scriptसेहतमंद रहने के लिए मिट्टी, पानी और पहाड़ों से रिश्ता बनाएं | Build a relationship with soil, water and mountains to stay healthy | Patrika News
छतरपुर

सेहतमंद रहने के लिए मिट्टी, पानी और पहाड़ों से रिश्ता बनाएं

– पर्यटक ग्राम गोरा में हुआ प्राकृतिक चिकित्सा शिविर का आयोजन

छतरपुरNov 25, 2019 / 07:35 pm

Neeraj soni

Chhatarpur,Chhatarpur

Chhatarpur,Chhatarpur

छतरपुर। हमारा शरीर प्रकृति के जिन ५ तत्वों से मिलकर बना है वही तत्व हमें सेहतमंद बनाए रखने के लिए दवा का काम करते हैं। हमें प्राकृतिक तत्वों से और प्रकृति से करीबी रिश्ता बनाकर रखना चाहिए। पहाड़ों पर मौजूद हवा, सरोवरों में मौजूद जल और शुद्ध काली मिट्टी हमारे शरीर के लिए दवा का काम करती है, यह बात जिले के वरिष्ठ प्राकृतिक चिकित्सक डॉ. दिनेश मिश्रा ने रविवार को पर्यटक ग्राम गोरा में आयोजित एक दिवसीय प्राकृतिक चिकित्सा शिविर के दौरान कही।
मऊसहानियां के पीछे चारों तरफ पहाड़ों से घिरे और जिले के सबसे बड़े तालाबों में से एक गोरा तालाब के किनारे बसे इस गांव में प्राकृतिक चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया था। बुंदेली कल्चर एवं एडवेंचर क्लब व जिला आदर्श पत्रकार संघ द्वारा आयोजित इस शिविर में दो दर्जन से अधिक परिवारों ने प्राकृतिक चिकित्सा की बारीकियों को सीखा। इस दौरान शिविर में आए लोगों ने जल चिकित्सा, मिट्टी स्नान, योग आदि का लाभ लिया। कार्यक्रम के दौरान शिविरार्थियों ने पर्यटक ग्राम गोरा में मौजूद विशाल तालाब एवं यहां के बुंदेली इतिहास को सुना। बुंदेली कल्चर एवं एडवेंचर क्लब के डायरेक्टर कीर्ति सिंह ने बताया कि भारत सरकार एवं मध्यप्रदेश सरकार के संयुक्त प्रयासों से ग्राम गोरा को मध्यप्रदेश सरकार ने घरेलू पर्यटन के लिए डेस्टिनेशन के रूप में चिन्हित किया है। भविष्य में इस गांव में पर्यटन एवं प्राकृतिक चिकित्सा की गतिविधियों को बढ़ाकर इसे बुंदेलखंड के रेस्ट सेंटर के रूप में विकसित किया जाएगा। क्लब के मैनेजर दिनेश मिश्रा ने इस स्थान के ऐतिहासिक महत्व एवं महाराजा छत्रसाल की विरासत के रूप में मौजूद धरोहरों की जानकारी दी। कायज़्क्रम में प्राकृतिक चिकित्सा के जानकार एवं वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर अशोक भट्टाचार्य भी मौजूद रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो