मंच पर बैठे सफाईकर्मी, सांसद, विधायक और कलेक्टर ने दर्शक दीर्घा में बैठकर किया सम्मानित

१६८ घंटे चले सफाई अभियान का समारोहपूर्वक समापन

By: Dharmendra Singh

Published: 25 Jan 2021, 09:29 PM IST

छतरपुर। गणतंत्र दिवस के एक दिन पहले छतरपुर में गणतंत्र को रेखांकित करती एक सुंदर तस्वीर सामने आयी जब समाज के सबसे निचले तबके से आने वाले सफाईकर्मियों को व्यवस्था में ऊंचे पायदान पर बैठे लोगों ने सम्मान दिया। मौका था छतरपुर में 168 घंटे के सतत् सफाई अभियान के समापन समारोह का। शहर के सागर रोड पर विराज मैरिज गार्डन में आयोजित इस समारोह में उन सफाईकर्मियों को सम्मानित किया गया जिन्होंने पिछले लगभग 168 घंटे तक रात दिन सफाई करते हुए शहर को स्वच्छ बनाया।

आयोजन में जहां सफाईकर्मियों को मंच पर बैठाया गया तो वहीं सामने दर्शक दीर्घा में सांसद वीरेन्द्र कुमार, विधायक राजेश प्रजापति, पूर्व मंत्री ललिता यादव, पूर्व नपाध्यक्ष अर्चना सिंह, पूर्व भाजपा जिलाध्यक्ष पुष्पेन्द्र प्रताप सिंह, डीआईजी विवेकराज सिंह, कलेक्टर शीलेन्द्र सिंह, एसपी सचिन शर्मा सहित नगर के गणमान्य नागरिक बैठे रहे। इन नागरिकों के द्वारा मंच पर मौजूद समारोह के खास मेहमानों यानि सफाई मित्रों का फूलमालाओं से स्वागत किया और अपने संबोधन में उनकी मेहनत को सराहा। आयोजन के दौरान सफाई महा अभियान में हिस्सा बने सामाजिक संगठनों और स्कूली बच्चों को भी सम्मानित किया गया। आयोजन के सूत्रधार नगर पालिका के सीएमओ ओमपाल सिंह भदौरिया रहे।

कलेक्टर बोले आपका शहर आपका आइना होता है
कलेक्टर शीलेन्द्र सिंह ने कहा कि जब भी हम घर से बाहर निकलते हैं तो आइना देखकर ही निकलते हैं ताकि हमें देखने वाले हमें साफ-सुथरा देखें। हमें अपनी चिंता होती है क्योंकि हम दूसरों की नजरों में अच्छा दिखना चाहते हैं। इसी तरह कोई शहर उस शहर में रहने वाले लोगों के प्रति एक नजरिया बनाता है इसलिए हमें अपने शहर को भी अपना आइना समझना चाहिए कि जब कोई इसे देखे तो वह शहर के साथ-साथ यहां रहने वाले लोगों के बारे में भी अच्छी तस्वीर बनाए। उन्होंने अभियान में शामिल सफाईकर्मियों को सम्मानित करते हुए उन्हें बधाई दी।

अभियान की खास बातें
बिना रूके यह भारत का सबसे ज्यादा समय चलने वाला सफाई अभियान बना। अभियान 18 जनवरी से 24 जनवरी तक 168 घंटे के लिए तय किया गया था लेकिन फिर यह 200 घंटे से भी ऊपर निकल गया। अभियान के तहत नगर पालिका के 50 से अधिक सफाईकर्मियों ने 3 अलग-अलग शिफ्टों में रात-दिन शहर के बाहरी हिस्सों से लेकर भीतरी मुख्य मार्गों को साफ किया। अभियान में लगभग प्रतिदिन कलेक्टर शीलेन्द्र सिंह सहित कई अधिकारी, नेता और समाजसेवी भी श्रमदान करने पहुंचे।

प्रशस्ति पत्र देकर किया सम्मानित
सफाई अभियान में सफाई मित्रों की मदद करने और श्रमदान करने वालों को भी मंच से सम्मानित किया गया। इनमें स्वच्छता प्रतियोगिता में भाग लेने वाले उत्कृष्ट विद्यालय क्रमांक 1, क्रमांक 2, हठवारा स्कूल, महर्षि स्कूल, सरस्वती शिशु मंदिर, मरिया माता के साथ अन्य स्कूलो के प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान आने वाले छात्रो को पुरुष्कार और प्रशस्ति पत्र से सम्मानित हुए। इसके साथ ही सफाई महाअभियान में श्रमदान करने वाली संस्थाएं सेवा ही संकल्प समिति, बजरंग सेना, पेंशनर्स एसोशिएसन, हिंदू उत्सव समिति, राष्ट्रीय चेतना एवं विकाश मंच, संगम सेवालय, श्रीराम सेवा समिति, रक्तवीर सेवा दल, एक आवाज हम सबकी सेवासमिति के साथ अन्य समितियों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

Dharmendra Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned