आसमान छू रहे सब्जियों के भाव

आसमान छू रहे सब्जियों के भाव
Vegetable prices skyrocketing

Mukesh Kumar Sharma | Publish: Jun, 16 2019 11:46:52 PM (IST) Chennai, Chennai, Tamil Nadu, India

महानगर में बढ़ते तापमान के साथ ही सब्जियों के भावों में भी लगातार बढ़ोतरी हो रही है। सांभर में अधिक उपयोग होने वाली बींस अभी भी सौ रुपए के पार है जबकि...

चेन्नई।महानगर में बढ़ते तापमान के साथ ही सब्जियों के भावों में भी लगातार बढ़ोतरी हो रही है। सांभर में अधिक उपयोग होने वाली बींस अभी भी सौ रुपए के पार है जबकि सेम ८० रुपए प्रतिकिलो बिक रही है। भिंडी का भाव भी ५० रुपए प्रतिकिलो तक पहुंच गया है तो बैंगन और परवल भी पचास के आसपास चल रहे हैं। यही वजह है कि कोयम्बेडु सब्जी मंडी में खरीदारों की संख्या में काफी गिरावट आ गई है। पहले की तुलना में साप्ताहिक ग्राहकों में भारी कमी आई है। दुकानदारों का कहना है कि सब्जियों के भाव बढऩे का मुख्य कारण बरसात नहीं होना है। बारिश नहीं होने के कारण हरी सब्जियों की आवक में भारी गिरावट आई है।

कोयम्बेडु सब्जी मंडी के पूर्व सलाहकार आर सौंदर्यराजन कहते हैं कि तीन महीने पहले इस बाजार में प्रतिदिन दो सौ से अधिक ट्रक उतरते थे लेकिन अब यहां सब्जियों के ट्रक घटकर आधे हो गए हैं इसलिए सब्जियों की आवक मांग की तुलना में कम गई है। उन्होंने कहा कि जबतक राज्य में बारिश नहीं होगी तब तक सब्जियों के भावों में कमी आने की कोई संभावना नहीं है।

सबसे सस्ता बिकने वाला टमाटर भी इस समय लाल हो गया है। टमाटर के व्यवसायी मुकुंदन ने के अनुसार टमाटर की भी आवक पहले की तुलना में बहुत कम हो गई है। बारिश के अभाव के कारण टमाटर की उपज कम हो रही है। इसलिए टमाटर का भाव ५० के पार हो गया है। एक साप्ताहिक ग्राहक किरन देवी ने बताया कि पहले तीन सौ रुपए में एक सप्ताह की सब्जियां मिल जाती थी लेकिन अब पांच सौ में भी थैला नहीं भर रहा है। उसका कहना था कि कोयम्बेडु सब्जी मार्केट में कोई हरी सब्जी नहीं है जो पचास रुपए किलो से कम बिक रही हो जबकि मार्च में सब्जियों का भाव बहुत कम था।

रविवार को कोयम्बेडु सब्जी मार्केट में सब्जियों के भाव : एक नजर

सब्जियों के नाम प्रतिकिलो

आलू २२
प्याज २०
टमाटर ५०
बींस ११०
सेम ८०
भ्ंिाडी ६०
बैंगन ५०
फूलगोभी ७०
बंदगोभी ३०
परवल ५०
गाजर ६०
मूली ३०
बीटरूट ३०
लौकी ३०
कच्चा कटहल ३०
धनिया कट्टी १०

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned