scriptपर्यटन नगरी खजुराहो में दिखने लगे विदेशी सैलानी | Foreign tourists started appearing in tourism city Khajuraho | Patrika News
छतरपुर

पर्यटन नगरी खजुराहो में दिखने लगे विदेशी सैलानी

कोरोना काल के बाद ब्राजील का कपल पहुंचा खजुराहो

छतरपुरFeb 08, 2021 / 06:20 pm

Dharmendra Singh

पर्यटन व्यवसायियों ने किया स्वागत

पर्यटन व्यवसायियों ने किया स्वागत

छतरपुर। मार्च में कोरोना संक्रमण के चलते लगाए गए लॉकडाउन के बाद पहली बार विदेशी पर्यटक खजुराहो पहुंचे हैं। ब्राजील से दो विदेशी पर्यटक मारिया और जो खजुराहो घूमने पहुंचे हैं। लंबे अंतराल बाद खजुराहो में विदेशी सैलानी नजर आने से स्थानीय दुकादार उत्साहित नजर आए और विदेशी पर्यटकों का स्थानीय दुकानदारों ने स्वागत किया। पर्यटन व्यवसाय पर निर्भर परिवारों के लिए विदेशी पर्यटकों का आना राहत की खबर लेकर आया है। पिछले एक साल से खजुराहो में विदेशी पर्यटन ठप पड़ा हुआ है। जिससे पर्यटन कारोबार से जुड़े लोग आर्थिक संकट से जूझ रहे हैं। देसी पर्यटकों की संख्या बढऩे से कारोबार में बढोत्तरी हुई है। इसके साथ ही विदेशी पर्यटकों के आने की शुरुआत से कारोबार और बढऩे की उम्मीद भी जगी है।
रोजगार की जागी उम्मीद
पर्यटकों ने खजुराहो की शिल्प कला की तारीफ करते हुए कहा कि यहां के महत्वपूर्ण स्थल बेजोड़ है। उन्होंने खजुराहो के मंदिरों को सबको देखने के लिए आने की बात कही। पर्यटन व्यवसाय से जुड़े गणेश भूषण अवस्थी, ब्रज गोपाल अवस्थी, जगनंदन तिवारी, मंटू तिवारी, सुनील यादव, तिलक सिंह, मनीष तिवारी ने पर्यटकों का स्वागत करते हुए कहा कि यह पर्यटन व्यवसाय के लिए एक शुभ संकेत है और लोगों को फिर से रोजगार मिलने की उम्मीद जगी है।
6 जुलाई से खुले हैं मंदिर
कोरोना संक्रमण के चलते लॉकडाउन के दौरान बंद रहे खजुराहो के मंदिर 6 जुलाई को पर्यटकों के लिए खोल दिए गए थे। विदेशी उड़ाने बंद रहने से विदेशी पर्यटक खजुराहो नहीं आ पा रहे हैं।लेकिन देसी पर्यटकों की संख्या में इजाफा हुआ है। विदेशी पर्यटकों पर ज्यादा निर्भर होटल, रेस्टोरेट, ट्रवल और पर्यटन से जुड़े अन्य व्यवसायियों को वर्ष 2020 में काफी नुकसान उठाना पड़ा है। ऐसे में अब विदेशी पर्यटकों की आमद शुरु होने से पर्यटन से जुड़े कारोबारियों को उम्मीद दिखाई देने लगी है।

Home / Chhatarpur / पर्यटन नगरी खजुराहो में दिखने लगे विदेशी सैलानी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो