scriptखुशियों के साथ जिले भर में मनाई गई ईद-उल- फितर | Eid-ul-Fitr celebrated with happiness across the district | Patrika News
छतरपुर

खुशियों के साथ जिले भर में मनाई गई ईद-उल- फितर

ईदगाह में नमाज से हुई शुरुआत, दिन भर चला मुबारकबाद का सिलसिला

छतरपुरApr 12, 2024 / 10:48 am

Dharmendra Singh

 नौगांव में नमाज पढ़ते हुए

नौगांव में नमाज पढ़ते हुए

छतरपुर. पूरे जिले में हर्षोल्लास के साथ ईद-उल-फितर मनाई गई है। ईद में लोगों का उत्साह अलग ही नजर आया। जिला मुख्यालय समेत जिले के सभी नगरों, कस्बों की मस्जिदों और ईदगाहों में नमाज अता की गई। ईदगाह में नमाज पढक़र अमन, खुशहाली की दुआ मांगी गई। नमाज के बाद लोगों ने एक दूसरे से गले मिलकर ईद की मुबारक बाद दी और खुशियां बांटी। इस अवसर पर शहर की गंगा जमुनी तहजीब भी देखने को मिली। नमाज अता होने के बाद मुस्लिम भाइयों को हिन्दुओं ने ईद की मुबारकबाद दी और गले मिले।
नमाज अता करते मुस्लिम भाई
दिखी गंगा जमुनी तहजीब
अलसुबह बच्चों को सजाने-संवारने के बाद लोगों ने पारंपरिक कुर्ता-पैजामा पहना, सर पर टोपी व कपड़े पर इत्र लगाया और ईदगाहों और मस्जिदों की ओर चल पड़े। आठ बजते-बजते सभी ईदगाहों और मस्जिदों पर खासी भीड़ हो गई। नमाज शुरू होने के करीब आधा घंटा पहले ही ईदगाह नमाजियों से भर चुकी थी। सुबह 8.30 बजे से नई ईदगाह में नमाज पढ़ी गई। आलम यह था कि जितने लोग ईदगाह के अंदर से उतने ही बाहर भी नजर आ रहे थे। इस दौरान गंगा जमुनी तहजीब भी देखने को मिली, ईदगाह के बाहर हिन्दूओं ने मुस्लिम भाइयो से गले मिलकर ईद की मुबारक बाद दी।
छतरपुर नई ईदगाह में नमाज अता करते हुए
गूंज उठा मुबारकबाद
तय वक्त पर नमाज अता की गई। मुल्क में अमन एवं तरक्की की दुआ मांगी गई। नई ईदगाह में नमाज खत्म होते ही मुबारकबाद की गूंज सुनाई पडऩे लगी। बड़ों की देखा-देखी बच्चों ने भी गले मिलकर एक-दूसरे को ईद की बधाई दी। ईदगाहों के बाहर मेले जैसा माहौल था। बच्चों ने खूब मस्ती भी की। नमाज के बाद खुदा का फैज लेकर लोग घर वापस लौटे और शुरू हुआ मेहमाननवाजी का दौर। लजीज व्यंजनों का सभी ने खूब लुत्फ उठाया। लोग एक-दूसरे के घर जाते रहे और मुबारकबाद और मेहमानवाजी का सिलसिला दिन भर चलता रहा।
 नौगांव में नमाज पढ़ते हुए

Home / Chhatarpur / खुशियों के साथ जिले भर में मनाई गई ईद-उल- फितर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो