scriptकोरोना रोधी वैक्सीन की एक शीशी से लगाई जा रहीं 2 अतिरिक्त डोज, सबसे आगे तमिलनाडु | Tamil Nadu becomes role model for Covid vaccine utilisation | Patrika News
चेन्नई

कोरोना रोधी वैक्सीन की एक शीशी से लगाई जा रहीं 2 अतिरिक्त डोज, सबसे आगे तमिलनाडु

चंडीगढ़, हरियाणा, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश समेत गुजरात, राजस्थान, मध्य प्रदेश और कई अन्य राज्यों के केंद्र शामिल हैं।

चेन्नईJul 26, 2021 / 04:13 pm

PURUSHOTTAM REDDY

Tamil Nadu becomes role model for Covid vaccine utilisation

Tamil Nadu becomes role model for Covid vaccine utilisation

चेन्नई.

इस साल अप्रैल के आंकड़ों से पता चला कि तमिलनाडु में आवंटित कुल टीके का लगभग 8 प्रतिशत बर्बाद हो रहा था और यह उन राज्यों में से एक था जिसने सबसे अधिक बर्बादी की सूचना दी थी। लेकिन अभी राज्य में कोरोना रोधी टीको की बर्बादी बिलकुल रूक गई। यहीं नहीं दी गई टीकों से अतिरिक्त 5.88 लाख खुराक भी निकाले हैं।

वैक्सीन की एक शीशी में 10 खुराक निकाली जा सकती है, जबकि कई केंद्रों पर 12 डोज निकाले जा रहे हैं। वैक्सीन की 10 खुराक वाली शीशी से 12 डोज निकाले जाने को लेकर कई केंद्रों ने दावा किया है। इनमें चंडीगढ़, हरियाणा, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश समेत गुजरात, राजस्थान, मध्य प्रदेश और कई अन्य राज्यों के केंद्र शामिल हैं। इन केंद्रों का कहना है कि वे आसानी से दो अतिरिक्त डोज निकाल पा रहे हैं।
केंद्र द्वारा 20 जुलाई को जारी किए गए आंकड़ों से पता चला है कि तमिलनाडु ने शून्य खुराक बर्बाद की। और दी गई आपूर्ति से 5.88 लाख खुराक निकाली थी, जिससे यह राज्य बन गया जिसने वैक्सीन संसाधनों का सबसे अच्छा उपयोग किया, इसके बाद पश्चिम बंगाल ने अतिरिक्त 4.87 लाख खुराक निकाली। और गुजरात 4.62 लाख खुराक के साथ।
जन स्वास्थ्य के निदेशक डॉ टीएस सेल्वविनायगम का कहना है कि एक सटीक खुराक के लिए आवश्यक 0.5 एमएल की मात्रा में किसी भी प्रकार की कमी किए बिना दस-खुराक शीशी का उपयोग कर 11 से 12 लोगों को टीकाकरण करना संभव है। वह कहते हैं कि 11 से 12 लोगों के लिए शीशी का इस्तेमाल करने की भी अनुमति है। वे कहते हैं। ओवरफिल के संबंध में, निर्माता आमतौर पर एक शीशी में 16 से 24 प्रतिशत अतिरिक्त खुराक प्रदान करते हैं।


जिन राज्यों में अतिरिक्त खुराकें निकाले जाने का दावा किया गया उनमें तमिलनाडु सबसे आगे है। यहां, 5 लाख 88 हजार 243 अतिरिक्त खुराकें दी गईं। जबकि दूसरे नंबर पर पश्चिम बंगाल हैं, जहां 4 लाख 87 हजार एक्स्ट्रा डोज निकाले गए हैं। वहीं गुजरात में 4 लाख 62 हजार, हरियाणा में 1 लाख 27 हजार और चंडीगढ़ में 5681 अतिरिक्त खुराकें निकाली गई हैं।

ओवरफिल के संबंध में निर्माता आमतौर पर एक शीशी में 16 से 24 प्रतिशत अतिरिक्त खुराक प्रदान करते हैं। तमिलनाडु में हम टीकाकरण के लिए डिजाइन किए गए ऑटो डिसेबल सीरिंज का उपयोग करते हैं। इन सिरिंजों में डेड स्पेस कम है और हम अधिक खुराक निकाल सकते हैं। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की दक्षता भी महत्वपूर्ण थी। हमने स्वास्थ्य कर्मियों को निर्देश दिया कि अगर एक शीशी में 0.5 मिली बची है तो लाभार्थी को दी जा सकती है।

करूर, नागपट्टिनम, कन्याकुमारी, शिवकाशी, तेनकाशी और तिरुपुर जैसे जिलों ने आपूर्ति की गई खुराक के 100 प्रतिशत से अधिक का उपयोग किया है, जबकि चेन्नई में भी दस शीशी वाली बोतल से अधिक खुराके दी जा रही है। चेन्नई कॉरपोरेशन के मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी डा. जगदीशन ने कहा कि चेन्नई कॉरपोरेशन ने वैक्सीन केन्द्रों को कम कर दिया और अधिक लोगों को एक साथ टीका दिए जाने पर काम किया गया। इस तरह हम बड़ी संख्या में लोगों को एक साइट पर लाने में सक्षम हुए जिसके परिणामस्वरूप एक शीशी का 100 प्रतिशत उपयोग किया जा रहा था।

Home / Chennai / कोरोना रोधी वैक्सीन की एक शीशी से लगाई जा रहीं 2 अतिरिक्त डोज, सबसे आगे तमिलनाडु

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो