scriptअस्पताल ने तीन महीने पाला, अब कनिका के नाम से मिली पहचान | Hospital nurtured for three months, now recognized in name of Kanika | Patrika News
छतरपुर

अस्पताल ने तीन महीने पाला, अब कनिका के नाम से मिली पहचान

कचरे के ढेर में पॉलीथिन के भीतर लिपटी मिली थी बेटीअब छतरपुर के शिशु बाल गृह में होगी देखभाल

छतरपुरNov 22, 2021 / 07:17 pm

Dharmendra Singh

 अब छतरपुर के शिशु बाल गृह में होगी देखभाल

अब छतरपुर के शिशु बाल गृह में होगी देखभाल

छतरपुर। लगभग 3 महीने पहले नौगांव के बस स्टेण्ड के पिछले हिस्से में कचरे के ढेर के समीप पॉलीथिन में लिपटी हुई पायी गई मासूम बच्ची को अब पूरी तरह से स्वस्थ हो जाने के बाद शिशु बाल गृह छतरपुर को सौंप दिया गया है। इस बच्ची को कनिका नाम दिया गया है। बच्ची का पालन पोषण अब इसी बाल गृह में होगा। कानूनी कार्यवाहियों के पूरा होने के बाद इस बच्ची को गोद भी दिया जा सकेगा। सोमवार को जिला अस्पताल के एसएनसीयू वार्ड के डॉ. ऋषि द्विवेदी, बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. राजेश जैन एवं इस बच्ची की देखभाल करने वालीं नर्सों शगुन, संगीता, प्रियंका, पूजा, रजनी, कल्पना प्रकाश एवं आया उर्मिला, सुनीता, सर्वेश की उपस्थिति में इस खूबसूरत बच्ची को शिशु बाल गृह के प्रभारी विनय पटैरिया के सुपुर्द किया गया। अब वह इसी बाल गृह में 7 अन्य मासूम बच्चों के साथ पलेगी।
9 साल में 36 बच्चे दिए जा चुके गोद
शिशु बाल गृह की ओर से राघव चंदेल ने बताया कि शासन की मंशा है कि विभिन्न परिस्थितियों के कारण जो भी लोग अपने बच्चों को जानलेवा हालातों में फेंक देते हैं उन्हें समझाईश दी जाए कि वे बच्चों को फेंके नहीं बल्कि सुरक्षित हाथों में दें। इसके लिए लोग 1098 पर फोन लगा सकते हैं अथवा शिशु बाल गृह के बाहर बनाए गए झूलों में भी इन बच्चों को डाल सकते हैं। पिछले 9 वर्ष में शिशु बाल गृह छतरपुर के द्वारा 36 बच्चों को बरामद कर उनकी देखभाल की गई और फिर इन्हें कानूनी कार्यवाहियों के साथ नि:संतान परिवारों को गोद दिया गया। इनमें से 4 बच्चे विदेशी परिवारों के द्वारा भी गोद लिए गए। राघव चंदेल ने कहा कि ऐसे बच्चों को फेंके मत हमें दें।
नौगांव में तीन माह में तीन लावारिस बच्चे मिले
उल्लेखनीय है कि बच्चों को जन्म के बाद उनके फेंके जाने की घटनाएं तेजी से बढ रही हैं। सिर्फ नौगांव शहर में ही पिछले तीन माह में ऐसे तीन बच्चे मिल चुके हैं जिनमें दो बच्चियां और एक बालक है। विगत रोज रात करीब 9 बजे अस्पताल के पिछले हिस्से में भी दो घंटे पूर्व जन्मे एक नवजात शिशु को लावारिस हालत में बरामद किया गया था। इस बच्चे को भी जिला अस्पताल के एसएनसीयू वार्ड में भर्ती किया गया है।

Home / Chhatarpur / अस्पताल ने तीन महीने पाला, अब कनिका के नाम से मिली पहचान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो