scriptसभी मानव रहित लेवल क्रॉसिंग की समाप्ति | The end of all unmanned level crossings | Patrika News

सभी मानव रहित लेवल क्रॉसिंग की समाप्ति

locationचेन्नईPublished: Jan 18, 2019 06:11:04 pm

Submitted by:

Santosh Tiwari

चेन्नई सेंट्रल और एगमोर के बाद ताम्बरम तीसरा टर्मिनल

The end of all unmanned level crossings

सभी मानव रहित लेवल क्रॉसिंग की समाप्ति

चेन्नई. दक्षिण रेलवे ने सेफ्टी को सर्वश्रेष्ठ प्राथमिकता देते हुए सभी छह मंडलों के सभी मानवरहित लेवल क्रॉसिंग को समाप्त किया है। रेलवे के उच्च पदस्थ सूत्रों के अनुसार इन लेवल क्रॉसिंग पर मैनिंग के अवाला फुट ओवर ब्रिज या सब-वे बनाकर उन्हें बंद किया गया ताकि यात्री रेल परिसरों में सुरक्षित आ जा सके। साथ ही कोई दुर्घटना न हो। सूत्रों के सेफ्टी से जुड़े कार्य के तहत 226 किलोमीटर ट्रैक का नवीनीकरण किया गया। इसके अलावा 31 ब्रिज रिहैबिलिटेशन वर्क को पूरा किया गया एवं चार आरओबी को शुरू किया। ३१ ब्रिज में 10 ब्रिज बड़े हैं।

कोविल पट्टी के निकट लेवल क्रॉसिंग के स्थान पर सीमित यूज सब-वे बनाया गया। वह भी रिकार्ड चार घंटे में इस काम को पूरा किया गया। रेलवे का उद्देश्य यात्रियों की सुरक्षा को चाक-चौबंद करना है। बड़े पैमाने पर शुरू किए गए इन सुरक्षा एवं अपग्रेडेशन कार्यों के बावजूद दक्षिण रेलवे ने ट्रेनों के परिचालन में बेहतर समय का पालन किया। समय पालन का प्रतिशत 80 रहा। इसी प्रकार ट्रेन में यात्रा कर रहे यात्रियों की सुरक्षा के लिए 311 ट्रेनों में आरपीएफ कर्मियों को तैनात किया गया है। इएमयू सेवाओं की सुरक्षा के लिए महिला आरपीएफ से शक्तिपदै का गठन किया गया। वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि नए फ्रेट ट्रैफिक रोड रेलर परिवहन की शुरुआत की गई है। इसकी शुरुआत मेलापाक्कम (चेन्नई मंडल) में की गई है। इसके अलावा उत्तर रेलवे के पालवल में यह सेवा शुरू की गई।

ताम्बरम रेलवे स्टेशन नान सब अर्बन ग्रुप 1 श्रेणी में आता है। रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि 40.4 करोड़ रुपए की लागत से इसका विकास कोचिंग टर्मिनल के रूप में किया गया। चेन्नई सेंट्रल एवं एगमोर के बाद यह चेन्नई मंडल का तीसरा टर्मिनल है। इस टर्मिनल के शुरू होने से चेन्नई एगमोर रेलवे स्टेशन पर यातायात की समस्या से निजात पाया जा रहा है।

ताम्बरम टर्मिनल से कुछ विशेष ट्रेनों का परिचालन शुरू किया गया है। अतिरिक्त सेवाओं के तहत ताम्बरम तिरुनेलवेली अंत्योदय एक्सप्रेस का भी परिचालन यहां से किया जा रहा है। इस कोचिंग टर्मिनल में वर्तमान में 600 मीटर लंबी पीटलाइनें, दो स्टैबलिंग लाइन तथा मेन शंटिंग नेक है। इसकी क्षमता 24 कोच की है। इसके अलावा पिट एवं सिक लाइन के लिए सर्विस बिल्डिंग्स है। सिकलाइन को 20 टन इलेक्ट्रिक ओवर हेड क्रेन सुविधा मुहैया कराई गई। इसके साथ ही 2 लाख लीटर की ओएच टैंक तथा 2.2 लाख लीटर के क्षमता का ग्राउंड लेवल जलाशय भी है। टर्मिनल में अतिरिक्त पिटलाइन शुरू करने का भी प्रस्ताव है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो