scriptमतदान केन्द्र बनाए गए स्कूलों-आंगनबाडिय़ों में पेयजल, बिजली और बाउंड्रीवॉल की मिलेगी सुविधा | Facilities of drinking water, electricity will be provide | Patrika News
छतरपुर

मतदान केन्द्र बनाए गए स्कूलों-आंगनबाडिय़ों में पेयजल, बिजली और बाउंड्रीवॉल की मिलेगी सुविधा

मतदान केन्द्र बनाए गए स्कूलों-आंगनबाडिय़ों में पेयजल, बिजली और बाउंड्रीवॉल की सुविधा उपलब्ध करा रहा चुनाव आयोग35 मतदान केन्द्रों पर पेयजल, 20 में बिजली की सुविधा उपलब्ध कराने के दिए निर्देशचुने हुए जनप्रतिनिधि जो सुविधा उपलब्ध नहीं करा पाए, चुनाव में जुट रही वे सुविधाएं

छतरपुरOct 21, 2020 / 09:08 pm

Dharmendra Singh

by election update

by election update

छतरपुर। बड़ामलहरा उपचुनाव के लिए 317 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। ये मतदान केन्द्र शासकीय भवनों में बनाए गए हैं, जो ज्यादतर स्कूल भवन और आंगनबाड़ी है, लेकिन 55 केन्द्र ऐसे हैं, जहां मूलभूत सुविधाएं चुने हुए जनप्रतिनिध व सरकारें उपलब्ध नहीं करा पाई हैं। उपचुनाव के इंतजाम के दौरान चुनाव आयोग इन केन्द्रों पर पीने का पानी, बिजली और बाउंड्रीवॉल जैसी सुविधाएं उपलब्ध करा रहा है। इसके साथ ही दिव्यांगों के लिए रैंप व प्रतिक्षालय बनाए जाने के निर्देश चुनाव आयोग ने दिए हैं।
कराए जा रहे बिजली कनेक्शन
जिन 20 मतदान केंद्रों में बिजली की व्यवस्था नहीं है, उन सभी मतदान केंद्रों में आगामी दिनों में बिजली कनेक्शन किए जाने के लिए बिजली विभाग को निर्देश दिए गए हैं। डीपीसी आरपी लखेर ने बताया कि बिजली विहीन स्कूलों में बिजली कनेक्शन किए जाने के लिए पूर्व में ही शिक्षा विभाग द्वारा बिजली विभाग के खाते में राशि जामा करवा दी गई थी। उसी राशि से बिजली के कनेक्शन स्कूलों में किए जाने के निर्देश दिए गए हैं।
पीने के पानी के लिए लगा रहे हैंडपंप
विधानसभा क्षेत्र के कई ऐसे गांव हैं, जहां पर स्कूल भवन न होने की वजह से आंगनबाड़ी केद्रों में मतदान केंद्र बनाए गए हंै। क्षेत्र में 25 ऐसे मतदान केंद्र चिन्हित किए गए हैं, जो आंगनबाड़ी भवन या अन्य सरकारी भवनों में बनाए गए हैं। जिन मतदान केंद्रों में पेयजल की व्यवस्थाएं नहीं हैं, उनमें से ज्यादातर स्कल भवन हैं। लिहाजा पेयजल विहीन स्कूल परिसरों में पीएचई विभाग द्वारा हैंडपंप खनन का काम शुरु कर दिया गया है। बड़ामलहरा क्षेत्र में 35 से अधिक स्कूल हंै, जहां पर पीने के पानी की व्यवस्थाएं नहीं है। आयोग के निर्देश पर पीएचई विभाग द्वारा हैंडपंप खनन किए जा रहे हैं।
कराई जा रहीं ये व्यवस्थाएं भी
भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मलहरा उपचुनाव के लिए नियुक्त सामान्य प्रेक्षक चन्द्रमोहन प्रसाद कश्यप ने बड़ामलहरा विधानसभा क्षेत्र के सभी मतदान केन्द्रों में साफ-सफाई की व्यवस्था, दिव्यांगों के लिए रैंप बनाने, मतदान केन्द्र पर पृथक-पृथक प्रवेश व्यवस्था करने, प्रतीक्षालय बनाने तथा बिजली, पानी सहित संबंधित अन्य जरूरी सुविधाएं उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिए। जिला निर्वाचन अधिकरी शीलेन्द्र सिंह ने जिला पंचायत सीईओ एवं परियोजना अधिकारी निरंकार पाठक को सभी मतदान केन्द्रों में पेट्रोमैक्स की व्यवस्था कराने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी मतदान केन्द्रों पर 24 घंटे अधिकारी-कर्मचारियों की ड्यूटी निर्धारित किए जाने के निर्देश भी दिए। कलेक्टर ने नीति आयोग द्वारा आकांक्षी जिला कार्यक्रम के तहत तय किए गए विभिन्न सूचकों के अनुरूप जिले में और अधिक तेजी से कार्य करने के निर्देश दिए।

Home / Chhatarpur / मतदान केन्द्र बनाए गए स्कूलों-आंगनबाडिय़ों में पेयजल, बिजली और बाउंड्रीवॉल की मिलेगी सुविधा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो