script48 रेत खदानों की होगी नीलामी, 21 करोड़ ऑफसेट वैल्यू तय | 48 sand mines to be auctioned, 21 million offset value fixed | Patrika News
छतरपुर

48 रेत खदानों की होगी नीलामी, 21 करोड़ ऑफसेट वैल्यू तय

अब रेत में एक ठेकेदार का चलेगा सिक्का

छतरपुरOct 15, 2019 / 01:34 am

हामिद खान

48 रेत खदानों की होगी नीलामी, 21 करोड़ ऑफसेट वैल्यू तय

48 रेत खदानों की होगी नीलामी, 21 करोड़ ऑफसेट वैल्यू तय


छतरपुर. जिले की 48 रेत खदानों की नीलामी की प्रक्रिया शुरू हो गई है। 14 अक्टूबर से 8 नवंबर तक ठेकेदारों के पंजीयन होंगे। जिन्हें टेंडर डालने की पात्रता होगी, टेंडर 23 नवंबर को खोले जाएंगे। सभी 48 खदानें एक ठेकेदार को ही दी जाएंगी।
जिले में 17 लाख घनमीटर रेत होने का अनुमान है। नीलामी के लिए राज्य सरकार ने 21.25 करोड़ रुपए की ऑफसेट वैल्यू तय की है। इससे ऊपर की नीलामी होगी और वे ठेकेदार ही इसमें भाग ले पाएंगे, जिनकी नेटवर्थ ११ करोड़ रुपए से अधिक होगी।
सोमवार से शुरू हुई नीलामी प्रक्रिया में छतरपुर जिले की सभी ४८ खदानें एक ग्रुप में रखी गई हैं। जिससे सभी खदानों का एक साथ ठेका होगा और एक ही ठेकेदार को सभी खदानें मिलेंगी। खनिज निरीक्षक अजय मिश्रा ने बताया कि नई नीति के मुताबिक जिले की सभी रेत खदानों के लिए सिर्फ एक ठेकेदार निर्धारित किया गया है ताकि कोई परेशानी न आ सके। क्योंकि अलग-अलग ठेकेदारों को खदानें देने से भौतिक सत्यापन से लेकर अवैध खनन और परिवहन की जानकारी जुटाना व कार्रवाई करना कठिनाई भरा काम है। शासन ने एक जिला एक ठेकेदार की नीति को आगे बढ़ाया है।

केन-धसान से निकलेगी रेत
खनिज विभाग के सूत्रों के अनुसार यह सभी रेत खदानें केन और धसान नदी में हैं। यहां से उत्तरप्रदेश के लिए रेत जाने के कारण बड़ा कारोबार है।

सबसे ज्यादा खदानें हैं गौरिहार तहसील में
जिले की 8 तहसीलों में कुल 48 रेत खदानों को चिन्हित किया गया है। अनुमानित क्षेत्रफल 293.22 हेक्टेयर है। अनुमानित भण्डार 18 लाख एक हजार घनमीटर है लेकिन ठेेका के लिए 17 लाख घनमीटर प्रतिवर्ष रखा गया है। सबसे ज्यादा 23 रेत खदानें गौरिहार तहसील में है। वहीं चंदला तहसील में 8, राजनगर में 6 नौगांव में 4, बिजावर 3, बड़ामलहरा में 1 और छतरपुर तहसील में 4 खदानें हैं। जिनकी नीलामी होनी है। जबकि रेत खदान शामिल है। फत्तेपुर, धुवारा, नेहरा, बारबंद-1, बारबंद-2 के अलावा बघारी-2 का ठेका समाप्त होने के बाद नए ठेकेदार को ये खदानें हैण्डओवर होंगी।

वीडियो कांफ्रेसिंग से मिलेगी
खनिज निरीक्षक मिश्रा ने बताया कि ई टेण्डरिंग के माध्यम से खदानों की नीलामी होना है। यदि कोई ठेकेदार नीलामी प्रक्रिया में शामिल होने के दौरान किसी परेशानी का अनुभव करता है तो ऐसी स्थिति में 15 अक्टूबर मंगलवार को सुबह 10 से 12 बजे तक व 16 अक्टूबर को दोपहर 2 से 4 बजे तक वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये वरिष्ठ अधिकारियों से संपर्क कर सकता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो