scriptमेंढक-मेंढकी बढ़ा सकते है शिवराज सरकार की मंत्री की मुश्किलें, ये है पूरा मामला | shivraj minister lalita yadav news | Patrika News
छतरपुर

मेंढक-मेंढकी बढ़ा सकते है शिवराज सरकार की मंत्री की मुश्किलें, ये है पूरा मामला

मेंढक-मेंढकी बढ़ा सकते है शिवराज सरकार की मंत्री की मुश्किलें, ये है पूरा मामला

छतरपुरJun 27, 2018 / 05:46 pm

Atul sharma

मेंढक-मेंढकी बढ़ा सकते है शिवराज सरकार की मंत्री की मुश्किलें, ये है पूरा मामला

मेंढक-मेंढकी बढ़ा सकते है शिवराज सरकार की मंत्री की मुश्किलें, ये है पूरा मामला

सागर. राजनीति में कब आपके द्वारा किया गया कार्य आप पर ही भारी पड़ जाए, कहा नहीं जा सकता है। ऐसा ही एक मामला सामने आया है मध्यप्रदेश के छतरपुर जिले में। जहां की स्थानीय बीजेपी विधायक व शिवराज सरकार की राज्यमंत्री इन दिनों मेंढक-मेंढकी को लेकर चर्चाएं तो बटोर रही है, लेकिन उन्हें शायद ही पता होगा कि यह उनकी बड़ी मुश्किल का कारण भी हो सकता है। यहां हो भी कुछ ऐसा ही रहा है कि मंत्री की मुश्किलें बढ़ सकती है। यहां तक कि उनके विरुद्ध आपराधिक प्रकरण भी दर्ज हो सकता है। ये क्यों और कैसे संभव होगा इससे पहले जान लेते है पूरा मामला…
दरअसल, सूखा का दंश झेल रहे छतरपुर जिले में इस बार अच्छी बारिश हो, इसके लिए छतरपुर से विधायक ललिता यादव ने पिछले दिनों एक मंदिर पहुंचकर टोटका करा दिया। टोटका कराने के बाद वाकायदा प्रेस रिलीज कर पब्लिक सिटी की गई। विधायक द्वारा बारिश के लिए कराए गए टोटके की खबर पाठकों ने भले ही हाथों-हाथ लिया, लेकिन विधायक के इस कारनामे को कुछ लोगों को बिल्कुल भी पसंद नहीं आया। कांग्रेस सहित कुछ लोग इसे अंधविश्वास को बढ़ावा देने वाला कदम बताते हुए नजर आए। वहीं कुछ तीखी प्रतिक्रियाओं का सामना भी इस टोटके के बाद विधायक को करना पड़ा। यहां तक जो हुआ वह एक हिसाब से राजनीति में होता रहता है कहा जाए तो बेहतर था, लेकिन इसके बाद जो खबर आई उसने विधायक ही नींद उड़ा रखी है।

विधायक पर एफआईआर दर्ज करने की मांग
मप्र शासन की राज्यमंत्री व छतरपुर विधायक द्वारा कराए गए टोटके को लेकर विरोध के बाद अब हरियाणा प्रदेश के पशु कल्याण ग्रुप ने मप्र पुलिस में मामले की शिकायत दर्ज करा तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की है। समूह द्वारा विधायक ललिता यादव के विरुद्ध अपराध दर्ज करने का आग्रह किया गया है। पशु कल्याण ग्रुप द्वारा की गई शिकायत में जिक्र किया गया है कि विधायक ने टोटका स्वरूप मेंढक-मेंढकी का सार्वजनिक रूप से विवाह कराया गया। साथ ही दावत भी बुलाई गई। जो संवैधानिक रूप से गलत है। अगर मप्र पुलिस मामले को संज्ञान में लेती है तो विधायक के विरुद्ध कू्ररता अधिनियम एक्ट तक का मामला दर्ज हो सकता है।
तीन साल तक की हो सकती है सजा

मामले की जानकारी रखने वाले नरेश काडयान बताते है कि यह एक गंभीर और कू्ररता से भरा हुआ मामला है। ऐसे मेंढकों को जबरन बंधक बनाकर लंबे समय तक रोककर विवाह कराना अनुचित है। ‘शादीशुदा जोड़े’ को पकड़कर सुरक्षा देने का आग्रह किया गया है। उनके अनुसार मंत्री को इसके लिए तीन साल तक की सजा हो सकती है। उन्होंने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से आवश्यक कार्रवाई करने की गुहार लगाई है। आपने इस तरह के कृत्य को प्रमोट करने वालों के विरुद्ध भी आपराधिक प्रकरण दर्ज करने की मांग की है।
इस प्रक्रिया को बुंदेलखंड में कहते है प्रथा
बुंदेलखंड क्षेत्र में बारिश के पूर्व तरह-तरह के टोटके विभिन्न वर्गों द्वारा किए जाते हैं, जबकि कुछ दृश्यों के माध्यम से बारिश का अच्छा होना या न होना ज्ञात किया जाता रहा है। ये टोटके लंबे समय से बुंदेलखंड में बारिश के प्रतिशत का आंकलन करने के लिए काफी साबित होते है, ऐसी मान्यता है। टोटको में टिटहरी के अंडों का दिखना, बारिश के पूर्व मेंढक-मेंढकी का विवाह कराना, पानी बांधने के टोटके, मंत्रोच्चार आदि प्रचलित है। इसी के तहत स्थानीय विधायक ने भी टोटके को आजमाकर छतरपुर में अच्छी बारिश की कामना की थी। इतना ही नहीं विधायक ललिता यादव ने मेंढकों की शादी कराने के बाद उन्हें आशीर्वाद भी दिया था।
टोटकों में उलझाकर मूर्ख बना रही भाजपा: कांग्रेस
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता आलोक चतुर्वेदी ने टोटके पर कहा कि भयावह सूखे की मार झेल रहे बुंदेलखंड के लोगों को बूंद बूंद पानी के लिए तरसना पड़ रहा है। छतरपुर शहर के साथ आस-पास के ग्रामीण इलाकों में बचे खुचे जलस्रोतों तक लोगों की कतारें लगी हैं और जनता की इस परेशानी के बीच भाजपा सरकार कहीं नजर नहीं आ रही। उल्टा जनता का ध्यान भटकाने के लिए और सुर्खियों में बने रहने के लिए भाजपा सरकार की मंत्री ललिता यादव टोने-टोटकों का सहारा ले रही हैं। परंपराओं की आड़ में जनता को मूर्ख बनाना भाजपा नेताओं को अच्छी तरह आता है। उन्होंने बताया कि दो दिन पहले प्रदेश की महिला बाल विकास राज्यमंत्री ललिता यादव के द्वारा मेंढक मेंढकी का विवाह आयोजित किया गया। कहा जा रहा है कि यह विवाह अच्छी बारिश की कामना के लिए है।

Home / Chhatarpur / मेंढक-मेंढकी बढ़ा सकते है शिवराज सरकार की मंत्री की मुश्किलें, ये है पूरा मामला

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो