scriptदुनिया में जो आता है वह जाएगा भी – साध्वी कुमुदलता | Whatever comes into the world will also go - Sadhvi Kumudalata | Patrika News
चेन्नई

दुनिया में जो आता है वह जाएगा भी – साध्वी कुमुदलता

– साध्वी कुमुदलता के सान्निध्य में मनाई गई आचार्य आनन्द ऋषि की जयंती एवं नन्दलाल की पुण्यतिथि

चेन्नईAug 11, 2018 / 11:24 am

Santosh Tiwari

tribute,world,happiness,eternal,

दुनिया में जो आता है वह जाएगा भी – साध्वी कुमुदलता

चेन्नई. अयनावरम स्थित जैन दादावाड़ी में चातुर्मासार्थ विराजित साध्वी कुमुदलता व अन्य साध्वीवृन्द के सान्निध्य में शुक्रवार को आचार्य आनन्द ऋषि की जयंती एवं दादा गुरुदेव नन्दलाल की पुण्यतिथि मनाई गई। इस अवसर पर साध्वी कुमुदलता ने कहा कि दुनिया में जो आता है उसे जाना भी पड़ता है। लेकिन दुनिया में जन्म लेने वाले हर इंसान की जीवन गाथा नहीं गाई जाती, हर कोई शिखर को छुए, ऐसा संभव नहीं। इस संसार में विरले ही महापुरुष होते हैं जिनकी जीवन गाथा स्मरण रहती है।
आचार्य आनन्द ऋषि के प्रति अपनी श्रद्धा व्यक्त करते हुए साध्वी ने कहा कि नाम के अनुरूप ही उनके जीवन में पूर्ण रूप से आनन्द भरा हुआ था। उनके शरीर में सकारात्मक ऊर्जा भरी हुई थी कि उनकी शरण में जाने से व्यक्ति आनन्दित हो जाता था।
उन्होंने दादा गुरुदेव नन्दलाल की पुण्यतिथ पर उनका स्मरण करते हुए कहा कि मेरा सौभाग्य है कि उनके शासन में मुझे दीक्षा लेने का अवसर प्राप्त हुआ। उनके अंदर गजब की शक्ति थी। उनके जीवन का वर्णन करते हुए साध्वी ने कहा कि उनकी गौरव गाथा जितनी सुनाएं या सुनें कम ही लगती है। उन्होंने बहुत छोटी उम्र में ही दीक्षा लेकर संयम पथ अपनाया। वे प्रतिदिन नंदी सूत्र पढ़ते थे। नंदी सूत्र पढऩे से जीवन में आनन्द की अनुभूति होती है।
साध्वी महाप्रज्ञा ने कहा श्रवण से सावन बनता है। सावन का महीना भगवान शिव को प्रिय है। इसलिए महिलाएं सावन के सोमवार को उपवास रखती हैं और शिवभक्त उन्हें बेलपत्र अर्पित करते हैं। जैन धर्म के हीरे-मोती परमात्मा, साधु-संत बिखेरते रहते हैं लेकिन ग्रहण करना आपका दायित्व है। उन्होंने कहा जीवन में समयाभाव है और मानव सांसारिक गतिविधियों में लिप्त रहता है। इन्सान को जितनी भी खुशी मिले उसे आनन्द से जीना चाहिए क्योंकि समय बीतता जाता है इसलिए जीवन के हर पल को सार्थक बनाने की कोशिश करनी चाहिए। उन्होंने आचार्य आनन्द ऋषि की जयंती और दादा गुरुदेव नंदलाल की पुण्यतिथि पर अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए दोनों महापुरुषों के जीवन प्रसंगों पर प्रकाश डाला।
आचार्य आनन्द ऋषि की जयंती एवं दादा गुरुदेव नन्दलाल की पुण्यतिथि के अवसर पर पैंसठिया छंद मोक्ष एटीएम की स्थापना की गई। एटीएम का उद्घाटन बोली के जरिए किया गया। इस मौके पर गुरु दिवाकर कमला वर्षावास समिति चेन्नई के अध्यक्ष पवन कुमार कोचेटा, महामंत्री हस्तीमल खटोड़ तथा सुरेश डूंगरवाल समेत बड़ी संख्या में श्रद्धालु उपस्थित थे।

Home / Chennai / दुनिया में जो आता है वह जाएगा भी – साध्वी कुमुदलता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो