सोमवार से जिले में 9 जगह शुरु होगा कोविड वैक्सीनेशन

जिला अस्पताल के अलावा 8 ब्लॉक मुख्यालय पर शुरू होगा कोविड वैक्सीनेशन
हर दिन जिले में 900 हेल्थवर्कर्स वैक्सीनेशन का लक्ष्य

By: Dharmendra Singh

Published: 23 Jan 2021, 06:56 PM IST


छतरपुर। कोविड वैक्सीन कोविशिल्ड का टीकाकरण सोमवार से जिले के 9 स्थानों पर होगा। जिला अस्पताल के अलावा अब जिले के 8 ब्लॉक मुख्यालयो पर भी कोविड की वैक्सीन लगाई जाएगी। 9 केन्द्रों पर हर दिन 100-100 हेल्थवर्करों को टीका लगाया जाएगा। इसके साथ ही अब सोमवार से जिले में प्रतिदिन 900 वैक्सीनेशन का डोज लगेगा।

दूसरे चरण में व्यापक होगा वैक्सीनेशन
ब्लॉक स्तर पर वैक्सीनेशन की प्रक्रिया दूसरे चरण में सोमवार से शुरू हो रही है, एक सप्ताह में 4 दिन कोविड टीकाकरण होगा, एक हफ्ते में जिले में कुल 3600 हेल्थकेयर वर्कर्स को टीका लगाया जाएगा। इसके लिए ब्लॉक मुख्यालयों पर तैयारियां तेज कर दी गई है, यहां आक्सीजन सिलेंडर और एंबुलेंस की व्यवस्था भी की जा रही है, जिससे साइड इफैक्ट वाले हेल्थकेयर वर्कर्स को जल्द ऑब्र्जवेशन में रखा जा सके। कोविशील्ड वैक्सीनेशन के लिए ब्लॉक स्तर पर बीएमओ नोडल अधिकारी रहेगे और एमबीबीएस डॉक्टर के सुपरविजन में स्टॉफ नर्स और एएनएम टीकाकरण करेंगी। हर वैक्सीन केन्द्र पर डाटा रूम, वैक्सीनेशन रूम, वेटिंग रूम, ऑब्र्जवेशन रूम बनाया गया है, साथ ही जिला मुख्यालय से एबीडी कार्यकर्ता विशेष निगरानी में वैक्सीन उपलब्ध कराएंगें। बड़ामलहरा, गौरीहार, ईशानगर, बिजावर, लवकुशनगर, राजनगर, नौगांव, बकस्वाहा और जिला अस्पताल में सोमवार को टीकाकरण शुरू होगा।

एक पॉजिटिव मिला, स्वस्थ होने पर 3 डिस्चार्ज
शनिवार को 369 सैंपल की रिपोर्ट में 1 पॉजिटिव मिला है। बीएमसी से आई 264 सैंपल की रिपोर्ट में सभी सैंपल निगेटिव पाए गए। लेकिन एंटीजन किट से हुई 105 सैंपल की जांच में वन स्टेप सेंटर में आई एक 17 साल की नाबालिग बच्ची की रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई है। जिले में अब कुल पॉजिटिव की संख्या 2054 हो गई है। जिसमें से 14 केस एक्टिव हैं। एक्टिव केस वाले 08 मरीज होम आइसोलेशन पर और 3 जिला अस्पताल व 3 मरीज बाहर के अस्पतालों में इलाजरत हैं।

छतरपुर व राजनगर से हुए डिस्चार्ज
शनिवार को जिले के तीन कोरोना संक्रमित स्वस्थ होने पर डिस्चार्ज किए गए हैं। 2 मरीज छतरपुर में होमआइसोलेशन से और 1 मरीज लवकुशनगर से डिस्चार्ज हुए हैं। जिले में अबतक कुल 2008 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। जिले से शनिवार को भेजे गए 191 सैंपल समेत अब 333 सैंपल की रिपोर्ट बीएमसी में पेंडिंग है। जिले से अबतक कुल 66952 सैंपल लिए गए हैं। जिसमें से 64154 सैंपल की रिपोर्ट निगेटिव आई है। जबकि शनिवार को 3 संपल समेत अबतक कुल 411 सैंपल रिजेक्ट हुए हैं।

COVID-19
Dharmendra Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned