scriptसड़क नहीं होने से गांव तक नहीं पहुंची एम्बुलेंस, ट्रैक्टर से जाते समय रास्ते में प्रसव, महिला की मौत | Ambulance did not reach the village due to lack of road, woman died | Patrika News

सड़क नहीं होने से गांव तक नहीं पहुंची एम्बुलेंस, ट्रैक्टर से जाते समय रास्ते में प्रसव, महिला की मौत

locationछतरपुरPublished: Sep 20, 2021 07:33:59 pm

Submitted by:

Dharmendra Singh

लवकुशनगर नगर परिषद के वार्ड नंबर 8 में ट्रैक्टर कीचड़ में फंसा, अनाथ हो गया जन्म लेते ही बच्चाचंदला के पास नवविवाहिता ने जहर पीया, पास के अस्पताल में सुविधा नहीं, दूर ले जाते समय तोड़ा दम

सड़क न होने से चली गई जान

सड़क न होने से चली गई जान

छतरपुर। लवकुशनर व गौरिहार ब्लॉक में मूलभूत सुुवधाओं की कमी लोगों की जान लेने लगी है। सड़क न होने से लवकुशनगर की एक महिला अस्पताल नहीं पहुंच सकी। बच्चे को जन्म देने के तुरंत बाद ही उसकी मौत हो गई। वहीं गौरिहार ब्लॉक के छपरा गांव में फिनायल पीने वाली महिला ने इलाज के लिए लवकुशनगर न पहुंच पाने के चलते दम तोड़ दिया। भाजपा प्रदेशाध्यक्ष वीडी शर्मा के संसदीय क्षेत्र में सड़क न होने के चलते पिछले महीने ही भाजपा विधायक एसयूवी छोड़कर ट्रैक्टर व पैदल चलकर स्कूल का उद्घाटन करने पहुंचे थे।
सड़क न होने से चली गई जान
लवकुशनगर नगरपरिषद में पिछले परीसीमन में ग्राम राजापुरवा को वार्ड नंबर 8 बनाया गया है। लेकिन इस गांव में सड़क न होने से बारिश के मौसम में आवागमन ठप हो जाता है। शनिवार की शाम 4 बजे गांव के रमेश राय की 38 वर्षीय पत्नी गोमती राय को प्रसव पीड़ा हुई तो 108 को फोन लगाया गया, लेकिन कीचड़ भरे रास्ते का हवाला देकर 108 के चालक ने आने से असमर्थता जता दी। महिला दर्द से कराह रही थी। तो परिजनों व आसपास के लोगों ने ट्रैक्टर पर ले जाने का फैसला किया, लेकिन वह भी कीचड़ में फंस गया। देवकीनंदन, सतीश गुप्ता और जगदीश पटेल ने बताया कि स्थानीय लोग ट्रैक्टर के पहिए को निकालने की कोशिश कर रहे थे, तभी महिला ने बच्चे को जन्म दिया और उसकी मौत हो गई। रामआसरे अहिरवार ने बताया की नगर परिषद लवकुशनगर में जुड़ा गांव राजापुरवा में कोई भी सुविधाएं नही है। लवकुशनगर से करीब दो किलोमीटर दूरी पर बसे इस गांव तक पहुंच मार्ग नही है। पूरा रास्ता मौजूदा स्थिति में दलदल में तब्दील होने से दो और चार पहिया वाहनो का निकलना मुश्किल है।
नगर परिषद के मुख्य नगरपालिका अधिकारी अजय अग्निहोत्री का कहना है कि राजापुरवा एक ग्रामीण क्षेत्र है और हाल ही में नगर पंचायत में शामिल किया गया था। हमने पहले ही गांव के लिए सड़क परियोजनाओं को मंजूरी दे दी है, बारिश के सीजन के बाद काम शुरु होना है। उन्होंने कहा कि प्राथमिकता के आधार पर सड़कें बनाई जाएंगी।
नहीं पहुंच पाए सामुदायिक स्वास्थ केन्द्र
गौरिहार ब्लॉक की चंदला के से 8 किलोमीटर दूर ग्र्राम पंचायत नाहरपुर के गांव छपरा निवासी नवविवाहिता 19 वर्षीय पुष्पा अनुरागी पति रामनारायण अनुरागी ने शनिवार की शाम पारिवारिक विवाद में फिनालय पी लिया। परिजन उसे लवकुशनगर सामुदायिक स्वास्थ केन्द्र लेकर भागे, लेकिन रास्ते में ही महिला की मौत हो गई। परिजनों का कहना है कि चंदला में इलाज की व्यवस्था होती तो जान बच जाती। चंदला प्राथमिक स्वास्थ केन्द्र में इलाज की समुचित व्यवस्था न होने से मरीजों को 22 किलोमीटर दूर लवकुशनगर ले जाना पड़ता है, जिससे कई बार मरीज अस्पताल ही नहीं पहुंच पाते हैं।
सड़क न होने से बारिश में आवागमन हो जाता है बंद
लवकुशनगर ब्लॉक के 600 की आबादी वाले गांव राजापुरवा के निवासी 50 वर्षों से सड़कों की मांग कर रहे हैं, लेकिन उनकी आवाज अभी तक सरकारों द्वारा नहीं सुनी गई है। ब्लॉक के और भी कई गांव है जो सड़क विहीन हैं या बारिश में जहां आवागमन ठप हो जाते हैं। चंदला विधायक राजेश प्रजापति 14 अगस्त को इन खराब सड़कों के चक्कर में फ ंस गए थे। हिरदेपुरवा के स्कूल का उद्घाटन करने पहुंचे विधायक को अपनी एसयूवी छोड़कर टैक्टर और पैदल चलना पड़ा था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो