scriptतिरुपति में अब स्वचालित मशीन से तैयार होंगे लड्डू | Tirupati Laddu | Patrika News
चेन्नई

तिरुपति में अब स्वचालित मशीन से तैयार होंगे लड्डू

संग्रहालय इस साल के अंत तक पूरा होगा
Tirupati Laddu

चेन्नईFeb 04, 2023 / 09:06 pm

ASHOK SINGH RAJPUROHIT

Tirupati Laddu

Tirupati Laddu

चेन्नई. टीटीडी ईओ एवी धर्म रेड्डी ने कहा कि तिरुमाला में चल रहा अत्याधुनिक संग्रहालय इस साल के अंत तक पूरा हो जाएगा। 120 करोड़ में एसवी संग्रहालय दिसंबर के अंत तक तैयार होगा।
ईओ ने कहा, रिलायंस 50 करोड़ रुपए में गुणात्मक और मात्रात्मक लड्डू बनाने के लिए पूरी तरह से स्वचालित मशीन स्थापित करने के लिए आगे आया है। इससे भक्तों को अधिक स्वच्छ और स्वादिष्ट लड्डू मिल सकेंगे। तिरुमाला में बबूल के बागान के प्रतिस्थापन पर काम तेजी से चल रहा है और बहुत जल्द स्वस्थ प्रजातियों को शामिल किया जाएगा। जनवरी 2023 में 20.78 लाख तीर्थयात्रियों ने दर्शन किए, जबकि 37.38 लाख तीर्थयात्रियों ने अन्नप्रसादम और 7.51 ने मुंडन करवाया। हुंडी संग्रह 123.07 करोड़ रुपए रहा और तीर्थयात्रियों को 1.07 करोड़ लड्डू वितरित किए गए।

बालिकाओं के लिए आत्मरक्षा प्रशिक्षण
तमिलनाडु स्कूल शिक्षा विभाग ने सरकारी स्कूलों में कक्षा 6-8 की छात्राओं के लिए आत्मरक्षा प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए 184 करोड़ रुपए आवंटित किए हैं। आत्मरक्षा प्रशिक्षण केंद्र सरकार की ‘आत्म रक्षा प्रशिक्षण योजना’ का हिस्सा है। राज्य के कुल 6,774 माध्यमिक विद्यालयों और 5,519 उच्च व उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों को तीन महीने की अवधि के लिए प्रति विद्यालय 5,000 रुपए प्रति माह की राशि दी जाएगी। प्रधानाध्यापकों ने बताया, यह राशि अपर्याप्त हैं क्योंकि इस राशि में प्रशिक्षकों का प्रशिक्षण शुल्क शामिल है, जिन्हें बाहर से बुलाया जाना है और साथ ही छात्रों का नाश्ता भी शामिल है। कांचीपुरम के एक सरकारी स्कूल के प्रधानाध्यापक ने कहा, प्रति स्कूल जो राशि दी जाती है, वह बहुत कम है। हम एक प्रशिक्षक का भुगतान नहीं कर सकते हैं। छात्रों को जलपान प्रदान करने के लिए हमें अतिरिक्त धन की आवश्यकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो