संवर की साधना मोक्ष प्राप्ति का मार्ग

संवर की साधना मोक्ष प्राप्ति का मार्ग

Mukesh Kumar Sharma | Publish: Jan, 15 2019 12:22:48 AM (IST) Chennai, Chennai, Tamil Nadu, India

पापनाशम से सोमवार सवेरे प्रस्थान कर आचार्य महाश्रमण मादुर गांव स्थित गांधी मिशन इंटरनेशनल स्कूल पहुंचे जहां विद्यालय के चेयरमैन मुरुगानंदम तथा प्रिंसिपल आनंदम ने उनकी अगवानी की और स्वागत किया।

मादुर।पापनाशम से सोमवार सवेरे प्रस्थान कर आचार्य महाश्रमण मादुर गांव स्थित गांधी मिशन इंटरनेशनल स्कूल पहुंचे जहां विद्यालय के चेयरमैन मुरुगानंदम तथा प्रिंसिपल आनंदम ने उनकी अगवानी की और स्वागत किया।

यहां पंडाल में आयोजित प्रवचन में आचार्य ने कहा हमेशा आत्मा का दमन करने का प्रयास करें। हालांकि आत्मा का दमन मुश्किल होता है क्योंकि आत्मा दुर्दम्य होती है, किन्तु जिस आत्मा का दमन हो जाता है, वह इस लोक में ही नहीं आगे भी सुखी हो जाती है।

आत्मा का दमन करने के लिए संयम और संवर की आवश्यकता होती है। संवर साधना बढ़ती है तो आत्मा का दमन हो जाता है। सम्यक् ज्ञानपूर्वक जो संयम और त्याग होता है, तो वह संवर हो जाता है। गृहस्थ अपने जीवन में जितना सावद्य का त्याग-प्रत्याख्यान करता है, वह संवर हो जाता है। आदमी को अपने जीवन में संवर की साधना करने का प्रयास करना चाहिए।

संवर मोक्ष प्राप्ति का मार्ग है। संवर द्वारा आत्मा के भीतर आने वाले आश्रवों को रोका जा सकता है, इसलिए आदमी को संवर की साधना करने का प्रयास करना चाहिए। जो त्याग आदमी ले ले, उसे पालने के लिए मनोबल भी रखने का प्रयास करें। जो प्रण ले लिया तो प्राण की परवाह नहीं करना एक आदर्श हो जाता है और यदि कोई अपने प्रण को पूरा कर नहीं पाता तो वह उसकी कमजोरी होती है। ध्यान देकर त्याग-प्रत्याख्यान आदि की दिशा में आगे बढऩे और अपनी संवर की साधना को पुष्ट बनाए रखने का प्रयास करें। इस मौके पर मुरुगानंदम व आनंदम ने भी विचार व्यक्त किए।

मिनी मैराथन में दौड़े 200 विद्यार्थी

गणतंत्र दिवस की तैयारी के तहत कुन्नूर के निकट स्थित मद्रास रेंजिमेंटल सेंटर (एमआरसी) ने युवाओं को सेना में शामिल होने के लिए प्रेरित किया। इस दौरान एमआरसी ने महिलाओं एवं विद्यार्थियों के लिए मिनी मैराथन का भी आयोजन किया जिसमें विभिन्न विद्यालयों के लगभग 200 विद्यार्थियों ने भाग लिया। इस दौरान एमएच वेलिंगटन के कमांडेंट ब्रिगेडियर पंकज पी. रावने विजेताओं को सम्मानित कर उनका उत्साह वर्धन किया।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned