scriptकोरोना के संक्रमण से बचाने के लिए स्वास्थ्य कर्मियों को दी जाएगी हाइड्रोक्लोरोक्विन दवा | Health workers will be given hydrochloroquine medicine to prevent coro | Patrika News
छतरपुर

कोरोना के संक्रमण से बचाने के लिए स्वास्थ्य कर्मियों को दी जाएगी हाइड्रोक्लोरोक्विन दवा

Health workers will be given hydrochloroquine medicine to prevent corona infection

छतरपुरApr 03, 2020 / 01:42 am

हामिद खान

Health workers will be given hydrochloroquine medicine to prevent corona infection

Health workers will be given hydrochloroquine medicine to prevent corona infection

छतरपुर. कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए ड्यूटी कर रहे स्वास्थ्य कर्मियों को सुरक्षित रखने के लिए शासन द्वारा हाइड्रोक्लोरोक्विन दवा लेने की सलाह दी हैं। यह दवा लगाकार संक्रमणसके बीच रहते हुए काम करने में भी बचाव के लिए असरदायक साबित हो सकती हैं।
शासन स्तर पर आदेश जारी होने के बाद छतरपुर में स्वास्थ्य कर्मियों को यह दवा उपलब्ध कराई जाने लगी हैं। इसका पर्याप्त स्टाक भी होना बताया गया हैं। बता दें कि यह दवा आम लोगों के लिए नहीं हैं। जो बिना डॉक्टर की सलाह के लेने पर शरीर पर विपरीत असर भी कर सकती हैं। यह दवा सिर्फ उन स्वास्थ्य कर्मियों के लिए देने के लिए सलाह दी गई हैं, जो पूरे समय संक्रमण के बीच रहकर काम कर रहे हैं।
संचालनालय स्वास्थ्य सेवाएं ने स्वास्थ्य कर्मियों को कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के लिये हाइड्रोक्लोरोक्विन दवा लेने की सलाह दी है। भारत सरकार के दिशा-निर्देशों में कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के लिए इसे उपयोगी पाया गया हंै। आईसीएमआर द्वारा कोरोना के प्रभावित अथवा संभावित व्यक्तियों की चिकित्सालयों में देखभाल करने वाले सभी लक्षणविहीन स्वास्थ्य कर्मियों को यह दवा लेने की अनुशंसा की गई है। चिकित्सालयों में कोविड-19 के उपचार और देखभाल में लगे डॉक्टर, नर्सिंग स्टॉफ, पैरामेडिकल स्टॉफ को चिकित्सकीय परामर्श के बाद यह दवा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं।
सिविल सर्जन डॉ. आर एस त्रिपाठी ने बताया कि निर्देश प्राप्त होने के बाद कोविड-१९ की ड्यूटी में लगे स्वास्थ्य कर्मियों के लिए हाइड्रोक्लोरोक्विन दवा लेने की सलाह दे दी गई हैं। यह दवा पर्याप्त मात्रा में जिला अस्पताल में उपलब्ध भी हैं।
इस दवा को आम आदमी इस्तेमाल नहीं कर सकता हैं। इस दवा का सेवन कोविड-१९ संक्रमण के बीच कार्य करने वाले स्वास्थ्य कार्यकर्ता को एक गोली सुबह-शाम 400 एमजी लेना हैं। इसके बाद हर सप्ताह में एक गोली का सेवन करना हैं। उन्होंने बताया कि यह टेबलेट सिर्फ संक्रमण से बचाव में असरकारक पाई गई हैं।

Home / Chhatarpur / कोरोना के संक्रमण से बचाने के लिए स्वास्थ्य कर्मियों को दी जाएगी हाइड्रोक्लोरोक्विन दवा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो