scriptअब तीन मकानों में संक्रमित मिलने पर कंटेनमेन्ट जोन | Three houses with positive cases will now form a containment area | Patrika News
चेन्नई

अब तीन मकानों में संक्रमित मिलने पर कंटेनमेन्ट जोन

मास्क नहीं पहनने वालों पर कार्रवाई हो।

चेन्नईJun 23, 2020 / 08:46 pm

ASHOK SINGH RAJPUROHIT

Three houses with positive cases will now form a containment area

Three houses with positive cases will now form a containment area

चेेन्नई. प्रदेश में कोरोना संक्रमितों के तेजी से हो रहे फैलाव को रोकने को लेकर राज्य सरकार हरसंभव प्रयास कर रही है। इसी कड़ी में अब तीन मकानों में संक्रमित मिलने पर वह क्षेत्र कंटेनमेन्ट जोन में होगा। प्रदेश के मुख्य सचिव के. षणमुगम ने इस आशय का निर्देश राज्य के सभी जिला कलक्टर को भेजा है ताकि वे इसके अनुसार व्यवस्था सुनिश्चित कर सकें। कंटेनमेन्ट जोन में मकानों में आवश्यक सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए भी वॉलंटियर्स की व्यवस्था के लिए कहा गया है। नए नियम की पूरी तरह पालना के लिए कहा गया है। तमिलनाडु में कोरोना का प्रसार तेजी से हो रहा है। आंकड़ा 60 हजार के पास पहुंच गया है। चेन्नई के हालात और गंभीर है। चेन्नई में हर रोज 1300 से 1400 संक्रमित मामले सामने आ रहे हैं। चेन्नई समेत चार जिलों में सख्त लॉकडाउन किया गया है।
मूवमेन्ट से बढ़ी संक्रमित संख्या
संक्रमितों की संख्या बढऩे का प्रमुख कारण लोगों का एक जगह से दूसरी जगह मूवमेन्ट करना भी रहा। एक जिले से दूसरे जिले में आवागमन बढ़ा। अन्य प्रदेशों से भी लोगों की आवाजाही बनी हुई है। विदेश से भी लोग पहुंच रहे हैं। श्रमिकों का फिर से आना शुरू हो गया है। इसके चलते संक्रमितों की संख्या और बढ़ गई। मुख्य सचिव ने सभी जिला कलक्टरों को दस पॉइंट के एक्शन प्लान के अनुसार काम करने को कहा है। साथ ही कहा कि विभिन जगहों पर कैम्प लगाकर व अन्य माध्यमों से टेस्टिंग पर जोर दिया जाए। पॉजिटिव पाए गए मामलों में उनका सोर्स उसी दिन पता किया जाए।
प्रभावी कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग पर फोकस
इसके साथ ही जिन इलाकों में बीमार व अन्य लक्षण मिलते हैं वहां आवागमन पर पाबंदी के साथ ही निगरानी रखी जाए। कोविड-19 के लक्षण दिखने पर जांच की जाए। ऐसे क्षेत्र जहां सघन व संकुचित क्षेत्र हो ऐसे हाई रिस्क वाले परिवारों को क्वारंटाइन क्षेत्र में ही रखा जाए। प्रभावी कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग पर भी विशेष फोकस किया जाए। कन्टेनमेन्ट क्षेत्र एवं ंक्वारंटाइन क्षेत्र कोविड-१९ पर नियंत्रण में प्रमुख भूमिका निभाते हैं।
मास्क नहीं पहनने वालों के खिलाफ कार्रवाई
मुख्य सचिव ने कहा कि बाजार एवं भीड़भाड़ वाले इलाके एवं अस्पताल व सार्वजनिक जगहों पर विशेष निगरानी हो। मास्क नहीं पहनने वालों पर कार्रवाई हो। अन्य प्रदेश व विदेश से आने वाले सभी लोगों की स्क्रीनिंग हो। हर अस्पताल में आक्सीजन बेड की माकूल व्यवस्था की जाए। विशेष मामलों में तुरन्त चिकित्सक से संपर्क किया जाएं। इसके साथ ही जागरूकता पर भी खास जोर दिया जाए। लोगों को अधिक से अधिक जागरूक करने के प्रयास हों।

Home / Chennai / अब तीन मकानों में संक्रमित मिलने पर कंटेनमेन्ट जोन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो