scriptगेहूं की खड़ी फसल में लगी आग, पांच एकड़ में लगा गेहूं खाक | Fire in Genhu corp in chhatarpur Madhya Pradesh | Patrika News
छतरपुर

गेहूं की खड़ी फसल में लगी आग, पांच एकड़ में लगा गेहूं खाक

किसान के गेहूं में खेत में लगी आग बड़ा नुकसान देकर शांत हुई

छतरपुरApr 01, 2020 / 07:08 pm

Samved Jain

गेहूं की खड़ी फसल में लगी आग, पांच एकड़ में लगा गेहूं खाक

गेहूं की खड़ी फसल में लगी आग, पांच एकड़ में लगा गेहूं खाक

छतरपुर. मातगुवां थाना क्षेत्र के इकारा गांव में बुधवार की सुबह करीब 10 बजे एक किसान के गेहूं में खेत में लगी आग बड़ा नुकसान देकर शांत हुई। आग से पांच एकड़ में लगी गेहूं की खड़ी फसल पूरी तरह खाक हो गई। फायर बिग्रेड पहुंचने के बाद आग पर काबू पाया जा सका, जिससे दूसरे खेतों की फसल जलने से बच गई।

बताया गया है कि इकारा गांव के लखन राजपूत के खेत में आग लगने की जानकारी बुधवार की सुबह करीब 10 बजे दी गई थी। इसके बाद गांव के लोग एकत्रित हो गए और खेत में पानी आदि लेकर पहुंचे। हवा के बहाव में आग ने तत्काल ही भीषण रूप ले लिया। जिससे खेत में लगी फसल जल्द की जल गई। आधा घंटे तक ग्रामीणों ने फायर बिग्रेड का इंतजार किया और इस दौरान अपने ही स्तर पर पानी आदि डालकर दूसरे खेतों में आग को फैलने से रोके रखा। हालांकि, कोई भी खेत की आग को कंट्रोल करने में नाकामयाब रहा।

करीब पौन घंटे बाद पहुंची फायर बिग्रेड ने आगू पर काबू करने का प्रयास किया। 3 से 4 टैंकर पानी खाली करने के बाद ही आग पर काबू पाया जा सका। इसके बाद ही गांव के किसानों ने राहत की सांस लीं। हालांकि, इस दौरान लखन राजपूत की 5 एकड़ में खड़ी गेहूं की फसल पूरी तरह जलकर खाक होना बताया गया हैं। जिससे करीब 2 लाख रुपए का नुकसान किसान हुआ हैं। किसान लखन राजपूत ने बताया कि आग कैसे लगी यह तो उसे नहीं पता हैं, लेकिन उसके पूरे साल की मेहनत खराब हो गई है। जिसके मुआवजा की मांग की हैं।

मौके पर पहुंची पुलिस ने पंचनामा तैयार कर आगजनी एक्ट के तहत प्रकरण दर्ज किया जा रहा हैं। साथ ही आगजनी के कारण का पता लगाने विवेचना शुरू कर दी हैं। आग लगने के दौरान आसपास के खेतों में कटी पड़ी गेहूं की फसल को किसानों ने आनन-फानन में समेटकर दूसरी जगह रखा। जिससे उनका भी नुकसान हुआ हैं।

Home / Chhatarpur / गेहूं की खड़ी फसल में लगी आग, पांच एकड़ में लगा गेहूं खाक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो