scriptनौगांव-हरपालपुर में अब एक दिन छोड़कर खुलेंगी आवश्यक दुकानें | Essential shops will be opened in Nowgaon-Harpalpur except one day | Patrika News
छतरपुर

नौगांव-हरपालपुर में अब एक दिन छोड़कर खुलेंगी आवश्यक दुकानें

बाकी बाजार रहेगा बंद, लापरवाही पर एसडीएम, तहसीलदार व सीइओ को नोटिसकैंथोकर में 4 मामले सामने आने के बाद कलेक्टर ने जारी किया नोटिस, बाहर से आए लोगों को क्वारंटीन करने में हुई लापरवाहीकंटेनमेंट एरिया से बाहर नौगांव व हरपालपुर में संक्रमण फैलने से रोकने के लिए दुकान खोलने की बदली व्यवस्था

छतरपुरMay 24, 2020 / 06:10 pm

Dharmendra Singh

Notice to SDM, Tehsildar and CEO on negligence

Notice to SDM, Tehsildar and CEO on negligence

छतरपुर। बाहर से आए कैंथौकर के मजदूरों को होम क्वारंटीन करने में लापरवाही हुई है। जिसके चलते एक पॉजिटिव के बाद तीन और मामले सामने आए हैं। लापरवाही के बाद तीन अधिकारियों को नोटिस दिया गया है। इसके साथ ही नौगांव व हरपालपुर के कंटेनमेंट एरिया से लगी आबादी वाले एरिया में बाजार बंद करने का निर्णय लिया गया है। नौगांव नगरपालिका और हरपालपुर नगर परिषद एरिया में केवल आवश्यक वस्तुओं की दुकानें ही खोली जाएंगी। वो भी एक दिन छोड़कर खोलने के निर्देश जारी किए गए हैं। हालांकि दूध व दवा दुकानें रोजाना खोलीं जा सकेंगी। जबकि जिले के अन्य स्थानों पर बाजार को लेकर कोई प्रतिबंध नहीं है। इधर बाहर से आए लोगों को क्वारंटीन करने में लापरवाही पर कलेक्टर शीलेन्द्र सिंह ने नौगांव एसडीएम बीबी गंगेले, तहसीलदार बीपी सिंह और मुख्य कार्यपालन अधिकारी नौगांव जनपद हरीश केसरवानी को नोटिस देकर जवाब तलब किया है। नोटिस में आरोप है कि अपने दायित्वों के निर्वहन मे गंभीर लापरवाही दिखाते हुए नौगांव जनपद के ग्राम कैथोकर मे दिल्ली से आए मज़दूरों को शासन के निर्देशों के अनुरूप सख्ती से होम क्वारंटीन नहीं कराया गया है। दिल्ली से वापस आए मज़दूरों को सख्ती से होम क्वारंटीन नहीं कराने से ग्राम कैंथोकर में 4 कोरोना पॉजिटिव मरीज़ पाए गए हैं। इससे ग्राम कैथोकर एवं समीपी गांव डांडिया मे कोरोना वायरस का खतरा बढ़ गया है। हालांकि जिला प्रशासन ने फील्ड में तैनान सचिव और रोजगार सहायक पर कोई कार्रवाई नहीं की है।
नौगांव और हरपालपुर में बदली लॉक डाउन की व्यवस्था
नगर पालिका क्षेत्र नौगांव के बजरंग कालोनी के अतिरिक्त शेष नगर पालिका क्षेत्र तथा नगर परिषद हरपालपुर के सम्पूर्ण क्षेत्र में कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के उद्देश्य से पूर्व से प्रभावशील दण्ड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144 अंतर्गत लागू प्रतिबंध को बढ़ाते हुए फल, सब्जी और किराना की दुकानें एक दिवस के अंतराल पर खोलने के निर्देश दिए। कलेक्टर शीलेन्द्र सिंह ने बताया कि दूध एवं दवा की दुकानें प्रतिदिन खोली जा सकेंगी। अतिआवश्यक वस्तुओं के अलावा और किसी भी प्रकार की दुकानें संचालित नहीं की जाएंगी। आगामी आदेश तक यही व्यवस्था लागू रहेगी। हालांकि नौगांव व हरपालपुर को छोड़कर जिले के अन्य क्षेत्रों में यथावत स्थिति रखी जाएगी।
बाहर से आने वालो को सख्ती से किया जाएगा क्वांरटीन
छतरपुर जिले में कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए गठित जिला स्तरीय आपदा प्रबंधन समूह की बैठक कलेक्टर शीलेन्द्र सिंह की अध्यक्षता में रविवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में सम्पन्न हुई। बैठक के दौरान हरपालपुर क्षेत्रांतर्गत ग्राम कैथोकर एवं नौगांव शहर के बजरंग कॉलोनी में पाए गए कोरोना संक्रमित मरीजों को दृष्टिगत रखते हुए आगे की रणनीति तैयार कर कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने पर चर्चा की गई। कलेक्टर ने निर्देशित किया है कि अन्य राज्यों एवं जिलों से आ रहे लोगों को सख्ती से होम क्वारंटीन कराया जाएगा। संसाधनों के अभाव में जो व्यक्ति होम क्वारंटीन नहीं हो सकते हैं उन्हें स्थानीय प्रशासन द्वारा संस्थागत क्वारंटीन कराया जाएगा। निर्देशों का पालन न करने की स्थिति में संबंधित विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस का जिले में आगमन होने के कारण अब हमें और सशर्त एवं सावधान रहने की जरूरत है। बैठक में पूर्व राज्यमंत्री ललिता यादव, जिला पंचायत सीईओ हिमांशु चन्द्र, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक समीर सौरभ, एसडीएम प्रियांशी भंवर, सांसद प्रतिनिधि एवं अन्य अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।
४ और सैंपल लिए गए
कैंथोकर में शनिवार की शाम तक 11 सैंपल लेकर 11 लोगों को क्वारंटीन किया गया था। देर रात तक 4 और लोगों के सैंपल लेकर उन्हें भी क्वारंटीन किया गया है। कैंथोकर गांव के स्कूल में कुल 15 नए लोगों क्वारंटीन किया गया है। जबकि पूर्व में क्वारंटीन किए गए 15 में से 13 लोग बचे हैं। 2 लोगों की रिपोर्ट पॉजीटिव आने पर उन्हें जिला अस्पताल के आउसोलेशन वार्ड में रखा गया है। वर्तमान में कुल मिलाकर 28 लोग कैंथोकर में क्वारंटीन किए गए हैं। इसके साथ ही गांव के लोगों की दोबारा स्क्रीनिंग कराई जा रही है। नौगांव तहसीलदार भानुप्रताप सिंह रविवार को मेडिकल टीम के साथ गांव पहुंचे और गांव के लोगों की दोबार स्क्रीनिंग शुरु कराई है। रविवार को जारी जिले के हेल्थ बुलेटिन के मुताबिक जिले में पांच कोरोना पॉजीटिव मरीज हैं। जिले से अब तक 519 सैंपल भेजे गए हैं। जिनमें से 434 की रिपोर्ट निगेटिव आई है। जबकि 28 सैंपल रिजेक्ट हुए हैं। वहीं, 52 सैंपल की रिपोर्ट आना शेष हैं।

Home / Chhatarpur / नौगांव-हरपालपुर में अब एक दिन छोड़कर खुलेंगी आवश्यक दुकानें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो