बमीठा से खजुराहो के बीच बनेगा फोरलेन, 60 करोड़ का डीपीआर मंजूरी के लिए भेजा

बमीठा में बनेगा 20 लाख रुपए की लागत से खजुराहो का प्रवेश द्वार
डीपीआर मंजूरी के लिए भोपाल भेजा, अप्रेल में होंगे टेंडर

By: Dharmendra Singh

Published: 22 Mar 2021, 08:10 PM IST

छतरपुर। झांसी खजुराहो फोरलेन पैकेज में शामिल बमीठा से खजुराहो तक की सड़क का 60 करोड़ की लागत से निर्माण किया जाएगा। इसके लिए एनएच ने सर्वे कर डीपीआर तैयार कर लिया है। डीपीआर को स्थानीय स्तर पर मंजूरी के बाद फायनस स्वीकृति के लिए मंत्रालय भेजा गया है। अप्रेल में फोरलेन निर्माण के लिए टेंडर जारी किया जाएगा। 10.50 किलोमीटर की सड़क को फोरलेन बनाने के लिए अतिरिक्त जमीन अधिग्रहण नहीं किया जाएगा। इस सड़क पर मौजूद पेड़ों को भी नहीं काटा जाएगा। केवल मोड़ व पुल के पास करीब 20 पेड़ काटे जाएंगे। वर्तमान स्थिति में ही सड़क, पुलिया का नवनिर्माण कर फोरलेन बनाया जाएगा।

24 लाख से शिफ्ट होगी बिजली लाइन
फोरलेन निर्माण के लिए बिजली लाइनों को शिफ्ट किया जाएगा। इसके लिए 24 लाख रुपए का बजट खर्च किया जाएगा। इसके साथ ही खजुराहो के बमीठा में बने प्रवेश द्वार को फिर से नया बनाया जाएगा। पुराने प्रवेश द्वार को हटाकर खजुराहो के अनुरु नया प्रवेश द्वारा बनाने के लिए 20 लाख रुपए खर्च किए जाएंगे।

वर्तमान सड़क का होगा चौड़ीकरण
झांसी खजुराहो फोरलेन प्रोजेक्ट में शामिल किए गए बमीठा खजुराहो मार्ग को फोरलेन बनाने के लिए वर्तमान सड़क का चौड़ीकरण किया जाएगा। 6 मीटर चोड़ी पटरियों को 9 मीटर किया जाएगा। इसके साथ ही पटरियों पर रेलिंग लगाई जाएगी ताकि मवेशी या वाहन सीधे फोरलेन पर न आ सके। पूरे मार्ग में संकेतक और स्ट्ीट लाइट की व्यवस्था भी की जाएगी। इस मार्ग के फोरलेन बन जाने के बाद झांसी से बमीठा तक बनाए जा रहे फोरलेन का विस्तार खजुराहो तक हो जाएगा।

मंत्रालय भेजा डीपीआर
बमीठा से खजुराहो के बीच फोरलेन निर्माण के लिए 60 करोड़ का डीपीआर फायनल मंजूरी के लिए मंत्रालय भेजा गया है। उम्मीद है कि अप्रेल में टेंडर जारी किए जाएंगे।
अरुण श्रीवास्तव, एसडीओ,एनएच

Dharmendra Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned