scriptस्टूडेंट के लिए अब छतरपुर शहर में खुले आइएएस व पीएससी के द्वार | Now the doors of IAS and PSC open in Chhatarpur city for students | Patrika News
छतरपुर

स्टूडेंट के लिए अब छतरपुर शहर में खुले आइएएस व पीएससी के द्वार

होनहार बच्चों को नि:शुल्क मिलेगी कोचिंग, टेस्ट के आधार पर बेस्ट-30 चुनें जाएगेदेश की अग्रणी कम्पनी देगी प्रशिक्षण, नहीं जाना होगा बाहर, 29 अगस्त को टेस्ट

छतरपुरAug 03, 2021 / 07:50 pm

Dharmendra Singh

29 अगस्त को टेस्ट

29 अगस्त को टेस्ट

छतरपुर। जिले के होनहार युवाओं को आइएएस और पीएससी सेवा के लिए प्रशिक्षण प्राप्त करना चाहते है, इनके लिए खुश खबर हैं। उच्च स्तरीय प्रशिक्षण के लिए अब उन्हें कही और जाकर नहीं बल्कि यही छतरपुर शहर में रहकर ही प्रशिक्षण की सुविधा मिल सकेगी। जिले के मेधावी छात्रों के स्वप्न को साकार करने के लिए जिला प्रशानस के प्रयास से नि:शुल्क कोचिंग की सुविधा शुरु की जा रही है। इस उद्देश्य के लिए देश की अग्रणी शिक्षा प्रदाता अजय विजन कम्पनी छतरपुर में ही परीक्षा के आधार पर चयनित बेस्ट-30 छात्रों को प्रशिक्षण देगी। इसके लिए कलेक्टर की पहल पर प्रयत्न नाम से सशक्त प्रशासक की खोज के लिए छतरपुर से अभियान की शुरूआत की गई है। जिसके अन्तर्गत आकांक्षी युवाओ का चयन कर उनको सशक्त प्रशासक बनाने एवं छात्रों की लक्ष्य प्राप्ति के लिए प्रशिक्षण, सलाह और समर्थन की सुविधा प्रदान की जाएगी। कक्षा के अनुभव के लिए, हम छतरपुर में हाइब्रिड मॉडल ऑनलाइन एवं ऑफलाइन की व्यवस्था की जाएगी।
सुपर 20 की तर्ज पर होगा चयन
छात्रों के चयन के लिए दिल्ली की प्रसिद्ध कोचिंग आइएस विजन सुपर -30 की तर्ज पर एक प्रतियोगी परीक्षा आयोजित करेगी। परीक्षा में सफल होने वाले जिले के युवाओं को छतरपुर शहर में ही दक्ष शिक्षकों द्वारा प्रशासनिक सेवाओं की तैयारी करवाई जाएगी। इसके लिए 29 अगस्त, रविवार, को प्रात: 10 बजे से छतरपुर जिले के पांच स्कूलों राजनगर, नौगांव, छतरपुर, लवकुशनगर और बिजावर में आयोजित लिखित परीक्षा में 100 प्रश्नों के ऑब्जेक्टिव स्क्रीनिंग टेस्ट और साक्षात्कार के माध्यम से श्रेष्ठ-30 छात्रों का चयन होगा। लिखित परीक्षा अंग्रेजी और हिंदी में होगी। इसके लिए आगामी एक सप्ताह में पंजीकरण प्रक्रिया और परीक्षा के पाठ्यक्रम का विवरण साझा किया जाएगा।
सीएसआर के तहत कंपनी करेगी छतरपुर में काम
उल्लेखनीय है कि विजन आइएएस देश की प्रमुख अग्रणी एजुकेशन टैक्नॉलाजी की कंपनी में से एक है। जो गुणवत्ता कक्षा, डिजिटल शिक्षण पाठ्यक्रम और अभिनव मूल्यांकन प्रणाली जैसी नवीन और आधुनिक शिक्षा पद्धति पर सेवा प्रदान करती है। उनके कार्यक्षेत्र में सिविल सेवा और अन्य प्रतियोगी परीक्षा आईआईटी, जेईई, मेडिकल परीक्षा, एसएससी, प्राथमिक और माध्यमिक स्कूली शिक्षा की तैयारी सम्मिलित है। देश भर में फैले 9 शहरों में 14 केंद्रों पर लाखों छात्रों का मार्गदर्शन किया है और एक दशक में यूपीएससी एवं आईएएस परीक्षाओं में लगातार शीर्ष परिणाम दिए हैं। यह संस्था सामाजिक और आर्थिक रूप से पिछड़े लोगों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करके समावेशी शिक्षा प्रदान कर रहे हैं। कॉर्पाेरेट सोशल रेस्पोंसिबिलिटी के तहत कंपनी द्वारा छतरपुर जिले के मेधावी छात्रों के लिए सामाजिक पहल “प्रयत्न” की शुरुआत की गई है।
एसडीएम राहुल सिलाडिया युवाओं से हुए रुबरु
उधर इस अभियान के तहत सोमवार को जनपद नौगांव की मऊसानिया ग्राम पंचायत में नवाचार के रूप में ग्रामीण क्षेत्र के युवाओं के कैरियर में आगे बढ़ाने तथा मार्गदर्शन देने के लिए एक लाइब्रेरी बनाई गई है। एसडीएम बिजावर राहुल सिलाडिय़ा युवाओं से रुबरु हुए। युवा एसडीएम राहुल सिलडिय़ा ने बताया कि दिल्ली की कोचिंग द्वारा सुपर -30 की तर्ज पर एक प्रतियोगी परीक्षा आयोजित की जाएगी उसमे सफल बच्चों के लिए दिल्ली के शिक्षकों द्वारा प्रशासनिक सेवाओं की तैयारी करवाई छतरपुर में ही कराई जाएगी।

Home / Chhatarpur / स्टूडेंट के लिए अब छतरपुर शहर में खुले आइएएस व पीएससी के द्वार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो