scriptसरकारी स्कूल में पढ़कर बेटी ने स्टेट मैरिट में बनाई जगह | After studying in a government school, daughter made a place in merit | Patrika News
छतरपुर

सरकारी स्कूल में पढ़कर बेटी ने स्टेट मैरिट में बनाई जगह

पिता 12वीं के बाद नहीं पढ़ सके तो 9 साल पहले गांव छोड़कर बच्चों को लाए शहर
किराना की छोटी सी दुकान चलाने वाले की बेटी ने स्टेट मैरिट में बनाई जगहबेटी ने मैरिट में स्थान बनाया तो पिता-बेटी की आंखों से निकल आए खुशी के आंसू

छतरपुरJul 04, 2020 / 08:41 pm

Dharmendra Singh

mp bord 10th result

mp bord 10th result

छतरपुर। गौरिहार तहसील के चुरयारी गांव के रहने वाले शंकरदीन कुशवाहा की बेटी ने स्टेट मैरिट में आठवां स्थान हासिल किया है। 12वीं तक पढ़े शंकरदीन ने बच्चों को पढ़ाने के लिए 9 साल पहले गांव छोड़ दिया और परिवार को लेकर छतरपुर आ गए। परिवार के भरण पोषण के लिए चौबे कॉलोनी में किराए की दुकान में छोटी सी किराना दुकान खोल ली। बच्चों को पढ़ाने की पिता की ललक और पक्के इरादे का नतीजा 9 साल बाद निकला जब शंक रदीन की बेटी मंदाकिनी ने स्टेट मैरिट में स्थान हासिल किया। बेटी की सफलता पर पिता को इतनी खुशी हुई कि आंख से खुशी के आंसू निकल आए। बेटी भी पिता की इक्छा को पूरी करने में सफल होने पर खुश है। पिता व माता के सहयोग को याद कर बेटी की आंखों में भी खुशी के आंसू झलक आए। बेटी की पढ़ाई का पूरा ख्याल रखने वाली मां रानी साहू बेटी के प्रति गर्व, स्नेह, ममता महसूस कर रही हैं। परीक्षा के समय बेटी रात को देर तक जागकर पढ़ती तो मां उसके साथ होती। आज जब बेटी ने स्टेट मैरिट में जगह बनाई है, तो मां की मेहनत सफल होने की खुशी है।
दसवी बोर्ड में छतरपुर के आर्यन मिश्रा ने पाया प्रदेश में तीसरा स्थान
एमपी बोर्ड की दसवीं की मैरिट सूची में छतरपुर जिले के 12 छात्र-छात्राओं ने टॉप टेन में जगह बनाई है। शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय क्रमांक 01 के आर्यन मिश्रा ने प्रदेश की मैरिट में तीसरा स्थान हासिल किया है। उत्कृष्ट विद्यालय के तीन और छात्र-छात्राएं मैरिट में स्थान बनाने में सफल हुए हैं। उत्कृष्ट विद्यालय की मंदाकिनी साहू ने प्रदेश की मैरिट में आठवां, अनंतराम अहिरवार ने 10वां और मोहन कुशवाहा ने दसवां स्थान पाया है। उत्कृष्ट विद्यालय के अलावा सरस्वती स्कूल नौगांव के हर्षवर्धन चौबे ने स्टेट मैरिट में सातवां, अलीपुरा शासकीय स्कूल के प्रमोद श्रीवास ने सातवां, सौरभ सेन पिता कृष्णा सेन उत्कृष्ट विद्यालय क्रमांक 01 ने सातंवा, दिशा जैन पिता अमित कुमार जैन ने सातंवा, सरबई के दीपक अनुरागी ने 8वां, महाराजपुर के ह्देश चौरसिया ने 8वां, छतरपुर के भविष्य सोनी ने 9वां, अलीपुरा की तान्या सिंह ने 10वां स्थान पाया है। जिले के उत्कृष्ट विद्यालय क्रमांक 01 से इस बार भी मैरिट सूची में सबसे ज्यादा छात्र-छात्राएं स्थान बनाने में सफल हो पाए हैं। इसके साथ ही अलीपुरा ग्राम के शासकीय माध्यमिक व हाईस्कूल की छात्र व छात्रा ने मैरिट में स्थान बनाया है।
उत्कृष्ट विद्यालय क्रमांक 01 ने दिए स्टेट व जिले के टॉपर
छतरपुर स्थित बहुउद्देशीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय क्रमांक 01 ने एमपी बोर्ड के रिजल्ट में जिले मे ंसबसे ज्यादा जगह बनाई है। स्कूल के 5 छात्र-छात्राएं स्टेट मैरिट में, 9 छात्र-छात्राओं ने जिले की टॉप थ्री मैरिट में जगह बनाई है।
छतरपुर जिले की टॉप थ्री मैरिट में 13 छात्र-छात्राओं ने जगह बनाई है। 300 के पूर्णांक में 295 नंबर के साथ उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय क्रमांक 01 की छात्रा लहरी चौरसिया, क्रमांक 01 की छात्रा आशी चौरसिया ने जिले में पहला स्थान हासिल किया है। वहीं, 393 नंबर के साथ दूसरे स्थान पर खजुराहो के विकास गुप्ता पिता राकेश कुमार गुप्ता, बछौन के गर्वमेंट हाई स्कूल के सुरेन्द्र यादव पिता राजू यादव, उत्कृष्ट विद्यालय क्रमांक 01 के मोहित अनुरागी पिता रामदीन अनुरागी और उत्कृष्ट विद्यालय क्रमांक 01 के धर्मेन्द्र यादव पिता बाबूलाल यादव दूसरा आए हैं। डिस्ट्रिक मैरिज में 392 नंबर के साथ तीसरे स्थान पर लवकुनशगर के हरनारायण कुशवाहा पिता रामभान, महाराजपुर के कुलदीप पटेल पिता नरेश चंद्र पटेल, अलीपुरा शासकीय हाईस्कूल के राजपाल पाल पिता चंद्रभान, उत्कृष्ट विद्यालय क्रमांक 01 के लोकनाथ पटेल पिता गौरीशंकर पटेल, उत्कृष्ट विद्यालय क्रमांक 01 के खुशी गुप्ता पिता देवेन्द्र कुमार गुप्ता, शासकीय हाई स्कूल खजुराहो की रक्षा पटेल पिता संतोष कुमार, छतरपुर की मीनाक्षी विश्वकर्मा पिता रामस्वरुप विश्वकर्मा आए हैं।

Home / Chhatarpur / सरकारी स्कूल में पढ़कर बेटी ने स्टेट मैरिट में बनाई जगह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो