scriptपरीक्षा में सख्ती के एेसे टिप्स कि नकलची मुंह छिपाते फिरेंगे | Board examinations begin from March, 53564 candidates will be included | Patrika News
छतरपुर

परीक्षा में सख्ती के एेसे टिप्स कि नकलची मुंह छिपाते फिरेंगे

हायर सेकेंडरी परीक्षा एक मार्च व हाईस्कूल परीक्षा 5 मार्च से

छतरपुरFeb 23, 2018 / 12:10 pm

दीपक राय

Board examinations begin from March, 53564 candidates will be included

Board examinations begin from March, 53564 candidates will be included

छतरपुर। माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित हाई स्कूल एवं हायर सेकेण्डरी कक्षाओं की वार्षिक परीक्षाएं एक मार्च से प्रारंभ होने जा रहीं है। सभी परीक्षा केन्द्रों पर बेहतर व्यवस्था के लिए कलेक्टर रमेश भंडारी, पुलिस अधीक्षक विनीत खन्ना, जिला पंचायत सीईओ हर्ष दीक्षित और जिला शिक्षा अधिकारी ने पुख्ता इंतजाम किए हैं।
जिला शिक्षा अधिकारी जेएस बरकड़े ने बताया कि हायर सेकेंडरी परीक्षा एक मार्च व हाईस्कूल परीक्षा 5 मार्च से प्रारंभ होने जा रहीं हैं। जिले से इस बार कक्षा 10वीं के 33 हजार 652 परीक्षार्थी 69 परीक्षा केन्द्रों पर व कक्षा 12वीं के 19 हजार 912 परीक्षार्थी 63 परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षा देंगे। मंडल परीक्षा में शामिल हो रहे कुल नियमित 46331 परीक्षार्थी, जिले के 190 शासकीय एवं 66 अशासकीय विद्यालयों में अध्ययनरत हैं। स्वाध्यायी परीक्षार्थियों के लिए जिले में 6 परीक्षा केन्द्र निर्धारित किए गए है। इन केन्द्रों पर केवल स्वाध्यायी परीक्षार्थी ही परीक्षा दे सकेंगेे। स्वाध्यायी परीक्षार्थी के रूप में हाई स्कूल परीक्षा में चार हजार 699 एवं हायर सेकेण्डरी परीक्षा में दो हजार 534 छात्र शामिल हो रहे हैं। परीक्षा के लिए निर्धारित 69 केन्द्रों में 57 शासकीय विद्यालय एवं 12 अशासकीय विद्यालय परीक्षा केन्द्र बनाएं गए हैं। माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल ने रेंडमाइजेशन के द्वारा जिले में 69 केन्द्राध्यक्ष, 132 सहायक केन्द्राध्यक्ष को नियुक्ति किया है, साथ ही दो हजार 600 पर्यवेक्षकों को परीक्षा डियूटी में तैनात कर निष्पक्षता का दायित्व सौंपा गया है। परीक्षाओं का समय सुबह 9 से 12 बजे तक रहेगा लेकिन परीक्षार्थियों को 15 मिनट पूर्व प्रवेश लेना अनिवार्य किया गया है।
गुरुवार को समन्वयक संस्था एक्सीलेंस स्कूल क्रमांक एक छतरपुर में आयोजित बैठक में कलेक्टर रमेश भंडरी ने सभी केन्द्राध्यक्षों व सहायक केन्द्राध्यक्षों को स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि परीक्षाएं पूर्ण निष्पक्षता एवं पारदर्शिता के साथ संपन्न कराई जाएं। यदि किसी परीक्षा केन्द्र पर कोई भी आसमाजिक तत्व परीक्षा को दूषित करने का प्रयास करता है तो संंबंधित थाने में उसकी खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराते हुए विभागीय अधिकारियों को तत्काल सूचित किया जाए। डीईओ से चर्चा के दौरान उपपुलिस अधीक्षक जयराज कुबेर ने केन्द्राध्यक्षों की मांग पर तत्काल पुलिस बल उपलब्ध करने का आश्वासन दिया। उन्होने कहा कि किसी भी अप्रिय घटना की आशंका हो तो तत्काल पुलिस कन्ट्रोल रूम को सूचित करें ताकि समय रहते स्थिति पर नियंत्रण किया जा सके।
त्रिस्तरीय निरीक्षण दल गठित :
मंडल के निर्देशानुसार इस वर्ष इन परीक्षाओं की चैकिंग के लिए त्रिस्तरीय निरीक्षण दल गठित किए गए हैं। कलेक्टर द्वारा राजस्व अधिकारियों के दल एवं जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा विभागीय अधिकारियों के विकासखण्ड स्तरीय दल व जिला स्तरीय दल गठित किए हैं, जो निर्धारित परीक्षा केन्द्र पर पूरे तीन घंटे उपस्थित रहकर अपनी उपस्थिति में ही उत्तरपुस्तिकाएं शील्ड कराकर उन्हें गंतव्य स्थान तक अपने सामने भिजवाएंगे। पुलिस अधीक्षक ने सभी केन्द्राध्यक्षों को मांग के अनुरूप पुलिस बल उपलब्ध कराने के निर्देश संबंधित थाना प्रभारियों को दिए हैं।
कंट्रोल रूम स्थापित :
जिला शिक्षा अधिकारी ने अपने कार्यालय में मंडल परीक्षा हेतु कन्ट्रोल रूम स्थापित किया है। जिसका दूरभाष क्रमांक 07682-248224 है। जिले के सभी केन्द्राध्यक्ष इस नम्बर पर प्रति दिन संपन्न हुई परीक्षा की ओके रिपोर्ट दर्ज कराएंगे। गुरु वार को ही मण्डल परीक्षाओं हेतु गोपनीय सामग्री का वितरण जिले के 57 परीक्षा केन्द्रों के लिए किया गया। छतरपुर के स्थानीय परीक्षा केन्द्रों के लिए गोपनीय सामग्री का वितरण शुक्रवार को होगा। सामग्री वितरण के पूर्व आयोजित प्रशिक्षण के दौरान जिला शिक्षा अधिकारी ने सभी केन्द्राध्यक्षों को महत्वपूर्ण बिन्दुओं की विस्तृत जानकारी देते हुए परीक्षा को निर्विघ्र रूप से संपन्न कराने की अपेक्षा की।

Home / Chhatarpur / परीक्षा में सख्ती के एेसे टिप्स कि नकलची मुंह छिपाते फिरेंगे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो