scriptश्रीलंका में हुए आत्मघाती हमलों के बाद राज्य में बढ़ाई सुरक्षा | Security in the state after the suicidal attacks in Sri Lanka | Patrika News
चेन्नई

श्रीलंका में हुए आत्मघाती हमलों के बाद राज्य में बढ़ाई सुरक्षा

श्रीलंका में रविवार को हुए सिलसिलेवार बम धमाकों के बाद राज्य में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। शहर के बंदरगाहों की सुरक्षा के बारे में एक रक्षा अधिकारी ने…

चेन्नईApr 24, 2019 / 01:03 am

मुकेश शर्मा

श्रीलंका में बम धमाकों में मारे गए लोगों को चेन्नई के एलियट बीच पर मंगलवार को मोमबत्ती जलाकर श्रद्धांजलि दी गई।

श्रीलंका में बम धमाकों में मारे गए लोगों को चेन्नई के एलियट बीच पर मंगलवार को मोमबत्ती जलाकर श्रद्धांजलि दी गई।

चेन्नई।श्रीलंका में रविवार को हुए सिलसिलेवार बम धमाकों के बाद राज्य में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। शहर के बंदरगाहों की सुरक्षा के बारे में एक रक्षा अधिकारी ने कहा कि भारतीय तटरक्षक बल भी हाई अलर्ट पर हैं और तमिलनाडु के तटों पर गश्त बढ़ा दी गई है।

राज्य के खुफिया अधिकारियों ने कहा कि उनको दिल्ली में इंटेलीजेंस ब्यूरो से राज्यभर के चर्चों, मस्जिदों और मंदिरों सहित प्रमुख प्रतिष्ठानों पर सुरक्षा बढ़ाने के लिए हाई अलर्ट प्राप्त हुआ था। राज्य में सभी महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों पर गश्ती दल सतर्कता बरत रहे हैं।

एगमोर की कैनेथ लेन में महाबोधि सोसायटी में 10 अतिरिक्त पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है।चेन्नई, तिरुचि, कोयम्बतूर और मदुरै में हवाई अड्डों पर सुरक्षा जांच बढ़ा दी गई है। इस बीच, श्रीलंका में भारतीय उच्चायोग ने भारत के लिए वीजा जारी करना बंद कर दिया है जबकि श्रीलंकाई एयरलाइंस ने घोषणा की है कि यात्रियों को मुफ्त में अपनी उड़ानों में फेरबदल करने की अनुमति दी जाएगी।

चेन्नई हवाई अड्डे पर सुरक्षा जांच कड़ी कर दी गई है, वहीं तिरुचि हवाई अड्डे पर सीआईएसएफ कर्मियों की संख्या 30 प्रतिशत बढ़ा दी गई है। उल्लेखनीय है कि हर दिन तिरुचि और कोलंबो के बीच दो उड़ान सेवाएं संचालित की जाती हैं।

नागपट्टिनम जिला पुलिस सूत्रों ने बताया कि यहां की ऐतिहासिक वेलांकनी की बेसिलिका चर्च और दानिश फोर्ट में सशस्त्र पुलिस की एक टीम तैनात की गई है। महानगर के हवाई अड्डे पर दोनों प्रवेश द्वारों पर सीआईएसएफ जवान और स्नीफर डॉग तैनात किए गए हैं। अधिकारियों ने कहा कि उन्हें प्रवेश द्वार पर नियमित सामान की जांच के अलावा शारीरिक जांच करने के लिए कहा गया है।

तिरुचि हवाईअड्डे के एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि उन्हें मुख्यालय से कोई अधिकारिक सूचना नहीं मिली है लेकिन हमने मौजूदा सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी है। इस बीच, नागपट्टिनम जिले के कोल्लीडम से कोडिकरै तटीय क्षेत्र में समुद्री, तटीय और राज्य पुलिस विभागों के कर्मियों को बड़ी संख्या में तैनात किया गया है।

भारतीय नौसेना के अधिकारियों ने दक्षिण में अंतरराष्ट्रीय समुद्री सीमा में सतर्कता बढ़ा दी है। रामनाथपुरम जिले के एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि तट छोडऩे और वापस लौटने वाले मछुआरों पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है और उनकी नावों की तलाशी ली जा रही है। किसी भी तरह की संदिग्ध गतिविधि के पाए जाने पर तुरंत कार्रवाई की जाएगी।


श्रीलंका में हुए धमाकों के मद्देनजर इंटेलीजेंस ने जारी किया नेल्लोर जिले के समुद्रतटों पर हाई अलर्ट

ड्डष्तटीय प्रांतो के 125 गांव में अलर्ट

गत रविवार एवं सोमवार को श्रीलंका में हुए धमाकों के मद्देनजर भारत में भी हाई अलर्ट किया गया है। इसके तहत जिले के समुद्री तटों पर इंटेलीजेंस ने चेतावनी जारी की है। तटीय प्रांतों के 125 गांवों को हाई अलर्ट किया गया है। जिले के श्रीहरिकोटा (इसरो) और कृष्णापट्टिनम पोर्ट पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है। समुद्र में मरीन पुलिस और कोस्टगार्ड ने कड़ी की सुरक्षा के साथ ही जांच अभियान शुरू कर दिया है। यहां तक कि तमिलनाडु की ओर से नेल्लोर आने वाली छोटी बड़ी सभी नावों की भी जांच की जा रही है। तटीय इलाकों के गावों में पुलिस ग्रामीणों के साथ बैठक कर उनको कोई भी संदिग्ध दिखाई देते ही तत्काल सूचित करने को कहा है। इसके साथ ही जिले में भी सुरक्षा कड़ी की जा रही है। जिले के मुख्य संदिग्ध क्षेत्रों में वाहनों की जांच करने के साथ ही लॉज आदि की तलाशी ली जा रही है। जिला पुलिस अधीक्षक ऐश्वर्य रस्तोगी ने आमजन से कहा है कि किसी भी तरह की संदिग्ध वस्तु या व्यक्ति दिखाई देते ही तुरंत पुलिस को सूचित किया जाए।

कृष्णापट्टिनम बंदरगाह में हाई अलर्ट

नेल्लोर जिले के 125 तटीय गांवों में हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया है। कृष्णापट्टिनम पोर्ट और शहर में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। समुद्र में कोस्ट गार्ड सतर्क हो गई है और मरीन बीट तेज हो गए हैं। तमिलनाडु की साइड से आने वाली नौकाओं की पूरी जांच की जा रही है।

Home / Chennai / श्रीलंका में हुए आत्मघाती हमलों के बाद राज्य में बढ़ाई सुरक्षा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो