scriptआज का सद्प्रयास कल का दिव्य प्रकाश बनेगा | shantinath mahamandal vidhan | Patrika News
चेन्नई

आज का सद्प्रयास कल का दिव्य प्रकाश बनेगा

शांतिनाथ महामंडल विधान : विकृतियों पर प्रहार कर संस्कृति का सत्कार करना धर्म एवं धर्मात्मा का ध्येय होना चाहिए। इसी ध्येय की सिद्धि में मानवता सुख शांति पाती है।

चेन्नईFeb 10, 2020 / 05:28 pm

MAGAN DARMOLA

आज का सद्प्रयास कल का दिव्य प्रकाश बनेगा

आज का सद्प्रयास कल का दिव्य प्रकाश बनेगा

पुदुचेरी. धर्मोपदेशक ब्रह्मचारी त्रिलोक विधानाचार्यत्व में १६ दिनों तक चले शांतिनाथ महामंडल विधान का समापन हो गया। इस अवसर पर धर्मोपदेशक त्रिलोक ने कहा अंतर आत्मा की पुकार जब धर्म ध्यान की पालकी में बैठकर परमात्मा की ओर अभिमुख होती है तो भक्ति की शुरुआत होती है। दूर से देखने पर भक्ति पूजन विधान यह सब क्रिया कांड लगते हैं लेकिन ध्यान रहे भक्ति आदि शुभ भाव पाप कर्मों से मुक्ति के उपाय है।

पूजन भक्ति के पावन भाव आत्मा को परमात्मा से जोडऩे वाले होते हैं। बीणा का तार किसी भी छोर से टूट जाए तो संगीत पैदा नहीं हो सकता। इसी प्रकार भक्ति रूपी वीणा का तार आत्मा से टूट जाए तो परमात्मा से अध्यात्म साधना का आत्मीय संगीत पूर्ण नहीं होगा। उन्होंने विधान कर्ता परिवारों, विधान संयोजकों, इंद्र-इंद्राणियो एवं धर्म प्रभावना में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वालों को साधुवाद देते हुए कहा आप सबके सद्प्रयास से भगवान शांतिनाथ के दिव्य एवं पावन दरबार में शांतिनाथ महामंडल विधान के माध्यम से जो धर्म का प्रकाश जन-जन तक पहुंचा है वह आज का सद्प्रयास कल का दिव्य प्रकाश बनेगा। जिनका वर्तमान अतीत से प्रेरणा लेकर आज को सार्थक करता है उन्हीं का कल सुखद एवं प्रकाशमान एवं सुन्दर होता है।

उन्होंने कहा विकृतियों पर प्रहार कर संस्कृति का सत्कार करना धर्म एवं धर्मात्मा का ध्येय होना चाहिए। इसी ध्येय की सिद्धि में मानवता सुख शांति पाती है। विधान पूर्ण हो गया पर जीवन से धर्म नहीं जाना चाहिए क्योंकि धर्म के जाते ही जीवन प्राण हीन एवं दुखी हो जाता है। भगवान को सोने चांदी की वेदी में विराजमान करना आसान है, पर दिल की वेदी में विराजमान करना आसान नहीं है। इस विधान में भक्तों के दिल की वेदी पर भगवान विराजमान हुए यही इस विधान की विशेषता है।

Home / Chennai / आज का सद्प्रयास कल का दिव्य प्रकाश बनेगा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो