scriptसिंचाई के लिए श्यामरी के पुर्नजीवन पर 22 करोड खर्च, फिर भी नहीं बदली नदी की हालत | Patrika News
छतरपुर

सिंचाई के लिए श्यामरी के पुर्नजीवन पर 22 करोड खर्च, फिर भी नहीं बदली नदी की हालत

श्यामरी नदी पुर्नजीवन योजना तैयार की, जिसके जरिए क्षेत्र के 3 दर्जन से अधिक गांव के हजारों परिवारों की किस्मत बदलने की योजना थी, लेकिन प्रशासनिक उदासीनता से किसानों की किस्मत तो नहीं बदल सकी पर सरकारी राशि का दुरुपयोग जरूर हो गया

छतरपुरJun 05, 2024 / 10:27 am

Dharmendra Singh

river

श्यामरी नदी की मैलवार के पास ये है हालत

छतरपुर. शिवराज सरकार ने क्षेत्र के किसानों को मजबूत करने की दिशा में श्यामरी नदी पुर्नजीवन योजना तैयार की, जिसके जरिए क्षेत्र के 3 दर्जन से अधिक गांव के हजारों परिवारों की किस्मत बदलने की योजना थी, लेकिन प्रशासनिक उदासीनता से किसानों की किस्मत तो नहीं बदल सकी पर सरकारी राशि का दुरुपयोग जरूर हो गया। 14 साल बाद भी नदी और ग्रामीण योजना के माध्यम से पुर्नउद्धार की राह देख रहे हैं।

14 साल बाद भी नदी को नहीं मिला पुर्नजीवन


जल अभिषेक अभियान अंतर्गत बडामलहरा अंचल के खेतों के पानी पहुंचाने के उद्देश्य से प्रदेश के तात्कालीन मुखिया शिवराज सिंह चौहान ने विगत 16 अप्रेल 2010 को ग्राम कर्री में नदी का पुनर्जीवन योजना का शुभारंभ किया था। सरकार ने क्षेत्र के 34 गांव के 19 हजार 200 परिवारों को लाभांवित करने की योजना तैयार की थी परंतु योजना का तरीकाबद्ध क्रियान्वयन न होने से योजना फिस्स हो गई। 22 करोड 11 लाख रुपए खर्च होने के बाद भी श्यामरी नदी जस की तस है, नदी को पुनर्जीवन नहीं मिल सका। योजना पर स्वीकृत रकम हजम हो गई और 14 वर्ष बाद नदी को पुनर्जीवन नहीं मिल सका।

सूखती जा रही काठन नदी


काठन नदी पर बांध बनाकर लघु सिंचाई परियोजना के माध्यम से किसानों के खेतों तक जल पहुंचाने की योजना में देरी से काठन नदी का भी जीर्णोद्धार नहीं हो पा रहा है। नदी पर बांध न होने से पानी सहेजा नहीं जा पा रहा है। जिससे आसपास के किसानों को भी गर्मियों में जलसंकट का सामना करना पड़ रहा है। नदी पर बांध बनने से पानी सहेजा जा सकेगा और सहेजा हुआ पानी किसानों को गर्मियों में जलसंकट से निजात दिलाएगा। लेकिन परियोजना मंजूरी के वाबजूद आज तक नहीं के अस्तित्व को बचाने के लिए कोई कार्य नहीं किया गया है।

फैक्ट फाइल


श्यामरी नदी पुनर्जीवन योजना
योजना की लागत- 22 करोड 11 लाख
शुरुआत- 16 अप्रेल 2010
नदी का उदगम स्थल- ग्राम पंचायत अंधियारा
नदी का विलय स्थल- काठन नदी
नदी की संभावित लंबाई- 22.2 किमी
जल ग्रहण क्षेत्र- 18 हजार 425 हेक्टेयर
लाभार्थी परिवार- 19 हजार 200
नदी से जुडी पंचायते- 15 पंचायतों के 34 गांव

Hindi News/ Chhatarpur / सिंचाई के लिए श्यामरी के पुर्नजीवन पर 22 करोड खर्च, फिर भी नहीं बदली नदी की हालत

ट्रेंडिंग वीडियो