कूटनीति के बीच मोदी का तोहफे का तड़का, जिनपिंग को दिए खास गिफ्ट

xi-jinping-pm-narendra-modi-meeting-in-mahabalipuram: मोदी ने राष्ट्रपति शी जिनपिंग को एक खास शॉल भेंट की है। China's president Xi JinpingChinese President Xi Jinpingmahabalipuram shore templemahabalipuram varaha cave templemodiNarendra ModiPM Modi Xi JinpingPM Narendra ModiPM Narendra Modi to meet Xi jinpingPrime Minister Narendra ModiXi Jinping

By: PURUSHOTTAM REDDY

Updated: 12 Oct 2019, 07:31 PM IST

चेन्नई.

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के बीच अनौपचारिक बैठक समाप्त हो गई। जिनपिंग नेपाल के लिए रवाना हो गए और मोदी दिल्ली के लिए रवाना हो गए। जिनपिंग के जाने से पहले पीएम मोदी उनके साथ होटल की एक प्रदर्शनी में गए।

प्रदर्शनी में पीएम नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति शी जिनपिंग को एक खास शॉल भेंट की है। यह शॉल इसलिए खास हैं क्योंकि इस शॉल पर राष्ट्रपति शी जिनपिंग की पोट्रेट बनी है। इस शॉल को कोयम्बत्तूर जिले में श्रीरामलिंग सोवदंबीगई हैंडलूम वीवर्स को ऑपरेटिव सोसयाटी के बुनकरों ने तैयार किया है।

 

शॉल बनाने में लगे पांच दिन
हैंडलूम की इस शॉल को बनाने में कारीगरों को पांच दिन लगे हैं। यह तमिलनाडु की सिल्क कपड़ों के बाजार में बेहद लोकप्रिय है। इस शॉल को इस तरह तैयार किया गया है कि इस पर राष्ट्रपति की तस्वीर जीवंत हो उठी है।

 

मोदी ने जिनपिंग को दिए कई तोहफे
इसके साथ ही पीएम मोदी ने शी जिनपिंग को कुछ अन्य तोहफे भी भेंट किए। इसमें नचियारकोइल दीप, तंजावुर पेंटिंग-डांसिंग सरस्वती शामिल हैं। इन तोहफों के जरिए पीएम मोदी ने जिनपिंग का भारत की कला और संस्कृति से परिचय कराया।

 

भारत की कलाकृतियों के बारे में बताया
राष्ट्रपति शी जिनपिंग को खास भेंटताज फिशरमैन होटल में पीएम मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग हैंडलूम और कलाकृतियों की एक प्रदर्शनी में शामिल हुए। इस प्रदर्शनी में पीएम मोदी ने चीनी राष्ट्रपति को भारत की कलाकृतियों के बारे में बताया। इसके अलावा पीएम मोदी ने राष्ट्रपति को सिल्क के कपड़े पर बनी उनकी एक तस्वीर भेंट की।

 

PURUSHOTTAM REDDY
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned