scriptएक दिन में कराई 4 हजार से ज्यादा लोगों की स्क्रीनिंग, 11 विदेशी नागरिकों को दिल्ली के दूतावास भेजा | Screening of 4 thousand people in one day, 11 foreigners sent to Delhi | Patrika News
छतरपुर

एक दिन में कराई 4 हजार से ज्यादा लोगों की स्क्रीनिंग, 11 विदेशी नागरिकों को दिल्ली के दूतावास भेजा

अन्य राज्यों से अब तक आए 15 हजार ग्रामीण, गुरुवार को बाहर से आए 963 लोगसोशल डिस्टेंसिंग का नहीं हुआ पालन, खाद्यान वितरण की समाजिक संगठनों को दी गई अनुमति निरस्त

छतरपुरApr 03, 2020 / 07:02 pm

Dharmendra Singh

Sent to their embassy

Sent to their embassy

छतरपुर। कोरोना वायरस से जंग में जिला प्रशासन ने स्क्रीनिंग की रफ्तार बढ़ा दी है। गुरुवार को एक दिन में 4 हजार से ज्यादा लोगों की स्क्रीनिंग की गई। इनमें 963 लोग ऐसे हैं, जो अन्य राज्यों से लौटकर आए हैं। जिले में अन्य राज्यों से अब तक 15011 लोग वापस आए हैं, जिनकी स्क्रीनिंग की गई है। पूरे जिले में 2 मार्च तक 37853 लोगों की स्क्रीनिंग की गई है। जिनमें 3 संदिग्ध मिलने पर उनके सैंपल भेज गए थे, जिनका रिपोर्ट आना बाकी है। वहीं, विदेशी दूतावासों से पत्र आने के बाद खजुराहो में क्वारंटाइन किए गए 11 विदेशी नागरिकों को प्रशासन ने दिल्ली भेज दिया है। इनमें 9 बेल्जियम के नागरिकों को दिल्ली स्थित बेल्जियम दूतावास भेजा गया है। जबकि एक फ्रांस व एक पोलैंड के नागरिक को भी उनके दूतावास भेजा गया है। बाकी 22 विदेशी नागरिकों को भी जल्द दिल्ली भेजा जाएगा। ये पर्यटक लॉक डाउन के पहले खजुराहो घूूमने आए थे।
बाहर से आए लोगों पर प्रशासन का फोकस
जिले में अन्य राज्यों से आए लोगों की स्क्रीनिंग व क्वारंटाइन की ओर प्रशासन का विशेष ध्यान है। बाहर के लोगों को ग्राम पंचायत भवनों व स्कूलों में क्वारंटाइन सेंटर बनाकर रखा गया है ताकि कोरोना वायरस का संक्रमण न फैल सके। कलेक्टर खुद रोज क्वारंटाइन सेंटरों की जांच कर व्यवस्थाओं की निगरानी कर रहे हैं। कलेक्टर शीलेंद्र सिंह ईशानगर पुहंचे और स्वास्थ्य व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया। उन्होंने सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने की अपील की। कलेक्टर ने इसके पहले बिजावर पहुंचकर अस्पताल का किया निरीक्षण, कोरोना संबंधी जांच सहित अन्य तैयारियों का लिया जायजा, अस्पताल प्रभारी डॉ मनोज पाल को दिए आवश्यक निर्देश। इसके बाद कलेक्टर देवरा ,राईपुरा और किशनगढ़ भी पहुंचे। कलेक्टर बाहर से आए लोगों की व्यवस्था का निरीक्षण कर आवश्यक निर्देश दे रहे हैं।
धारा 144 का उल्लंघन पर निरस्त की अनुमति
बाहर से लौटने वाले लोगों को खाद्य सामग्री व लंच पैकेट वितरण के लिए समाजसेवी संगठनों को दी गई अनुमति निरस्त कर दी गई है। थाना प्रभारियों ने रिपोर्ट दी है कि खाद्यान वितरण में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं किया जा रहा है। इसके साथ ही धारा 144 लागू होने के खाद्यान वितरण के लिए बावजूद लोगों की भीड़ जुट रही है। अनुविभागीय अधिकारी राजस्व छतरपुर
प्रियांशी भंवर ने पूर्व में दी गई सभी अनुमतियों को निरस्त कर दिया है। समाजसेवी संगठनों को निर्देश दिए गए हैं कि खाद्यान वितरण के लिए वितरण समित से संपर्क करें।
आइसोलेशन वार्ड को किया सेनेटाइज
कोरोना वायरस संक्रमण फैलने की आशंका के चलते सेनेटाइज की खपत इतनी बढ़ गई है कि बाजार में सेनेटाइजर की कमी है। इस समस्या से निपटने के लिए प्रबंधन ने नौगांव डिसलरी से एल्कोहल मंगवाकर 200 लीटर सेनेटाइजर तैयार किया है। सिविल सर्जन डॉ. आरएस त्रिपाठी ने बताया कि संक्रमण को रोकने के लिए सेनेजाइजर जरुरी है। बाजार में उपलब्ध न होने पर अस्पताल प्रबंधन खुद ही सेनेटाइजर तैयार कर रहा है। नौगंाव डिसलरी से एल्कोहल मंगवाया, जिसमें स्प्रिट और पानी का मिश्रण कर सैनिटाइजर तैयार किया गया है। डॉ. अरुण देव शर्मा ने बताया कि अब प्रतिदिन आइसोलेशन वार्ड को कर्मचारियों के माध्यम से टंकी से स्प्रे करते हुए सैनिटाइज किया जा रहा है।
होम क्वारंटाइन पर है तीन संदिग्ध
तीन नए संदिग्ध होम क्वारंटाइन पर रखे गए हैं। जिनमें एक बिजावर क्षेत्र, एक छतरपुर के सरानी दरवाजा एवं एक अन्य गांव से है। इन तीनों संदिग्धों को कुछ तकलीफें थीं, जिस कारण से स्वास्थ्य विभाग ने उनके ब्लड सैंपल जांच के लिए भेजे हैं। जिला अस्पताल में उन्हें आईसोलेशन में भी नहीं रखा गया है। जिला अस्पताल के सिविल सर्जन डॉ. आरएस त्रिपाठी ने बताया कि तीनों संदिग्धों को मामूली शिकायते पाई गईं है जिससे उन्हें आईसोलेटिड करने की आवश्यकता महसूस नही की जा रही थी। पिछले दिनों लिए गए इन तीन संदिग्धों की जांच रिपोर्ट आना अभी बाकी है।
बंद के बाद बाजार में उमड़े लोग
धारा 144 के तहत अल्टरनेट डे पर सब्जी-फल, राशन और दूध की दुकानें खुलने का नियम लागू होने के बाद शुक्रवार को जैसे ही सुबह 8 बजे बाजार खुला तो लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। लोग 2 दिन की आवश्यक सामग्री लेने के साथ ही अतिरिक्त सामान भी लेते नजर आए। सुबह से ही एटीएम में लोगों की लाइन लगी रही। बैंकों में भी लोग लेनदेने के लिए जमा हुए, हालांकि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन लोगों ने किया। एटीएम से रुपए निकालने के बाद लोग राशन, सब्जी और दूध की दुकानों की ओर गए। सब्जी मार्केट में तो ये हालात रहे कि ज्यादातर दुकानदारों की पूरी सब्जी बिक गई। लॉक डाउन के दौरान पहली बार ऐसा देखने को मिला जब पूरी सब्जी बिक गई।

Home / Chhatarpur / एक दिन में कराई 4 हजार से ज्यादा लोगों की स्क्रीनिंग, 11 विदेशी नागरिकों को दिल्ली के दूतावास भेजा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो