scriptजयललिता के 4 किलो सोना, 601 किलो चांदी, 8000 किताबों सहित संपत्ति को तमिलनाडु सरकार ने किया अधिग्रहित | TN govt makes public ordinance to take over Jayalalithaa's residence | Patrika News
चेन्नई

जयललिता के 4 किलो सोना, 601 किलो चांदी, 8000 किताबों सहित संपत्ति को तमिलनाडु सरकार ने किया अधिग्रहित

जयललिता के कपड़े, किताबों के अलावा निजी उपयोग की कई बहुमूल्य वस्तुएं भी शामिल है।

चेन्नईJul 29, 2020 / 05:27 pm

PURUSHOTTAM REDDY

जयललिता के 4 किलो सोना, 601 किलो चांदी, 8000 किताबों सहित संपत्ति को तमिलनाडु सरकार ने किया अधिग्रहित

जयललिता के 4 किलो सोना, 601 किलो चांदी, 8000 किताबों सहित संपत्ति को तमिलनाडु सरकार ने किया अधिग्रहित

चेन्नई.

AIADMK सुप्रीमो और तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री जे. जयललिता (J. Jayalalithaa) के 4 किलो से अधिक सोना, 601 किलो चांदी, 10 हजार से अधिक कपड़ों, 8000 से अधिक किताबों और अन्य संपत्ति को अधिग्रहित करने के लिए तमिलनाडु सरकार ने अध्यादेश जारी किया है।

इसके अलावा भी पूर्व मुख्यमंत्री जयललिता की सभी चल-अचल संपत्तियों को सूचीबद्ध किया गया है। गौरतलब है कि राज्य सरकार जयललिता के निवास स्थान वेदा निलयम को स्मारक बनाने जा रही है। इसी कारण सरकार ने सभी संपत्ति को अधिग्रहित किया है, जिसमें जयललिता के कपड़े, किताबों के अलावा निजी उपयोग की कई बहुमूल्य वस्तुएं भी शामिल है।

राज्य सरकार चल और अचल संपत्तियों को पुरैची थलैवी डॉ जे. जयललिता मेमोरियल फाउंडेशन को हस्तांतरित करेगी, जिसे वेद निलयम को स्मारक में बदलने की व्यवस्था बनाने के लिए बनाया जाना है। इसकी अध्यक्षता मुख्यमंत्री ईके पलनीस्वामी करेंगे।

ज्ञातव्य है कि एआईएडीएमके सुप्रीमो और दिवंगत मुख्यमंत्री जे. जयललिता पोइस गार्डन स्थित तीन मंजिला इमारत वेदा नियलम में रहती थी। लंबी बीमारी के बाद दिसंबर 2016 में निधन हो गया था। तमिलनाडु सरकार ने दिवंगत मुख्यमंत्री जे. जयललिता के आवास वेदा निलयम का अधिग्रहण करने के लिए हाल ही में चेन्नई की दीवानी अदालत में 67 करोड़ रुपए भी जमा कराए थे।

इस बीच यह भी खबर है कि स्मारक बनाए जाने के राज्य सरकार के फैसले को जयललिता की भतीजी जे दीपा और भतीजा चुनौती दे सकते हैं क्योंकि दोनों ही संपत्ति पर अधिकार का दावा किया है और मद्रास हाईकोर्ट ने उन्हें क्लास-दो का वैध उत्तराधिकारी घोषित किया है।

सरकारी सूत्रों ने बताया कि 36.9 करोड़ रुपए आयकर और संपत्ति कर बकाया चुकता करने में भुगतान किया जाएगा। जयललिता पर यह राशि आयकर विभाग की बकाया है। भुगतान कर देने के बाद इसकी राह की सभी रुकावटें दूर हो जाएंगी।

सत्ताधारी AIADMK ने कहा कि पार्टी पर 0.55 एकड़ में फैली संपत्ति को स्मारक में बदलने की जवाबदेही और उसका अधिकार है। मुख्यमंत्री के. पलनीस्वामी ने 2017 में सत्ता संभालने के बाद इसकी घोषणा की थी। पूर्व मुख्यमंत्री जे. जयललिता की लंबी बीमारी के बाद दिसंबर 2016 में निधन हो गया था।

Home / Chennai / जयललिता के 4 किलो सोना, 601 किलो चांदी, 8000 किताबों सहित संपत्ति को तमिलनाडु सरकार ने किया अधिग्रहित

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो