scriptबाजार में व्यवस्था सुधारने बनाई जाएंगी व्यापारियों की कमेटी | Committee of traders will be made to improve the system in the market | Patrika News
छतरपुर

बाजार में व्यवस्था सुधारने बनाई जाएंगी व्यापारियों की कमेटी

फुटपाथ से हटाकर दुकानें मेला ग्राउंड में की शिफ्टयातायात व्यवस्था सुधारने की फिर शुरु हुई कवायद, दुकानों के सामने सामान फैलाने पर होगी कार्रवाईमुख्य बाजार में सख्ती से लागू होगा वन वे, टैक्सियों के संचालन के लिए निर्धारित होंगे रुट

छतरपुरJul 07, 2020 / 08:07 pm

Dharmendra Singh

Shifted from footpath to shops fair ground

Shifted from footpath to shops fair ground

छतरपुर। शहर की ट्रैफिक व्यवस्था सुधारने की कवायद फिर शुरु हो गई है। इस वार मुख्य बाजार इलाके में व्यवस्था बनाए रखने के लिए व्यापारियों की कमेटी बनाई जाएगी। ये कमेटियां दुकानदारों के सामान से जाम को रोकने के लिए काम करेंगी। इसके साथ ही मुख्य बाजार में वन-वे को फिर से लागू किया जाएगा। वहीं, टैक्सियों का रुट निर्धारण करने के साथ ही प्रशासन द्वारा स्वीकृत पार्किंग स्थलों पर वाहन पार्किंग व्यवस्था शुरु की जाएगी। यातायात सुधार के लिए शुरु हुई कवायद के तहत पहला कदम उठाते हुए नगरपालिका ने शहर की सड़कों के किनारे फुटपाथ पर लगने वाले ठेले और गुमटियां मेला ग्राउंड में शिफ्ट कराई हैं। इसके बाद निर्धारित पार्किंग स्थल वाहन पार्किंग, टैक्सियों के संचालन के रुट का पालन और ठेले गुमटी निर्धारित स्थल पर लगाने के निर्णयों का पालन किया जाएगा।

दुकानों के सामान से जाम रोकेगी व्यापारियों की कमेटी
शहर के यातायात को सुधारने के लिए कई बार प्रशासन द्वारा प्रयास किए गए, लेकिन बाजार में दुकानों का सामान फैलने से ट्रैफिक व्यवस्था में सुधार नहीं हो पाया। इस बार प्रशासन मुख्य बाजार में व्यापारियों की कमेटी बना रहा है। व्यापारियों की ये कमेटी ही इस व्यवस्था को देखेगी कि, बाजार में दुकानों का सामान सड़क तक फैला न रहे। वहीं, नगरपालिका पूरे बाजार में सड़क किनारे नालियों का निर्माण करेगी, ताकि दुकान लगाने की जगह निर्धारित हो जाए। नालियों के उपर या बाहर तक दुकानों का सामान नहीं फैलाया जा सकेगा। इसके साथ ही बाजार वाले इलाके में ड्रेनेज की समस्या का समाधान निकाल आएगा। वहीं, प्रशासन बाजार के अतिक्रमण को हटाने के लिए एक बार फिर से अभियान शुरु करने जा रहा है।
पार्किंग स्थलों को हरी झंड़ी
शहर के बाजार में आने वाले वाहनों की पार्किंग एक बड़ी समस्या है, इससे निजात पाने के लिए शहर में पार्किंग स्थल चिंहित किए गए हैं। अब केवल उन्हीं स्थानों पर ही वाहनों की पार्किंग की जा सकेगी। चौक बाजार आने वाले वाहन पुराने जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय, पुरानी तहसील कैंपस, रामचरितमानस प्रांगण, कोतवाली के पास जैन मंदिर के सामने ही वाहनों की पार्किंग कर सकेंगे। सड़क पर पार्किंग पर पूरी तरह से रोक लगाई जाएगी। इसके साथ ही शहर में जाम को रोकने के लिए बस स्टैंड से चौक बाजार होते हुए महल रोड से छत्रसाल चौक तक वन-वे का सख्ती से पालन कराया जाएगा।
इन स्थानों पर ही लगेंगे ठेले-गुमटी
शहर की ट्रैफिक व्यवस्था को सुधारने के लिए शहर में हर इलाके में ठेले-गुमटी लगाने का स्थल निर्धारित किया गया है। ठेले-गुमटियां शहर के फुटपाथ या अन्य स्थानों पर नहीं लगाए जा सकेंगे। छत्रसाल चौक इलाके में मेला मैदान, चौक बाजार इलाके में रामचरित मानस प्रागंण, पन्ना नाका इलाके में पुलिस लाइन रोड स्टेडियम गेट के पास ही ठेले-गुटमटियां लगाई जा सकेंगी। इसके साथ ही शहर के अन्य इलाकों में भी सरकारी जमीन की खोज की जा रही है ताकि ठेले-गुमटियों के लिए जगह निर्धारित की जा सके।
इन समस्याओं के चलते बेजार है ट्रैफिक
शहर की आबादी और वाहन बढऩे के साथ ट्रैफिक जाम की समस्या बढ़ गई है। शहर के हर चौक-चौराहे व तिराहे पर ट्रैफिक जाम का सामना करना पड़ता है। या यूं कहे कि ट्रैफिक जाम शहर की पहचान बन गया है। पार्किंग का न होना, बाजार में दुकानों के सामने अतिक्रमण होना, वेंडर जोन न होने से सड़क किनारे ठेले लगना, बाईपास के न होने से शहर की सड़कों के चौड़ीकरण के वाबजूद ट्रैफि क व्यवस्था सुधर नहीं रही है। शहर के बाजार वाले इलाके में समस्या ज्यादा है। बाजार में सुबह से लेकर देर रात तक जाम की स्थिति रहती है। वहीं बस स्टैंड रोड पर भी जाम लगना आम बात हो गई है। इसके साथ ही चौक बाजार, कोतवाली के पास, महलन, स्टेट बैंक मैन ब्रांच के समाने, पीएनबी बैंक के सामने, कल्याण मंडपम के सामने, डाकखाना चौराहा, हटवारा बाजार में हर समय ट्रैफिक की समस्या रहती है। सड़क पर वाहनों की भारी संख्या, सड़क तक पसरी दुकानें और पार्किंग की जगह नहीं होने से बेतरतीब वाहन पार्किंग के कारण जगह-जगह जाम लगता है।
अभियान चलाकर सुधारेंगे ट्रैफिक
शहर की यातायात व्यवस्था सुधारने के लिए व्यापारी संगठनों के साथ बैठक हुई है। फुटपाथ से ठेले-गुमटियां हटाई जा रही है। शहर में निर्धारित स्थलों पर ही ठेले-गुमटियां लगाई जा सकेंगी। अब प्रशासन द्वारा निर्धारित स्थलों पर पार्किंग, बाजार में दुकानों के सामान फैलाने से रोकने की दिशा में काम करने जा रहा है।
बीबी गंगेले, एसडीएम छतरपुर

Home / Chhatarpur / बाजार में व्यवस्था सुधारने बनाई जाएंगी व्यापारियों की कमेटी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो