scriptनगर पालिका की अनदेखी के चलते खाली प्लॉट बने आमजन के लिए बना रहे परेशानी का कारण | Due to negligence of Municipality, vacant plots are becoming a cause o | Patrika News
छतरपुर

नगर पालिका की अनदेखी के चलते खाली प्लॉट बने आमजन के लिए बना रहे परेशानी का कारण

संक्रामक बीमारी फैलने की खतरा, कई वर्षों से नोटिस और हिदायत तक ही सीमित है नगर पालिका की कार्रवाई

छतरपुरSep 20, 2023 / 05:11 pm

Unnat Pachauri

 प्लॉट में भरा पानी,कचरा से पटा प्लॉट

प्लॉट में भरा पानी,कचरा से पटा प्लॉट

छतरपुर. शहर के अनेक क्षेत्रों में लोगों ने प्लाट खरीद कर उसी हालत में खाली छोड़़ रखे हैं। ऐसे प्लाट उस रहवासी क्षेत्र के रहवासियों के लिए मुसीबत का कारण बने हुए हैं। इसके चलते मच्छर व जहरीले जीव-जंतु भी अपना बसेरा इन प्लाटों को बनाए हुए हैं। शहर में ऐसी अनेक मोहल्ले और कालोनियां हैं, जो सड़क, नाली के अभाव में खाली पड़े प्लाट कचरा घर बन चुके हैं। ऐसे क्षेत्र के रहवासी परेशान हैं और शिकायतों के बाद भी वहां पर नगर पालिका ४-६ माह में सफाई के अलावा कुछ नहीं कर रही है।
छतरपुर नगर पालिका अंतर्गत आने वाले वार्डों में खाली पड़े़ प्लाट में जमा गंदे पानी के कारण गंदगी पनप रही है। प्लाटों में जहरीले जीव-जंतुओं का आसरा होने के साथ ही मच्छरों का प्रकोप भी बना रहता है, जिसके चलते बीमारियां अपने पैर पसार रही है। कॉलोनियों में ऐसे खाली पड़े़ प्लाटों की संख्या काफी है, जो लोगों के परेशानी का कारण बने हुए हैं। शहर का शायद ही ऐसा ही कोई वार्ड होगा, जहां आवासीय क्षेत्र मे खाली प्लाट न हों और जिसके कारण गंदगी न फैल रही हो।
शहर की चौबे कॉलोनी, शांति नगर कॉलोनी, गणेश कॉलोनी, नया मोहल्ला क्षेत्र, विश्वनाथ कॉलोनी, कृष्णा कॉलोनी, तुलसी नगर सहित सभी वार्ड में ऐसे अनेक मोहल्ले व कॉलोनी हैं, जहां हर तरफ खाली पड़े प्लाट स्वच्छता को धता बता रहे हैं। कुछ स्थान तो ऐसे हैं जहां रहवासियों के लिए पीने के पानी के स्रोत नलकूप हैं, लेकिन उसके आसपास क्षेत्र का गंदा पानी जमा रहता है। ऐसे में जलस्रोतों में गंदे पानी का रिसाव होने से कभी भी बीमारी फैल सकती हैं। रहवासियों ने मांग की है कि समय रहते प्रशासन को सचेत होते हुए खाली पड़े प्लाटों के मालिकों को चिन्हित कर उन्हें नोटिस देकर फैल रही गंदगी को रोका जा सकता है। साथ ही ऐसे प्लाट नगर में चल रहे स्वच्छता अभियान को भी प्रभावित ही नहीं कर रहे, अपितु स्वच्छता प्रभारी व उनकी टीम की मेहनत पर भी पानी फेर रहे हैं।
हो चुका है विस्फोट

शहर में डोर टू डोर कचरा वाहन के आने का समय तय नहीं है, ऐसे में लोग अपने घरों से निकला कचरा आसपास के खाली प्लॉट में डाल रहे हैं। इसी तरह चौबे कॉलोनी और सन सिटी के बीच में स्थित एक प्लॉट में करीब ५ वर्ष पहले जोरदार विस्फोट हुआ था। इस घटना में प्लॉट की दीवार में बडा हॉल हो गया था। वहीं शहर में खाली प्लॉट में पडे़ कचरे में आग लगने की घटनाएं आम बात है।
आसपास के घरों में आ रहीं सीलन

लोगों द्वारा प्लॉट खरीदकर उसी हाल में छोड़़ रहे हैं, ऐसे में बारिश के दौरान उनमें पानी भर जाता है और जलभराव होने से आसपास के घरों में पानी से सीलन आने लगती है। वहीं पानी की निकासी नहीं होने से महीनों तक प्लॉट तालाब की भरे रहते हैं। ऐसे में उसके किनारे बने मकानों की नींव कमजोर हो रही है।
इनका कहना है

जहां पर भी कचरा पडा होने की जानकारी मिलती है तो सफाई कराई जाती है। साथ ही हम जल्द ही प्लॉट मालिकों को नोटिस देने की कार्रवाई करेंगे और अगर उसके बाद भी वह प्रबंध नहीं कर रहे हैं, तो उनपर नियमानुसार कार्रवाई कराई जाएगी।
संजेश नायक, स्वच्छता प्रभारी, नगर पालिका

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो