पीजी में ऑनलाइन एडमिशन आज से

13 से 28 अगस्त तक होंगे पीजी में प्रवेश के लिए पंजीयन व दस्तावेजों के सत्यापन
पीजी में सीट अलॉटमेंट की पहली सूची 4 सितंबर को आएगी

By: Dharmendra Singh

Published: 13 Aug 2020, 07:00 AM IST

छतरपुर। कॉलेजों में स्नातकोत्तर (पीजी) कोर्स में प्रवेश की प्रक्रिया आज से शुरु हो रही है। 13 सितंबर से 28 सितंबर तक प्रवेश के लिए ऑनलाइन पंजीयन और सत्यापन किया जाएगा। कॉलेजों में पीजी में ऑनलाइन एडमिशन के लिए स्नातक पहले और दूसरे वर्ष के अंकों को आधार बनाया जाएगा। इसी आधार पर प्रोविजनल एडमिशन मिलेगा। कोरोना के कारण इस वर्ष यूजी अंतिम वर्ष की परीक्षाएं अब तक नहीं हुईं। ऐसे में पीजी में प्रवेश के लिए स्नातक प्रथम व द्तिीय वर्ष की अंकसूची के आधार पर प्रोवीजनल एडमिशन दिया जा रहा है।

प्रथम-द्वितीय वर्ष की मार्कशीट जरूरी
एमकॉम, एमए और एमएससी जैसे पीजी कोर्स के लिए 13 से 28 अगस्त तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के दौरान किसी भी यूजी कोर्स की द्वितीय वर्ष की मार्कशीट लगेगी। उसी आधार पर मेरिट बनेगी। पंजीयन की प्रक्रिया होने के बाद पीजी में सीट अलॉटमेंट की पहली सूची 4 सितंबर को आएगी। 4 से 9 सितंबर तक फीस जमा करना होगी। सीएलसी का पहला चरण 11 से 16 सितंबर तक चलेगा।

अभी चल रही यूजी में पंजीयन की प्रक्रिया
यूजी में प्रवेश के लिए पंजीयन की प्रक्रिया 5 अगस्त से शुरु हुई जो 20 अगस्त तक चलेगी। विद्यार्थियों को अपने दस्तावेजों के साथ ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसका सत्यापन भी ऑनलाइन ही होगा। 12वीं की मेरिट के आधार पर यूजी में प्रवेश की पहली सूची 28 अगस्त को आएगी। जिस विद्यार्थी को जो कॉलेज मिलेगा, उसमें उसे 2 सितंबर तक फीस और दस्तावेज जमा करना होंगे। इस साल कॉलेजों की ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया 90 दिन से घटकर सिर्फ 52 दिन की होगी।

सीएलसी के होंगे 2 चरण
कॉलेज लेवल काउंसलिंग (सीएलसी) यूजी के लिए पहला चरण 4 सितंबर से और पीजी का 11 सितंबर से शुरु होगा। ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया के बाद यूजी व पीजी की रिक्त सीटों के लिए 2 चरणों में सीएलसी प्रक्रिया होगी। सीएलसी में यूजी का पहला चरण 4 सितंबर व दूसरा चरण 22 सितंबर से शुरू होगा। पीजी में पहला चरण 11 सितंबर व पीजी में 26 सितंबर से शुरू होगा। 30 सितंबर तक प्रवेश की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। 1 अक्टूबर से कक्षाएं लगाने की तैयारी है।

Dharmendra Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned