कोरोना के बावजूद ट्रेनों में प्रतीक्षा सूची, शादियों के सीजन के चलते बढ़ गई डिमांड

कोरोना के बावजूद ट्रेनों में प्रतीक्षा सूची, शादियों के सीजन के चलते बढ़ गई डिमांड
- चेन्नई जोधपुर फेस्टिवल स्पेशल में स्लीपर व एसी में वेटिंग लिस्ट

By: Ashok Rajpurohit

Published: 11 Apr 2021, 12:51 AM IST

चेन्नई. कोरोना के चलते अक्सर लोग यात्रा से परहेज करते हैं लेकिन चेन्नई जोधपुर फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन भरी हुई चल रही है। इस ट्रेन के स्लीपर व एसी कोच में वेटिंग लिस्ट चल रही है। इसका कारण अप्रेल एवं मई की महीने में बम्पर शादियां होना है। हर बार राजस्थान प्रवासी अक्सर ग्रीष्मावकाश के दौरान राजस्थान जाते हैं लेकिन इस बार कोरोना के चलते लगे लॉकडाउन में अधिकांश प्रवासी लम्बे समय तक राजस्थान का सफर कर चुके हैं।

25 व 30 अप्रेल को खूब शादियां

अब अप्रेल एवं मई के महीने में शादियों का सीजन है। 25 अप्रेल व 30 अप्रेल को बम्पर शादियां हैं। अधिकांश प्रवासी शादी समारोह अमूमन अपने गृह प्रदेश राजस्थान में ही करते हैं। हालांकि यह बात अलग है कि कोरोना ने शादियों की रौनक फीकी कर दी है। ऊपर से प्रशासन की सख्ती से शादियों पर गाज गिरा दी है। शादी में सौ लोगों की सीमित संख्या के चलते शादी का भव्य प्लान धरा रह गया है। बावजूद लोग शादी समारोह में शामिल होने के लिए राजस्थान के लिए टिकटें बुक करा रहे हैं।

साप्ताहिक ट्रेन भरी हुई

यही वजह है कि चेन्नई से जोधपुर के बीच चलने वाली साप्ताहिक फेस्टिवल स्पेशल भरी हुई चल रही है। न स्लीपर में जगह है और न ही एसी श्रेणी में। यह ट्रेन संख्या 06067 सप्ताह में एक दिन यानी हर शनिवार को चेन्नई एगमोर से दोपहर 3.30 बजे रवाना होती है तथा सोमवार को सुबह 8 बजे जोधपुर पहुंचती है। हवाई यात्रा की डिमांड भी खूब चल रही है।
.................
चेन्नई जोधपुर फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन (ट्रेन नं.-06067)
दिनांक स्लीपर थर्ड एसी
17 अप्रेल 2021 वेटिंग लिस्ट-246 वेटिंग लिस्ट-99
24 अप्रेल 2021 वेटिंग लिस्ट-190 वेटिंग लिस्ट-80
1 मई 2021 वेटिंग लिस्ट-47 वेटिंग लिस्ट-41
8 मई 2021 वेटिंग लिस्ट-16 आरएसी-31
15 मई 2021 वेटिंग लिस्ट-42 वेटिंग लिस्ट-18
...................

शादियों के चलते ट्रेनों में भीड़ अधिक
अमूमन यह वह समय होता है जब ग्रीष्मावकाश शुरू होने पर प्रवासी राजस्थान के लिए जाना शुरू कर देते हैं। इस बार कोरोना व लॉकडाउन के चलते प्रवासी लम्बे समय तक अपना समय राजस्थान में बीता चुके हैं। लेकिन इस बार बम्पर शादियां हैं। ऐसे में प्रवासी शादियों में शामिल होने के लिए राजस्थान जा रहे हैं। यही वजह है कि कोरोना महामारी के बावजूद ट्रेनें इस बार भरी हुई चल रही है।
- शिवनाथसिंह राजपुरोहित, जालोर जिले के बासड़ाधनजी निवासी, चेन्नई प्रवासी।
................

Ashok Rajpurohit
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned