स्कूलों का सत्यापन होने के बाद ही बनेगा सेंटर

प्रैक्टिकल लैब वाले स्कूलों में ही होगी एमपी बोर्ड की प्रायोगिक परीक्षाएं
15 से 26 अप्रेल के बीच परीक्षा कराने के बोर्ड ने दिए निर्देश

By: Dharmendra Singh

Published: 01 Mar 2021, 07:26 PM IST

छतरपुर। मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल एमपी बोर्ड द्वारा संचालित की जाने वाली 9वीं, 10वीं, 11वीं और 12वीं कक्षाओं के प्रैक्टिकल एग्जाम का शेड्यूल जारी कर दिया गया है. एमपी बोर्ड द्वारा जारी शेड्यूल के मुताबिक़, प्रायोगिक परीक्षाएं 15 अप्रेल 2021 से शुरू होंगी. प्रायोगिक परीक्षाओं के लिए डिटेल्स टाइम टेबल 5 अप्रेल 2021 को या उससे पहले जारी किया जाएगा। प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए मूल्यांकनकर्ताओं की नियुक्ति 5 मार्च से होगी तथा प्रैक्टिकल एग्जाम के लिए स्कूलों का चयन 25 मार्च तक या उससे पहले कर लिया जाएगा। प्रायोगिक परीक्षाओं के लिए उन्हीं स्कूलों को केंद्र बनाया जाएगा जिन स्कूलों के लैब प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए उपयुक्त पाई जाएगी।

पोर्टल पर फोटो अपलोड कर होगी भोपाल से निगरानी
प्रेक्टिकल परीक्षा के सेंटरों का शिक्षा विभाग के अधिकारी निरीक्षण कर सुविधाओं का सत्यापन करेंगे, इसके बाद लैब की फोटो पोर्टल पर अपलोड की जाएगी। ऐसा पहली बार किया जा रहा है जब केन्द्र बनाने से पहले लैब की फोटो अपलोड की जा रही है। इस व्यवस्था से भोपाल स्तर से ही लैब की स्थिति की रिपोर्ट चेक की जा सकेगी।


एग्जाम पैटर्न में बदलाव
कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए एमपी बोर्ड ने परीक्षा के पैटर्न मने भी काफी बदलाव किए हैं। नए परीक्षा पैटर्न के अनुसार, अब सभी विषयों में 30 प्रतिशत ऑब्जेक्टिव, 30 प्रतिशत शार्ट आंसर, और 40 प्रतिशत लॉजिकल (4 अंकीय) प्रश्न शामिल होंगे. इस साल लॉन्ग आंसर वाले प्रश्न हटा दिए गए हैं। पहले बोर्ड परीक्षा में 25 प्रतिशत ऑब्जेक्टिव और 75 प्रतिशत लघु व दीर्घ उत्तरीय प्रश्न होते थे।

7.45 बजे के बाद नहीं मिलेगा प्रवेश
सभी स्टूडेंट्स को परीक्षा केन्द्र के कक्ष में सुबह 7.30 बजे उपस्थित होना होगा. परीक्षा कक्ष में सुबह 7.45 बजे के बाद किसी भी छात्र को प्रवेश नहीं दिया जाएगा. परीक्षा शुरू होने के 10 मिनिट के पहले स्टूडेंट्स को आंसर-शीट दे दी जाएगी और 5 मिनट के पहले प्रश्न-पत्र दिए जाएंगे. परीक्षा के दौरान कोविड-19 दिशा-निर्देशों का विशेष ध्यान रखा जाएगा.

टीम बनाई गई
जिले में परीक्षा केन्द्रों का सत्यापन करने के लिए टीम गठित की गई है। निर्देशानुसार सत्यापन और फोटो अपडेशन का कार्य करने के निर्देश दिए गए है।
एसके शर्मा, डीइओ

Dharmendra Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned