scriptअमृतम जलम्: हरपालपुर की सत्तन तलैया को मिलेगा नवजीवन, शुरु हुआ सफाई अभियान | amratam jalam | Patrika News
छतरपुर

अमृतम जलम्: हरपालपुर की सत्तन तलैया को मिलेगा नवजीवन, शुरु हुआ सफाई अभियान

भागीरथ बने थीम पर पत्रिका के अमृतमृ जलम् अभियान का बुधवार को हरपालपुर नगर के सत्तन तलैया से शुभारंभ हुआ।
अभियान के दौरान समाजसेवी व जनप्रतिनिधि ढाई एकड़ में फैले तालाब को पुर्नजीवन देंगे। पत्रिका के अभियान के तहत तलैया की सफाई कर कैचमेंट एरिया से तालाब में पानी आने का रास्ता बनाया जाएगा। ताकि तालब में जलभराव बढ़े और तालाब के पानी का नगरवासी पहले की तरह निस्तार के लिए इस्तेमाल कर सकें।

छतरपुरMay 16, 2024 / 10:43 am

Dharmendra Singh

Amritam Jalam

तालाब को पुर्नजीवन देने जुटी टीम

छतरपुर. भागीरथ बने थीम पर पत्रिका के अमृतमृ जलम् अभियान का बुधवार को हरपालपुर नगर के सत्तन तलैया से शुभारंभ हुआ।
अभियान के दौरान समाजसेवी व जनप्रतिनिधि ढाई एकड़ में फैले तालाब को पुर्नजीवन देंगे। कचरा व जलकुंभी से तालाब दम तोडऩे लगा है। इस साल अच्छी बारिश और अभी तक कम गर्मी पडऩे के वाबजूद तलैया में जलभराव घटा है। पत्रिका के अभियान के तहत तलैया की सफाई कर कैचमेंट एरिया से तालाब में पानी आने का रास्ता बनाया जाएगा। ताकि तालब में जलभराव बढ़े और तालाब के पानी का नगरवासी पहले की तरह निस्तार के लिए इस्तेमाल कर सकें। इससे आसपास के जल स्तर में भी सुधार आएगा।

जनभागीदारी से बदलेगी तालाब की तस्वीर


अमृतम् जलम् अभियान के पहले दिन युवाओं की टीम ने तालाब के घाट की सफाई कर कचरा को हटाया । दो दर्जन से अधिक युवाओं ने दो घंटे चले अभियान के दौरान तालाब के पक्के घाट की ओर सफाई अभियान चलाया और दो ट्रॉली कचरा इकठ्ठा कर तालाब से बाहर निकाला। पहले दिन युवाओं की टीम में उत्साह देखने को मिला। जिन्होंने तालाब के पुर्नजीवन के लिए श्रमदान का संकल्प लिया। सांतरी तलैया को पवित्र सरोवर बनाने के महाअभियान में शामिल होकर खुद श्रमदान करने पहुंचे लोगों ने कहा कि श्रमदान के दौरान कहा है कि तालाब की सफाई के लिए जो अभियान चल रहा है उसमें शहर के हर वर्ग के लोग शामिल होगें, इससे तालाब की सूरत बदलेगी। बिना जनभागीदारी के यह काम संभव नहीं था। इसलिए सामूहिक भागीदारी से यह प्रयास सफल होगा। इस अवसर पर नगर परिषद अध्यक्ष अमित अग्रवाल, आलोक जैन पार्षद, मनीष पांडये समाजसेवी, प्रशांत तिवारी, आदित्य त्रिपाठी, हरिओम द्विेदी, सत्यम शर्मा, यशपाल सिंह सेंगर, सुनील रिछारिया समेत समेत अन्य युवाओं ने श्रमदान किया।

इनका कहना है


कहते है बिन पानी सब सून। हमारे जिले में तालाबों की कमी नहीं है, केवल जागरुकता की कमी और लापरवाही के चलते इन तालाबों की दशा बिगड़ गई है। लेकिन हम समय रहते भी इन तालाबों को नया जीवन दे पाए तो निश्चित रुप से हम खुद को नया जीवन दे रहे हैं। इसी सोच के साथ तालाब को नया जीवन देने का अभियान शुरु किया गया है।
अमित अग्रवाल, अध्यक्ष, नगर परिषद
हमने देखा कि तालाब दम तोडऩे लगा है। तालाब पूरी तरह से जलकुं भी से भर गया है। कोई और शुरुआत करे, इसका इंतजार किए बगैर हमने पत्रिका की पहल पर खुद जलकुंभी मुक्ति अभियान चलाने का निर्णय लिया। इसमें हमारे साथियों का सहयोग भी मिल रहा और हम इस अभियान को आगे भी जारी रखेंगे।
आलोक जैन, पार्षद
तालाब को नया जीवन देने का बीड़ा उठाया है। हम भी उनके नेक प्रयास में सहयोग करने पहुंचे हैं। तालाब रहेंगे तो जीवन सहज होगा। नहीं तो बूंद बूंद पानी के लिए मुसीबत उठानी होगा। तालाब को नया जीवन देने का प्रयास शुरु हुआ है, लोगों का उत्साह व समर्थन है, निश्चित ही हम सब मिलकर तालाब को नया जीवन देंगे।
यशपाल सिंह सेंगर, समाजसेवी
तालाब को नया जीवन देने के लिए पत्रिका की पहल पर अभियान की शुरुआत की गई है। हमने अपने संसाधनों व श्रम से तालाब को पुर्नजीवन देने का संकल्प लिया है। इस संकल्प में नगर से जनप्रतिनिधि, समाजसेवी और आम लोग शामिल होकर तालाब को नया जीवन देने के अभियान का हिस्सा बनेंगे। पानी के महत्व को सभी समझते हैं। इस दिशा में प्रयास शुरु हुआ है। सबमिलकर कोशिश कर रहे हैं।
सुनील रिछारिया, समाजसेवी

Hindi News/ Chhatarpur / अमृतम जलम्: हरपालपुर की सत्तन तलैया को मिलेगा नवजीवन, शुरु हुआ सफाई अभियान

ट्रेंडिंग वीडियो