scriptगौरवपथ निर्माण की सुस्त चाल | Slow construction of gouravpath | Patrika News
चेन्नई

गौरवपथ निर्माण की सुस्त चाल

गंगापुरसिटी. शहर का ‘गौरवÓ बनने जा रही शीतला माता मंदिर से ईदगाह मोड़ तक की सड़क का काम कछुए की चाल को भी मात दे रहा है। पहले प्रस्तावित मार्ग में बदलाव फिर टेण्डर प्रक्रिया में देरी से तीन माह विलम्ब से शुरू हुआ काम ठेकेदार फर्म की सुस्ती से गति नहीं पकड़ पा रहा है।

चेन्नईApr 27, 2017 / 04:51 pm

Abhishek ojha

गंगापुरसिटी. शहर का ‘गौरवÓ बनने जा रही शीतला माता मंदिर से ईदगाह मोड़ तक की सड़क का काम कछुए की चाल को भी मात दे रहा है। पहले प्रस्तावित मार्ग में बदलाव फिर टेण्डर प्रक्रिया में देरी से तीन माह विलम्ब से शुरू हुआ काम ठेकेदार फर्म की सुस्ती से गति नहीं पकड़ पा रहा है। स्थिति यह है कि शीतला माता मंदिर के पास महज 200 मीटर तक सड़क पर ही सीसी का काम हो पाया है।
कार्यादेश के बाद डेढ़ माह गुजरे

सूत्रों के अनुसार ठेकेदार फर्म ने टेण्डर प्रक्रिया के बाद धरोहर राशि जमा कराने में देरी की। इससे माह के प्रथम सप्ताह में वर्क आर्डर जारी किए गए। निर्माण कंपनी का शुरुआत से ही ढुलमुल रवैया रहा है। इसके चलते निर्माण कार्य की शुरुआत में ही देरी हो रही है। विभाग ने भी ठेकेदार फर्म के प्रति शिथिलता दिखाई है और देरी पर सख्ती का रुख नहीं दिखाया। वैसे ठेकेदार फर्म को कार्य पूरा करने के लिए अनुबंध में 6 माह का समय निर्धारित किया गया है। 
रूट बदलना रहा कारण

सार्वजनिक निर्माण विभाग द्वारा फव्वारा चौक से रेलवे स्टेशन तक शहरी गौरवपथ योजना के तहत सड़क बनाने की तैयारी की जा रही थी। वहीं नगर परिषद इस सड़क के कुछ हिस्से पर सीवरेज व पाइप लाइन डालने की योजना पर काम कर रहा था। विभाग को जानकारी मिलने पर चिन्हित रूट को तत्काल बदला गया। इसके बाद ईदगाह मोड़ वाया ट्रक यूनियन से शीतला माता मंदिर तक शहरी गौरव पथ बनाने पर सहमति बनी।
डेढ़ माह की देरी

शहर में गौरव पथ निर्माण के लिए 2.50 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित है। इसके लिए निविदाएं मांग ली गई थीं। अंतिम तिथि 21 दिसम्बर 16 थी और 23 दिसम्बर को टेण्डर खोले जाने थे। इसी बीच में तय रूट को बदलने के कारण टेण्डर प्रक्रिया को कुछ समय के लिए टाल दिया गया। दिसम्बर माह के अंत तक टेण्डर प्रक्रिया पूरी कर वर्क आर्डर जारी करना था। इधर, अचानक रूट बदल जाने व टेण्डर प्रकिया में बदलाव नहीं किए जाने से ठेकेदार असमंजस में पड़ गए। उन्होंने नए रूट का पुन: सर्वे किया। इसके पश्चात टेण्डर प्रक्रिया आगे बढ़ सकी। इसमें डेढ़ माह से अधिक का समय लग गया।
शहर में प्रवेश बनेगा सुगम

जिला मुख्यालय की ओर से शहर में आने वाले लोगों का जल्द ही चौड़ी-लम्बी सड़क मिलेगी। इस मार्ग को सजाने के लिए विशेष जतन भी किए जाने की योजना है। ईदगाह मोड़ से ट्रक यूनियन तक सड़क को चौड़ा किया जाएगा। डिवाइडर का पुन: निर्माण कर इनका रंगरोगन किया जाएगा। पानी की बेहतर निकासी के लिए सड़क के दोनों ओर गहरी नालियों का निर्माण किया जाएगा। भीड़भाड़ वाली जगहों पर बच्चों व बुजुर्गों के लिए जेब्रा लाइन डाली जाएगी।
 शीतला माता मंदिर के पास सीसी बिछाई गई है। काम में तेजी लाने के आदेश दिए हैं।

आरएस कोली, अधिशासी अभियंता, सार्वजनिक निर्माण विभाग, गंगापुरसिटी 

Home / Chennai / गौरवपथ निर्माण की सुस्त चाल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो