scriptअगर हुई तेज बारिश तो लबालब हो जाएंगे गली मोहल्ले | If there was heavy rain in the morning, it would become confused. | Patrika News
छतरपुर

अगर हुई तेज बारिश तो लबालब हो जाएंगे गली मोहल्ले

– शहर के नाले-नालियों की सफाई नहीं, बिजली वितरण कंपनी भी नहीं गंभीर
– बारिश का सीजन शुरू होने के बाद भी विभागों ने नहीं की तैयारियां,

छतरपुरJul 22, 2019 / 05:38 pm

Unnat Pachauri

अगर हुई तेज बारिश तो लबालब हो जाएंगे गली मोहल्ले

अगर हुई तेज बारिश तो लबालब हो जाएंगे गली मोहल्ले

छतरपुर। बारिश का मौसम शहर में गंदगी तो बढ़ाएगा ही लोगों को परेशान भी होना पड़ेगा। नगर पालिका ने बरसात के पहले शहर के नाले-नालियों की सफाई नहीं कराई। जबकि जून से मौसम विभाग द्वारा मानसून आने की संभावना जताई थी और प्री-मानसून की आहट भी आ चुकी है। शहर में ऐसे कई चौक-चौराहे, मोहल्ला और कॉलोनियां हैं, जहां बारिश का पानी जमा होता है। नगर पालिका हर साल मानसून के पहले शहर के नाले-नालियों की सफाई कराती है, लेकिन इनमें से निकलने वाला कचरा वहीं किनारे पर डाल दिया जाता है जो कई दिनों तक नहीं उठाया जाता है। यहीं कचरा बारिश में बहकर नाली में चला जाता है, जिससे नालियां चोक होती हैं। मौसम विभाग ने 15 जून से जिले में मानसून सक्रिय होने की चेतावनी जारी कर दी थी। इसके बावजूद आपदा प्रबंधन और जलभराव से निपटने के लिए नगर प्रशासन और जिला प्रशासन ने कोई तैयारी नहीं की हंै। आलम यह है कि हर साल बारिश में ओवर फ्लो होने वाले शहर के एक भी बड़े नाले की सफाई शुरू नहीं हुई। शहर के परिवारी मोहल्ला, विश्वनाथ कॉलोनी, चौबे कॉलोनी, नया मोहल्ला आदि क्षेत्रों में नालियों की साफ-सफाई नहीं होने से कचरे से पटी हुई हैं। इन नालों में पॉलीथिन और कचरा भरा हुआ है। कॉलोनी और मोहल्लों के नाले-नालियों की भी सफाई नहीं हो रही है। जिससे बारिश में परेशानी होना बाजिब है। यही हाल जिला प्रशासन, बिजली विभाग और वन विभाग का है।

इन विभागों की तैयारी अधूरी :
बिजली कंपनी-
बिजली वितरण कंपनियों द्वारा बारिश को लेकर किसी प्रकार की तैयारी नहीं की गई। शहर में अभी भी अधिकांस स्थानों में तार जर्जर हाल में हैं और कई स्थानों में जमीन को छू रहे हैं, जहां पर थोडी सी ही बारिश में फाल्ट हो जाते हैं और उस लाइन के लोगों को घ्ंाटों परेसान होना पड़ता है। विभाग द्वारा बारिश के दौरान होने वाली परेशानी से निपटने की तैयारी न करने का नतीजा शहर के लोगों को भुगतना पड़ता है। शहर में मकडज़ाले के तरह बिजली के तारों का झुंड लगा है। जिससे पानी पडऩे से फाल्ट होने की समस्या आम बात है। कई बाद बारिश के दौरान बडा फाल्ट होने से केबिलें टूटकर गिर जाती ळें जिससे वहां से गुजरने वालों के साथ बडा हादशा होने का डर बना रहता है। यह हाल शहर के किसी एक स्थान का नहीं है बल्कि पूरे शहर का है। बीती करीब १८ दिन पहले शहर में आंधी और बारिश होने से देरी रोड, सागर रोड, पन्ना नाका, महोबा रोड, पठापुर रोड के पास सहित कई क्षेत्रों की लाइन टूट कर जमीन में बिछ गई थी।
वन विभाग-
बारिश में वन्यप्राणियों के रेस्क्यू के लिए वन विभाग के इंतजाम नाकाफी हैं। विभाग के पास रेस्क्यू वाहन उपलब्ध नहीं है। हालाकि रेस्क्यू टीम में मगरमच्छ, सांप और बंदरों को पकडने के लिए एक्सपर्ट मौजूद हैं। डीएफओ अनुपम सहाय ने बताया कि जल्द ही रेस्क्यू के संसाधन जुटाए जा रहे। कुछ तैयारियों विभाग द्वारा कर ली गई हैं। उन्होंने बताया कि जिले की सभी ६ रैंजों में रेस्क्यू टीम बनाई गई हैं।
यह है विभागों के अपने-अपने दावे

जिला प्रशासन :
बारिश को लेकर जिला प्रशासन की तैयारी अभी भी अधूरी है। अभी तक केवल होमगार्ड मुख्यालय में कंट्रोल रूम तैयार किया गया है। बाढ़ से बचने और जल भराव वाले गांवों के लोगों को किसी तरह का प्रशिक्षण नहीं दिया गया है। जिले के पर्यटन स्थलों खजुराहो, रनेफॉल, धुबेला आदि स्थानों पर चेतावनी बोर्ड भी नहीं लगाए गए हैं। जिले में पूर्व में बारिश से जलस्तर बढने से कई हादसे हो चुके हैं। एसएलआर आदित्य सोनकिया ने बताया कि आपदा प्रबंधन के लिए कलेक्ट्रट में एक कंट्रोल रूम की स्थापना की गई है। हालाकि कंट्रोल रूम के नम्बर पर कई कॉल करने पर भी किसी के द्वारा फोन नहीं अटेंड किया गया।
नगर प्रशासन :
आपदा प्रबंधन के लिए नगर पालिका परिषद द्वारा अभी तक तैयारियों नहीं की गई। जल भराव वाले क्षेत्रों में अभी तक सफाई नहीं कराई गई। शहर में अधिकांस क्षेत्रों में नाली और नाले अभी भी कचरे से पटे हुए हैं ऐसे में शहर में जलभराव की समस्या होना आम बात है।
हाइवे और पीड्ब्लूडी विभाग ने भी नहीं किए इंतजाम
हाईवे और पीड्ब्लूडी विभाग ने बारिश को देखते हुए भी कोई इंतजाम नहीं किए है। बारिश के आने वाली आंधी से कई स्थानों में पेड़ टूटकर गिर जाते हैं। जिनको हटाने की जिम्मेदारी हाईवे और पीड्ब्लूडी विभाग की होती है। लेकिन दोनों विभाग इस जिम्मेदारी से मुंह मोड़ रही है। इन दोनों विभागों बारिश के मौषम को देखते हुए कोई प्रबंध नहीं किए जिससे हाईवे और सड़कों पर आंधी पानी से गिरने वाले पेड़ों को गांवों और पास के लोगों को हटाना पड़ता है। हाईवे विभाग के एसडीओ जेएस चौहान ने बताया कि उनके यहां अभी तक बारिश के लिए कोई व्यवस्था नहीं की गई है। उन्होंने बताया कि हाईवे पर गिरने वाले पेड़ों को ग्रामीणों द्वारा वहां से हटाया जाता है। इसके एवज में लकड़ी गांव के लोगों ही ले जाते हैं।
होमगार्ड विभाग ने की तैयारी :
जिला होमगार्ड कमांडेंट करण सिंह ने बताया कि उन्होंने बारिश के दौरान किसी भी आपदा आने पर उनकी टीम पूरी तरह से तैयार है इसके लिए जिला के पांच क्षेत्रों में अस्थाई कैम्प लगाए गए हैं। जिले के लवकुशनगर, राजनगर, ईशानगर, नौगांव, बड़ामलहरा आदि क्षेत्रों में अस्थाई कैम्प लगाकर वहां पर टीम तैनात की गई। जो क्षेत्र में किसी भी आपदा से निपटने के लिए सक्षम है। टीमों के पास बोट, आस्का लाइट, टॉच, लाइफ जैकेट, रस्सी, राफ्ट, बेल्ट आदि संसाधन से लैश हैं। इसके अलावा जिला मुख्यालय में १२-१२ सदस्यीय दो टीमें मौजूद हैं जो किसी भी चुनौती से निपटने को तैयार हैं। साथ ही एक कंट्रोल रूत भी स्थापित किया गया है तो कॉल आने पर टीम को सूचना देगा।

Home / Chhatarpur / अगर हुई तेज बारिश तो लबालब हो जाएंगे गली मोहल्ले

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो