scriptबर्ड फ्लू से हुई कौओं की मौत, भोपाल की लैब ने की पुष्टि | Crow killed by bird flu, lab of Bhopal confirms | Patrika News
छतरपुर

बर्ड फ्लू से हुई कौओं की मौत, भोपाल की लैब ने की पुष्टि

हरपालपुर में मृत पाए गए थे तीन कौएं, भौपाल की लैब जांच में मिला एच5एन8 वायरस जिले में अबतक हो चुकी है 20 पक्षियों की मौत, सभी सैंपल की रिपोर्ट आने पर साफ होगी पूरे जिले की स्थिति

छतरपुरJan 17, 2021 / 06:39 pm

Dharmendra Singh

रविवार को भी मृत पाया गया कौआ

रविवार को भी मृत पाया गया कौआ

छतरपुर जिले के हरपालपुर में भी मृत पाए गए कौओं में एच 5 एन 8 वायरस की पुष्टि हो गई है। भोपाल स्थित लैब ने हरपालपुर में तीन कौओं की मौत का कारण बर्ड फ्लू बताया है। लैब की रिपोर्ट के जिले में अबतक हुई 20 पक्षियों की मौत का कारण बर्ड फ्लू माना जा रहा है। हालांकि अभी तक सभी सैंपल की रिपोर्ट नहीं आई है। लेकिन हरपालपुर में 11 जनवरी को मृत पाए गए कोओं मे बर्ड फ्लू की पुष्टि से जिले में बर्ड फ्लू के दस्तक की पुष्टि हो गई है। छतरपुर में बर्ड फ्लू का दुष्प्रभाव पाए जाने से अब प्रदेश में प्रदेश में बर्ड फ्लू से प्रभावित जिलों की संख्या 28 हो गई है।

हरपालपुर में तीन कौओं की हुई थी मौत
हरपालपुर के स्टेशन मोहल्ला में प्राथमिक शाला की छत पर एक कौआ मृत अवस्था में मिला था। अध्यापक ने तत्काल इसकी सूचना प्रशासन को दी है वहीं स्टेशन मोहल्ला में स्थित मजार के पास एक कौआ मृत मिला है। लहचूरा रोड में भी एक कौआ की मौत सामने आई थी। सूचना मिलते ही विभाग द्वारा संबंधित स्थानों पर जाकर मृत कौओं के सैंपल लेते हुए उन्हें दफना दिया गया। सैंपल जांच के लिए भोपाल लैब भेजे गए, जिनकी रिपोर्ट में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है। वहीं, रविवार को हरपालपुर में फिर से एक कौआ मृत पाया गया। हरपालपुर के गल्र्स स्कूल के पास मृत पाए गए कौआ का सैंपल लेकर भोपाल भेजा गया है।
राजनगर व चंदला , गौरगाय व छतरपुर में भी मृत मिले पक्षी
राजनगर क्षेत्र के ग्राम हकीमपुरा में रविवार को एक कौआ की मौत हुई थी, जिसका सैंपल जांच के लिए भेजा गया है। वहीं, छतरपुर के सटई रोड व बालाजी पुरम में कबूतरों की मौत हुई थी। चौबे कालौनी में अन्य पक्षियों की मौत, बुुधवार को शहर से सटे गौरगांय में नेशनल हाइवे किनारे एक कबूतरा मृत अवस्था में मिला। वहीं बारीगढ़ में नगर परिषद के पास एक मैदान में बाज की मौत हो गई। उपसंचालक पशु चिकित्सा विभाग डॉ. विमल तिवारी ने बताया कि जिले में अबतक 20 पक्षियों की संदिग्ध मौत हुई है।
ये सावधानी जरूरी
उपसंचालक पशु चिकित्सा डॉ. विमल तिवारी ने बताया कि यदि पक्षी मृत अवस्था में मिलता है तो उसे छूने के दौरान हाथों में पॉलीथिन का इस्तेमाल करना चाहिए और तुरंत विभाग को सूचना देना चाहिए। उन्होंने बताया कि एआर सोनी को नोडल अधिकारी बनाया गया है जिनका मोबाइल नंबर 9893367713 है। उन्होंने साबुन से हाथ धोने और सैनेटाइजर का उपयोग करने की भी सलाह दी।
एच-5 एन-8 वायरस करता है पक्षियों पर हमला
डॉ. विमल तिवारी के मुताबिक पूर्व के अनुभवों के आधार पर बर्ड फ्लू से इंसानों को ज्यादा खतरा नहीं है फिर भी सावधानी बेहद जरूरी है। उन्होंने बताया कि 9 जनवरी को कलेक्टर की अध्यक्षता में बैठक हुई थी और बीमारी से सचेत रहने के लिए विभिन्न विभागों से समन्वय बनाया गया था। एच-5 एन-8 नाम का वायरस बर्ड फ्लू के दौरान पक्षियों के शरीर में प्रवेश करता है और यह वायरस पूरे शरीर में फैल जाता है। उन्होंने बताया कि जंगली पक्षियों में इस वायरस का ज्यादा असर देखने को मिलता है। मुर्गी फार्म संचालकों को विशेष सुरक्षा बरतने की जरूरत है।
एंटी वायरल ड्रग की कर रहे कार्रवाई
भारत शासन द्वारा जारी एडवाइजरी अनुसार सभी प्रभावित जिलों में एवियन इनफ्लूएंजा से बचाव, रोकथाम और नियंत्रण के उपाय करने के निर्देश दिये गये हैं। पशु चिकित्सा अधिकारियों से पोल्ट्री एवं पोल्ट्री उत्पाद बाजार, फार्म, जलाशयों एवं प्रवासी पक्षियों पर विशेष निगरानी रखने के साथ मुर्गियों का नियमित सर्विलांस करने के निर्देश दिये गये हैं। सभी जिलों में कंट्रोल रूम की स्थापना की जाकर रैपिड रिस्पांस टीमों का गठन कर दिया गया है। नियंत्रण एवं शमन कार्य में संलग्न अमले द्वारा पीपीई किट पहनकर एंटी वायरल ड्रग के बाद कार्यवाही की जा रही है। पोल्ट्री एवं पोल्ट्री उत्पाद बाजार में बायो सिक्युरिटी मापदण्डों का पालन किया जा रहा है। पशु चिकित्सा अधिकारी प्रतिदिन के कार्यों की रिर्पोटिंग संचालनालय पशुपालन चिकित्सा अधिकारी को ईमेल के द्वारा कर रहे हैं, जिनके आधार पर त्वरित कार्यवाही की जाकर रोकथाम के अविलंब उपाय किये जा रहे हैं।

Home / Chhatarpur / बर्ड फ्लू से हुई कौओं की मौत, भोपाल की लैब ने की पुष्टि

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो