जिला अस्पताल में अब सप्ताह में 4 दिन लगेंगे टीके

आम जनता के लिए आसान हुआ वैक्सीनेशन

By: Dharmendra Singh

Published: 04 Mar 2021, 09:17 PM IST

छतरपुर। विश्वव्यापी कोरोना महामारी से बचाव के लिए देश में चल रहे सबसे बड़े टीकाकरण अभियान कोरोना वैक्सीनेशन को अब आम जनता के लिए आसान और सुविधाजनक बना दिया गया है। एक मार्च से शुरु हुए आम जनता के टीकाकरण अभियान के तहत 60 साल से अधिक आयु के लोगों एवं 45 साल से अधिक आयु के गंभीर रोगियों को प्रतिदिन टीका लगाया जा सकेगा। एक मार्च से अब तक यह अभियान जिला अस्पताल में चलाया जा रहा था। जिला अस्पताल में जहां सप्ताह में चार दिन सोमवार, बुधवार, गुरुवार और शनिवार को प्रतिदिन 500 लोगों को टीके लगाए जा रहे हैं तो वहीं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में प्रतिदिन 350 लोगों को टीका दिए जाने की तैयारी कर ली गई है।

भीड़ न बढ़े इसलिए बूथ लेवल से बुलाए जाएंगे लाभार्थी
जिला अस्पताल में चल रहे फ्री वैक्सीनेशन के दौरान भीड़ न बढ़े इसके लिए शासन के निर्देश पर अब बूथ लेवल से लोगों को बुलाकर टीके लगाए जाएंगे इसके लिए स्थानीय कर्मचारियों के माध्यम से बूथ स्तर पर रहने वाले लोगों को सूचित कराया जाएगा। लाभार्थी को अपने साथ आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी अथवा ड्राइविंग लाइसेंस में से कोई भी एक दस्तावेज जिला अस्पताल में बनाए गए वैक्सीनेशन सेंटर में लाना होगा। यहां सबसे पहले संबंधित व्यक्ति को अपने दस्तावेज दिखाकर पंजीयन कराना होगा। तदोपरांत उसके दस्तावेज का सत्यापन होगा। इसके बाद उसे वैक्सीन देकर आधे घंटे तक बैठाया जाएगा। सब कुछ ठीक होने पर इसे रवाना किया जाएगा।

इन गंभीर बीमारियों से जूझ रहे 45 प्लस के लोगों को मिलेगा फ्री टीका
शासन ने 45 साल से अधिक आयु के लोगों को फ्री टीका दिए जाने के लिए एक गाइडलाइन निर्धारित की है। इस उम्र के लोगों को तभी मुफ्त टीका दिया जाएगा जब उन्हें 20 चिन्हित बीमारियों ने घेर रखा हो। इन बीमारियों ने हृदय रोग, हार्ट ट्रांसप्लांट रोगियों, 10 साल पुरानी डायबिटीज, ब्लडप्रेशर की बीमारी, किडनी-लीवर से जुड़े रोग, ल्यूकेमिया, लिमफोमा, मायलोमा, कैंसर, ऐसे दिव्यांग जिन्हें दूसरी गंभीर बीमारियां हैं उन्हें भी शामिल किया गया है।

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के माध्यम से भी लगवा सकते हैं टीका
सरकार ने सीनियर सिटीजन को भीड़भाड़ से बचाने और एक निश्चित समय पर टीका लगवाने के लिए ऑनलाइन पंजीयन की सुविधा भी दे रखी है। जो लोग अस्पतालों में भीड़ से बचना चाहते हैं वे कोविन डॉट जीओवी डॉट इन पर जाकर अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। रजिस्ट्रेशन कराने पर आपको टीके के लिए दिनांक और समय निर्धारित कर दिया जाएगा।

इस महीने के आखिर तक प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में भी उपलब्ध हो जाएगा टीका
एक मार्च से सीनियर सिटीजन और गंभीर बीमारियों से जूझ रहे लोगों को फ्री वैक्सीनेशन जिला अस्पतालों में शुरु हो गया है। धीरे-धीरे इसका दायरा बढ़ाया जा रहा है। 5 मार्च से यह जिले के सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में भी मिलने लगेगा। इसके बाद मार्च के दूसरे सप्ताह में इसे प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर भी आम जनता के लिए उपलब्ध करा दिया जाएगा ताकि गांव-गांव तक नि:शुल्क टीका पहुंच सके।

यह सावधानियां रखें
जिला अस्पताल में टीकाकरण अभियान से जुड़े डॉ. महर्षि ओझा ने बताया कि देश में स्वदेशी टीके की पर्याप्त डोज मौजूद हैं इसलिए टीके के लिए भीड़भाड़ से बचें। उन्होंने कहा कि अब भी कोविड के नियमों का पालन करें। टीका लगवाने के कम से कम आधे घंटे पहले भोजन अवश्य करें। टीका लगने के बाद आधे घंटे तक आराम करें। बुखार आने पर घबराएं नहीं। टीके की दूसरी डोज निर्धारित समय के बाद अवश्य लें।

Dharmendra Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned