scriptभूमाफियों को लाभ पहुंचाने सरपंच-सचिव ने मनरेगा से डलवा दी सड़क | Sarpanch-Secretary drove the road from MNREGA to benefit the landowner | Patrika News
छतरपुर

भूमाफियों को लाभ पहुंचाने सरपंच-सचिव ने मनरेगा से डलवा दी सड़क

– मंदिर की कृषि भूमि से रोड निकालने की हो रही है साजिश- सरपंच द्वारा नक्शे में बिना रोड के आधी दूरी तक रोड डालने पर सरपंच की कार्यशैली पर लगा प्रश्नचिंह

छतरपुरMar 25, 2019 / 07:05 pm

Unnat Pachauri

भूमाफियों को लाभ पहुंचाने सरपंच-सचिव ने मनरेगा से डलवा दी सड़क

भूमाफियों को लाभ पहुंचाने सरपंच-सचिव ने मनरेगा से डलवा दी सड़क

हरपालपुर। किस तरह भूमाफियों को लाभ दिलाने लाखों की जमीन को रातों ही रात करोड़ों की कीमत में बेचने का खेल ग्राम पंचायत के सरपंच व भूमाफियों द्वारा मिल कर खेला जा रहा है। ग्राम स्तर रोजगार दिलाने के लिए मनरेगा राशि को सरपंच-सचिव ने मिलीभगत कारोबारियों को लाभ पहुंचाने के उद्देश्य एक सड़क डाल दी। ग्राम पंचायत रानीपुरा सरपंच द्वारा शासकीय राशि का दुरुपयोग करते हुए कुछ लोगों को निजी स्वार्थों की पूर्ति के लिए मनरेगा की राशि का दुरुपयोग किया जा रहा है और कृषि भूमि को प्लॉटिंग में बदलने के लिए मनरेगा की राशि से बस स्टैंड के लिए आधी दूरी तक रोड डलवा दी गई और इसमें दो पुलियाओं का निर्माण भी मनरेगा के अंतर्गत कराया गया जबकि मध्य प्रदेश शासन के नक्शे में कहीं भी रोड नहीं दर्शाया गया और मप्र शासन की बंजर भूमि खसरा क्रमांक 306 में रोड डालकर शासकीय राशि का दुरुपयोग करते हुए निजी लाभ पहुंचाया गया। जबकि उस जगह पर कोई भी रिहायशी इलाका नहीं है। ग्रामीणों ने बताया कि सरपंच के द्वारा कृषि भूमि के मालिकों से मोटी रकम लेकर उन्हें लाभ दिलाने के लिए उनकी कृषि भूमि को प्लाट में परिवर्तित करने के लिए मनरेगा से आधी दूरी तक रोड का निर्माण कराया गया है। जबकि शासन द्वारा 7 लाख 28 हजार रुपए की राशि जो कि मनरेगा के लिए स्वीकृत हुई थी, उसमे मात्र बंजर भूमि में 480 मीटर का रोड व 2 पुलिया बनाई गई हैं। रानीपुरा सरपंच ने खसरा नंबर 273 मध्य प्रदेश शासन व खसरा नंबर 272 में श्रीश्री 108 श्री धनुषधारी जू मंदिर (हनुमान मंदिर) की 346 आरे जमीन है। उसी जमीन से मंदिर की व्यवस्था संचालित होती है। उस जमीन पर किसी भी प्रकार की छेड़छाड़ नहीं की जा सकती है और मंदिर की जमीन का प्रबंधक जिला कलेक्टर होता है, जिसका सर्वाधिकार कलेक्टर के पास होता है बिना कलेक्टर की परमीशन के मंदिर की भूमि से रोड नहीं डाला जा सकता। इस कारण बस स्टैंड के समीप कृषि भूमि मालिकों को लाभ दिलाने के लिए सरपंच ने मनरेगा की राशि का दुरुपयोग किया है रानीपुरा से बस स्टैंड हरपालपुर के लिए जो रोड डाली जा रही है उसमें इसराइल मोहम्मद खसरा क्रमांक 304, मोहम्मद नासिर मोहम्मद जाहिद खसरा क्रमांक 305, लीला अहिरवार 296, धरमदास प्रजापति खसरा क्रमांक297, खेमचंद प्रजापति, रमेश अग्रवाल खसरा क्रमांक 289, जग्गू चौरसिया बगैरह 290, जानकी ओमरे, अनूप आलोक 276, लोकेंद्र सिंह संदीप मकरोढिया जैसे कई किसानों की कृषि भूमि को व्यवसायिक अर्थात प्लाट बनाकर बेचने के लिए इन कृषि मालिकों को सरपंच द्वारा पंचायत के लिए आई राशि का दुरुपयोग कर चंद किसानों के निहित स्वार्थों की पूर्ति की गई। जबकि हरपालपुर से रानीपुरा के लिए सड़क मार्ग व बस स्टैंड के समीप कच्चा रोड पूर्व में ही बना हुआ है। इस कारण 7 लाख 28 हजार रुपए की राशि का दुरुपयोग एक अतिरिक्त सड़क बनाने के लिए नहीं किया जा सकता था, लेकिन सरपंच ने अपने पद का दुरुपयोग करते हुए शासकीय राशि का दुरुपयोग किया है, मनरेगा की राशि ग्रामीणों के लाभ के लिए जानी चाहिए थी वह नहीं पहुंच पाई।
इनका कहना है
यदि सरपंच द्वारा मनरेगा की राशि का दुरुपयोग किया गया है तो रिकॉर्ड निकलवाकर जांच की जाएगी। जांच में जो भी पाया जाएगा उसी के अनुसान सरपंच के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। बिना किसी ग्राम वासियों के उद्देश्य पूर्ति के लिए यदि कुछ लोगों के स्वार्थों की पूर्ति के लिए किया जा रहा है। तो शासन की दुरुपयोग की गई राशि की वसूली सरपंच और सेक्रेटरी से की जाएगी।
बीवी गंगेले एसडीएम नौगांव
इनका कहना है
अभी इस तरह की जानकारी मेरे पास नहीं आई है और न ही इस संबंध में कोई भी शिकायत प्राप्त हुई है। शासन के नियमानुसार मंदिर की जमीन पर किसी भी प्रकार का निर्माण कार्य नहीं कराया जा सकता है।
हरीश केसरवानी जनपद सीईओ नौगांव
इनका कहना है
ग्राम पंचायत रानीपुरा द्वारा ग्राम पंचायत रानीपुर राशि बस स्टैंड तक के लिए सीधा रोड डाला जा रहा था, लेकिन यह काम अधूरा पढ़ा हुआ है दो पुलिया का निर्माण एक साल पहले किया जा चुका है।
रामपाल राजपूत सचिव ग्राम पंचायत रानीपुरा
इनका कहना है
में मनरेगा की राशि को खर्च ही नहीं कर रहा था, लेकिन अधिकारियों द्वारा जबरदस्ती कार्य कराने के लिए कहा गया, तो मैंने रानीपुरा से बस स्टैंड से हरपालपुर के लिए सीधा रोड डलवा दिया। जो कि आधा बना हुआ है और आधे रोड का निर्माण रास्ते में पडऩे वाले भू मालिक करवाएंगे।
राघवेंद्र सिंह सरपंच पति (प्रतिनिधी) ग्राम पंचायत रानीपुरा

Home / Chhatarpur / भूमाफियों को लाभ पहुंचाने सरपंच-सचिव ने मनरेगा से डलवा दी सड़क

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो