलवे स्टेशन में विभिन्न यात्रियों से पूछताछ की और उनके बैग खोलकर तलाशी ली। दिवाली में ट्रेनों और यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए यात्रियों के बैग, ट्रेन के शौचालय, रेलवे स्टेशन, प्लेटफॉर्म, यात्री विश्रामालय, प्रतीक्षालय, पार्सल कार्यालय, पार्किंग क्षेत्र आदि स्थानों पर लगातार जांच की जा रही है।
——–
दिवाली को देखते हुए इस बार सतर्कता अधिक बरती जा रही है, क्योंकि ट्रेन में यात्रियों द्वारा पटाखे ले जाने के मामले इस दौरान देखे जाते हैं। दूसरे शहरों से अपने घर जा रहे यात्री अपने बच्चों, स्वजन के लिए पटाखे भी ट्रेन में साथ ले जाते हैं।
– बीरेन्द्र कुमार
प्रधान मुख्य सुरक्षा आयुक्त, आरपीएफ
दक्षिण रेलवे

Home / Chennai / दीपावली को लेकर ट्रेनों से पटाखे ले जाने के खिलाफ रेलवे सुरक्षा बल ने तेज की जांच

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो