scriptस्कूलों के लिए एसओपी जारी – हर कक्षा में 25 बच्चे, छह कार्यदिवस | school | Patrika News
चेन्नई

स्कूलों के लिए एसओपी जारी – हर कक्षा में 25 बच्चे, छह कार्यदिवस

स्कूलों के लिए एसओपी जारी- हर कक्षा में 25 बच्चे, छह कार्यदिवस- 19 जनवरी से पहले चरण में 10 वीं व 12 वीं कक्षा होगी शुरू- छात्र के पास ऑनलाइन कक्षा का भी रहेगा विकल्प

चेन्नईJan 16, 2021 / 10:10 am

ASHOK SINGH RAJPUROHIT

school

school

चेन्नई. तमिलनाडु सरकार ने स्कूलों के लिए एसओपी जारी किया है। दसवीं एवं बारहवीं के छात्रों के लिए स्कूल खोलने की अनुमति जारी की है। तमिलनाडु के मुख्य सचिव षणमुगम के आदेश के अनुसार, ऑनलाइन कक्षा छात्रों के लिए अलटरनेटिव मोड़ रहेगा। अभिभावकों के पत्र के आधार पर छात्र ऑनलाइन कक्षा ले सकेगा। शेष समय में पाठ्यक्रम पूरा करने के लिए स्कूलों का समय छह कार्यदिवस रखा गया है।
तमिलनाडु सरकार ने 19 जनवरी से पहले चरण में दसवीं एवं बारहवीं कक्षाएं खोलने की अनुमति जारी की है। छात्रों को बैच में बुलाया जाएगा और कक्षा में 25 से अधिक छात्र नहीं होंगे।
छात्रों के लिए ऑनलाइन -डिस्टेंस से सीखने का विकल्प खुला रहेगा। यदि स्कूल ऑनलाइन कक्षा लगाती है तो कुछ छात्रों को ऑनलाइन कक्षा को जारी रखने की अनुमति दी जाएगी। निजी विद्यालय संबंधित अधिकारियों से परामर्श के बाद स्कूल खोल सकेंगे। छात्र अपने अभिभावक की लिखित अनुमति के बाद ही स्कूल-संस्थान में आ सकेंगे।
छात्रों व शिक्षकों को मास्क लगाना जरूरी
छात्र अपने अभिभावक की सहमति से घर पर रहकर ही अध्ययन कर सकेंगे। उपस्थिति के लिए बाध्य नहीं किया जाएगा। स्कूल परिसर के भीतर एवं बाहर छात्रों व शिक्षकों को मास्क लगाना जरूरी होगा। स्वास्थ्य विभाग की ओर से सभी छात्रों को विटामिन व जिंक की टेबलेट दी जाएगी। स्कूल खुलने से पहले स्वास्थ्य व सफाई का पूरा ध्यान रखना होगा। राज्य सरकार ने कहा है कि स्कूल में फर्नीचर भी साफ होना चाहिए। स्कूल की ओर से सेनेटाइजर, साबुन एवं हाथ धोने की सुविधाएं उपलब्ध करानी होगी। इसके साथ ही स्कूल को थर्मल स्कैनर, साबुन, पल्स ओक्सीमीटर भी मुहैया करवाना होगा।
खेलकूद व सांस्कृतिक गतिविधियों का आयोजन नहीं
स्कूल के अन्दर छह फीट की दूरी मेन्टेन करनी होगी। खेलकूद व सांस्कृतिक गतिविधियों का आयोजन नहीं किया जाएगा। एनसीसी, एनएसएस एवं शारीरिक शिक्षा के लिए भी कोई पीरियर नहीं होगा। कन्टेनमेन्ट जोन के तहत कोई स्कूल नहीं खोली जाएगी। छात्रों एवं शिक्षकों की ओर से उनके स्वास्थ्य की जानकारी इकट्ठी की जाएगी। स्वास्थ्य जांच के लिए चिकित्सकों की टीम भी मुहैया करवानी होगी। हाई रिस्क, पुराने कर्मचारी, गर्भवती को विशेष सावधानी बरतनी होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो