scriptछात्र की पेंटिंग नासा के नए साल के कैलेंडर में, अंतरिक्ष में भेजी जाएगी | Student's painting will be sent to space in NASA's New Year calendar | Patrika News
चेन्नई

छात्र की पेंटिंग नासा के नए साल के कैलेंडर में, अंतरिक्ष में भेजी जाएगी

राज्य के दिंडिगुल जिले के निवासी 12 वर्षीय छात्र एन तेनमुकिलन की पेंटिंग नासा के नए साल 2019 के कैलेंडर में शामिल की गई है।

चेन्नईDec 25, 2018 / 01:15 pm

Ritesh Ranjan

चेन्नई. राज्य के दिंडिगुल जिले के निवासी 12 वर्षीय छात्र एन तेनमुकिलन की पेंटिंग नासा के नए साल 2019 के कैलेंडर में शामिल की गई है। स्टूडेंट की पेंटिंग को दुनिया भर से आई प्रविष्टियों की बड़ी संख्या में से चुना गया है। तेनमुकिलन ने स्पेस फूड थीम पर पेंटिंग बनाई। इस पेंटिंग को अब अतंरिक्ष में भेजा जाएगा। स्पेस फूड थीम के जरिए अंतरिक्ष यात्रियों से अंतरिक्ष में सब्जियां उगाने का आग्रह किया गया है, इससे उनकी डाइट में न्यूट्रिशन की मात्रा बढ़ेगी। छात्र ने कहा कि इससे अंतरिक्ष में भी धरती का ही अहसास होगा। चुनी गई हर पेंटिंग 12 महीने के लिए इस्तेमाल की जाती है। तेनमुकिलन के काम को नवंबर में चुना गया था। नासा के कमर्शियल क्रू ने 19 दिसंबर को आर्टवर्क कैलेंडर लॉन्च किया था। इस कैलेंडर में पूरी दुनिया के 4 से 12 साल के बच्चों द्वारा बनाए गए यूनिक और ओरिजनल आर्टवर्क को जगह दी गई है। कैलेंडर स्पेस स्टेशन में मौजूद अंतरिक्ष यात्रियों को भेजा जाएगा। क्रू के एक बयान के अनुसार, आर्टवर्क कॉन्टेस्ट हमारे युवाओं को साइंस, टेक्नोलॉजी, इंजीनियरिंग और मैथ्स के लिए उत्साहित करने और भावी वैज्ञानिक, इंजीनियर व खोजकर्ता बनने की प्रेरणा देने के लिए आयोजित किया जाता है। तेनमुकिलन के पिता नटराजन एक सरकारी स्कूल में हेडमास्टर हैं जबकि मां चंद्रमणि राजस्व निरीक्षक हैं। इसी स्कूल से पिछले साल भी बच्चों की बनाई पेंटिंग नासा ने पब्लिश की थी।

Home / Chennai / छात्र की पेंटिंग नासा के नए साल के कैलेंडर में, अंतरिक्ष में भेजी जाएगी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो