scriptTamilnadu चेन्नई में अब भी जारी है वाटर टैंकर से जलापूर्ति | water crisys in many areas, chennai: water problem continue | Patrika News
चेन्नई

Tamilnadu चेन्नई में अब भी जारी है वाटर टैंकर से जलापूर्ति

इतनी बारिश (rain) होने और चारों जलाशय (tank) भरने व भूमिगत जलस्तर बढ़ जाने के बावजूद महानगर (Metropolitan city) के कई ऐसे इलाके भी हैं जहां अभी भी वाटर टैंकर (water tanker) की मांग पहले की तरह ही जारी है और उन इलाकों (areas) में वाटर टैंकर न आए तो लोगों की प्यास (thirst) बुझना मुश्किल हो जाए।

चेन्नईJan 11, 2020 / 04:51 pm

Dhannalal Sharma

Tamilnadu चेन्नई में अब भी जारी है वाटर टैंकर से जलापूर्ति

Tamilnadu चेन्नई में अब भी जारी है वाटर टैंकर से जलापूर्ति

चेन्नई. पिछले कुछ महीनों में न केवल महानगर बल्कि पूरे राज्य में अच्छी बारिश हुई है इससे चेन्नई की प्यास बुझाने वाली चारों झीलें पानी से लबालब हो चुकी है। इनको देखकर कहा जा सकता है महानगर की प्यास बुझाने के लिए पानी की कमी नहीं आएगी। कुछ महीने पहले हर स्ट्रीट और सड़कों पर टैंकर पानी की आपूर्ति करते नजर आते थे, फिलहाल चेन्नई में लोगों की टैंकर पर निर्भरता कम हो गई है। लेकिन आश्चर्य की बात है कि इतनी बारिश होने और चारों जलाशय भरने व भूमिगत जलस्तर बढ़ जाने के बावजूद महानगर के कई ऐसे इलाके भी हैं जहां अभी भी वाटर टैंकर की मांग पहले की तरह ही जारी है और उन इलाकों में वाटर टैंकर न आए तो लोगों की प्यास बुझना मुश्किल हो जाए।
चिंताद्रिपेट भी पानी की कमी का शिकार
चेन्नई के शहरी इलाके का इलाका चिंताद्रीपेट भी ऐसे ही इलाकों में शुमार है जिसमें बसे लोग भारी बारिश एवं भूमिगत जलस्तर ऊंचा आने के बावजूद टैंकर युग से उबर नहीं पाए हैं। इलाके की अरुणाचलम स्ट्रीट, न्यूबंगला स्ट्रीट समेत अनेक स्ट्रीट्स में पानी की अभी भी किल्लत बरकरार है। स्थानीय महिलाएं बताती हैं कि बोरेवेल के पानी का उपयोग सिर्फ शौचालयों में किया जा सकता है। वह पीने लायक नहीं है। नमकीन होने के कारण इस पानी से तो कपड़े भी नहीं धोये जा सकते। न्यू बंगला स्ट्रीट की लारेंस वेनिशा बताती है कि बारिश होने के बावजूद कुओं में जलस्तर ऊंचा नहीं आया है। अभी भी बारिश का इंतजार है, इस इलाके के लिए तो यह बारिश तो ऊंट के मुंह में जीरा के समान ही लगती है। अरुणाचला स्ट्रीट निवासी दीपा रंगनाथन कहती है कि यदि हर दिन शाम में टैंकर नहीं आता है तो इस इलाके में पानी के लिए हाहाकार मच जाता है क्योंकि नहाने, धोने और अन्य कार्यों के लिए पानी की आपूर्ति टैंकर से ही होता है।
कई इलाकों में भी पानी की किल्लत
पानी की किल्लत चिंताद्रिपेट और एगमोर की झुग्गियों में निवास कर रहे लोगों केे लिए ही नहीं है अपितु वल्लूरकोट्टम, कोलत्तूर, पुरुषवाक्कम, रायपुरम, काशीमेडु सरीखे कई इलाके ऐसे हैं जहां अभी भी पानी की किल्लत है और वहां के बाशिंदे टैंकर लॉरी पर निर्भर हंै। मिली जानकारी के अनुसार कोलत्तूर की कई गलियों में अभी भी पीने के पानी की आपूर्ति टैंकर के जरिए ही पूरी की जाती है।, वल्लूरकोट्टम इलाके में भी लोगों को टैंकर का इंतजार करना पड़ता है। काशीमेडु और रायपुरम की कई स्ट्रीटों में पानी की आपूर्ति टैंकर से ही हो पाती है।

Home / Chennai / Tamilnadu चेन्नई में अब भी जारी है वाटर टैंकर से जलापूर्ति

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो