scriptजिला अस्पताल में आने वाले सभी मरीजों और परिजनों के भी बनाए जाएंगे आयुष्मान कार्ड | Aayushman Bharat card center list in chhatarpur | Patrika News
छतरपुर

जिला अस्पताल में आने वाले सभी मरीजों और परिजनों के भी बनाए जाएंगे आयुष्मान कार्ड

सभी के लिए अलग से शुरू किया गया काउंटर, बाहर से आकर भी लोग बनवा सकते हैं कार्ड

छतरपुरFeb 22, 2020 / 09:01 pm

Samved Jain

जिला अस्पताल में आने वाले सभी मरीजों और परिजनों के भी बनाए जाएंगे आयुष्मान कार्ड

जिला अस्पताल में आने वाले सभी मरीजों और परिजनों के भी बनाए जाएंगे आयुष्मान कार्ड

छतरपुर. जिला अस्पताल में आने वाले आम मरीजों के भी आयुष्मान कार्ड बनवाने के मामले में असफल रहे प्रबंधन ने अब एक और नया काउंटर अस्पताल में शुरू किया हैं। जहां अस्पताल में पहुंचने वाले मरीज, उनके परिजन और बाहर से भी पहुंचने वाले लोगों के भी आयुष्मान कार्ड बनाए जाएंगे। हालांकि, यहां नि:शुल्क सुविधा नहीं मिलेगी।

शनिवार से ही जिला अस्पताल के ग्राउंड फ्लोर पर खाली पड़े कक्ष में आयुष्मान कार्ड सेंटर शुरू किया गया। जिसमें कोई भी व्यक्ति आकर कार्ड बनवा सकता हैं। इसके लिए उसे निर्धारित शुल्क भी अदा करना होगा। जबकि, इसके ही नजदीक बने सेंटर में केवल भर्ती मरीजों के ही नि:शुल्क आयुष्मान कार्ड बनाए जा रहे हैं। जहां बीच में सभी मरीजों के कार्ड बनवाने के निर्देश जारी किए गए थे, लेकिन उक्त सेंटर द्वारा व्यवस्थाओं में सुधार नहीं किया गया था। इसके बाद अब यहां नया सेंटर शुरू किया गया हैं जिसमें सभी के कार्ड बनेंगे। हालांकि, यह नि:शुल्क नहीं होंगे।
जिले से 10 लाख का हैं टारगेट
जानकारी के अनुसार छतरपुर से आयुष्मान कार्ड बनाने का 10 लाख का टारगेट हैं। जबकि कुछ निश्चित स्थानों पर ही यह कार्ड बन पा रहा हैं। इससे पहले केंद्र सरकार के सीएससी सेंटर को आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए अधिकृत किया गया था, लेकिन गड़बड़ी के चलते इस पर भी रोक लग गई थी। इसके बाद चुनिंदा स्थानों पर ही कार्ड तैयार हो रहा था। अनेक लोगों को तो जिल और शहर में आयुष्मान कार्ड कहां बनाए जाते हैं कि भी जानकारी नहीं थी। ऐसे में 10 लाख के लक्ष्य से छतरपुर काफी पीछे रह गया था।

हर मरीज का कार्ड बनाने का आया था आदेश
एक महीने पहले ही सरकार द्वारा आयुष्मान कार्ड को लेकर सख्ती दिखाई थी। इसे लेकर हुई स्वास्थ्य विभाग की वीसी में मिशन संचालक ने अस्पताल में पहुंचने वाले हर मरीज का आयुष्मान कार्ड बनवाने के निर्देश जारी किए गए थे, लेकिन इस आदेश के बाद भी आयुष्मान कार्ड के डिस्ट्रिक कॉ-आर्डिनेटर द्वारा जिला अस्पताल में यह व्यवस्था शुरू नहीं कराई जा सकी थी। जिसकी रिपोर्ट भी भोपाल की गई थी। मामले में कोई रेस्पांस नहीं आने के चलते विभाग ने भी इसकी देखरेख बंद कर दी थी।

अभी यह भी है सबसे बड़ी परेशानी
जिला अस्पताल में भले ही एक और सेंटर खोलकर हर प्रकार के मरीजों, उनके परिजनों और आम लोगों के भी आयुष्मान कार्ड बनाने की व्यवस्था शुरू कर दी गई, लेकिन अब भी एक बड़ी समस्या का निराकरण नहीं हो सका हैं। पूर्व में कलेक्टर द्वारा भर्ती मरीजों की फार्मेल्टी वार्ड में ही जाकर पूरी करने के निर्देश दिए थे। जबकि नियम भी इसी तरह हैं, लेकिन अब भी भर्ती मरीजों को नीचे बुलाकर उनकी फार्मेल्टी पूरी कराई जा रही हैं। जिससे मरीजों को बहुत परेशानी का सामना करना पड़ता हैं।

वर्जन
जिला अस्पताल में आयुष्मान कार्ड से संबंधित पुरानी समस्याओं का निपटारा नहीं हो सका हैं। शनिवार से एक नया सेंटर शुरू किया गया हैं, जहां सभी के कार्ड बनाए जा रहे हैं। लोग इस व्यवस्था का लाभ लें।
डॉ. आरएस त्रिपाठी, सिविल सर्जन, जिला अस्पताल

Home / Chhatarpur / जिला अस्पताल में आने वाले सभी मरीजों और परिजनों के भी बनाए जाएंगे आयुष्मान कार्ड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो