scriptहरपालपुर का बाजार कराया बंद, मेडिकल किया सील, पॉजिटिव समेत 3 के खिलाफ एफआइआर दर्ज | Harpalpur market closed, FIR registered against 3 including positive | Patrika News
छतरपुर

हरपालपुर का बाजार कराया बंद, मेडिकल किया सील, पॉजिटिव समेत 3 के खिलाफ एफआइआर दर्ज

हरपालपुर में सब्जी-फल की दुकानें लगेंगी एक दिन छोड़करजिला अस्पताल में पदस्थ डॉक्टर की आई रिपोर्ट पॉजिटिव

छतरपुरJul 09, 2020 / 06:55 pm

Dharmendra Singh

corona update news

corona update news

छतरपुर। जिला अस्पताल में पदस्थ डॉक्टर की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। कोविड-19 के संक्रमण को रोकने के लिए मार्च से काम कर रहे एक ही परिवार के तीन डॉक्टरों में से एक की रिपोर्ट पॉजिटिव आने से हड़कंप मच गया है। इधर हरपालपुर में कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद बाजार बंद करा दिया गया है। जिस मेडिकल से हरपालपुर का 55 वर्षीय पॉजिटिव दवाइयां लेता रहा, उसको सील कर दिया गया है। वहीं, पिछले 20 दिन से प्रशासन से जानकारी छिपाने पर नौगांव बीएमओ डॉ. रविन्द्र पटेल की शिकायत पर 55 वर्षीय पॉजिटिव व्यक्ति, निजी डॉक्टर और पैथलॉजी लैब के संचालक के खिलाफ हरपालपुर थाना में प्रशासन के निर्देश का पालन नहीं करने, दूसरों की जान जोखिम में डालने समेत अन्य धाराओं में एफआइआर दर्ज की गई है। इसके साथ ही एसडीएम नौगांव ने नगर क्षेत्र में दूध, मेडिकल स्टोर, फल-सब्जी की दुकानों को छोड़कर सभी तरह की गतिविधियों पर रोक लगा दी है। मेडिकल स्टोर रोज खुले सकेंगे, वहीं दूध की दुकानें सुबह 8 से शाम 6 बजे तक खोली जा सकेंगी। लेकिन सब्जी, फल-फूल की दुकानें एक दिन छोड़कर खोली जा सकेंगी। जिसके लिए सुबह 8 से दोपहर 12 बजे तक का समय निर्धारित किया गया है।
जिला अस्पताल में पदस्थ कोरोना वॉरियर आया संक्रमण की चपेट में
जिला अस्पताल में पदस्थ एक डॉक्टर की कोरोना सैंपल रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। छतरपुर शहर का ये पहला मामला है। जिला अस्पताल में पदस्थ डॉक्टर बतौर कोरोना फाइटर मार्च से अपनी सेवाएं दे रहे हैं। डॉक्टर की पत्नी और ससुर भी डॉक्टर हैं, जो जिला अस्पताल में कोरोना के खिलाफ संघर्ष कर रहे हैं। डॉक्टर को फ्लू के लक्षण समझ आए तो उन्होंने बुधवार की दोपहर 12 बजे सैंपल दिया और जिला अस्पताल में ट्रू नॉट मशीन से हुई जांच रिपोर्ट शाम 4 बजे पॉजिटिव आई। प्रशासन ने डॉक्टर को जिला अस्पताल में भर्ती करा दिया है, वहीं उनके आवास के आसपास कंटेनमेंट एरिया घोषित कर सील किया जा रहा है। इसके साथ ही डॉक्टर की गायनोलॉजिस्ट पत्नी का भी सैंपल लिया जा रहा है। डॉक्टर के संपर्क में आए लोगों की भी स्क्रीनिंग की जा रही है। जिले में डॉक्टर के पॉजिटिव मिलने का ये दूसरा मामला सामने आया है, इसके पहले नौगांव सामुदायिक स्वास्थ केन्द्र में पदस्थ डॉक्टर की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई थी।

संपर्क में आए 80 लोगों की हुई पहचान
स्वास्थ विभाग और प्रशासन ने हरपालपुर के कोरोना पॉजिटिव के संपर्क में आए लोगों की पहचान की गई है। अभी तक करीब 80 लोगों की पहचान हुई है, जो पॉजिटिव या उसके परिवार के संपर्क में आए हैं। ये लोग पॉजिटिव की किराना दुकान, मेडिकल स्टोर, निजी क्लिनिक में मरीज के संपर्क में आए हैं। प्रशासन ने सभी को क्वारंटीन कर दिया है। सभी के स्बाव सैंपल लेकर जांच के लिए भोपाल भेजे जा रहे हैँ। बुधवार की शाम से इन लोगों के सैंपल लेने का काम शुरु कर दिया गया है।
निर्देश का पालन नही करने पर होगी कार्रवाई
हरपालपुर के संबंध में जारी किए गए आदेश के अनुसार सभी को मास्क, सेनेटाइजर और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना अनिवार्य होगा। गुटखा, तंबाकू और पान खाकर सार्वजनिक स्थल पर थूकना दंडनीय अपराध माना जाएगा। कोविड-19 की रोकथाम में लगे कर्मचारियों के अलावा सभी का आवागम बंद रहेगा। नगरीय क्षेत्र में हाट बाजार पर प्रतिबंध जारी रहेगा। किसी भी सार्वजनिक स्थल पर 5 या 5 से अधिक व्यक्तियों के जमावड़े पर भी प्रतिबंध रहेगा। कं टेनमेंट एरिया में नगर पंचायत हरपालपुर से अनुमति लेकर दुकानदार होम डिलीवरी कर सकेंगे। शासन के निर्देशों का पालन नहीं करने पर धारा 188 और पब्लिक हेल्थ एक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी।
दो और मरीज कोरोना को हराकर पहुंचे घर
छतरपुर में लगातार कोरोना को परास्त कर मरीज सकुशल घर पहुंच रहें है। जिले में शासन-प्रशासन द्वारा किये गये बेहतर चिकित्सकीय इंतजामों के फलस्वरूप पॉजिटिव मरीजों का सफल उपचार हो रहा है। इसी क्रम में बुधवार को वार्ड क्रमांक 02 सटई क्षेत्र के निवासी 02 कोरोना संक्रमित मरीज़ों को रिकवरी के बाद महोबा रोड स्थित कोविड केयर सेंटर से डिस्चार्ज कर दिया गया है। जिले में अभी तक 6३ कोरोना संक्रमित मरीज़ पाए गए, जिसमें से कुल 58 मरीज कोरोना वायरस को परास्त कर घर लौट चुकें हैं। वर्तमान में एक्टिव कोरोना पॉजिटिव मरीज़ों की संख्या 0५ है।

Home / Chhatarpur / हरपालपुर का बाजार कराया बंद, मेडिकल किया सील, पॉजिटिव समेत 3 के खिलाफ एफआइआर दर्ज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो