scriptआठ माह बाद स्कूलों में लौटी रौनक,हाई व हायर सेंकडरी स्कूल पहुंचे छात्र | Students reached High and Higher Secondary School after eight months | Patrika News
छतरपुर

आठ माह बाद स्कूलों में लौटी रौनक,हाई व हायर सेंकडरी स्कूल पहुंचे छात्र

कोविड गाइड का पालन करने के निर्देश, रोज सेनेटाइज होंगे स्कूल

छतरपुरDec 01, 2020 / 09:15 pm

Dharmendra Singh

रोज सेनेटाइज होंगे स्कूल

रोज सेनेटाइज होंगे स्कूल

छतरपुर। कोविड-19 के कारण मार्च से बंद स्कूलों में आखिरकार रौनक लौटने लगी है। मंगलवार को जिले के सभी हाई एवं हायर सेकेण्डरी स्कूलों में बच्चों ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। शहरी क्षेत्रों की तुलना में ग्रामीण क्षेत्रों के विद्यालयों में उपस्थिति अच्छी रही। फि जिकल डिस्टेन्स का पालन करते हुए कक्षाएं शुरू की गई। जिला शिक्षा अधिकारी एसके शर्मा ने विद्यालयों नियमित निरीक्षण के लिए विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी तथा बीआरसी के नेतृत्व में दलों का गठन करते हुए रिर्पोट प्राप्त करने हेतु कन्ट्रोल रूम स्थापित किया है।
बीईओ बकस्वांहा पवन राय ने हायर सेकेण्डरी स्कूल सुनवाहा, मॉडल स्कूल बकस्वांहा तथा हाई स्कूल गड़ोही का निरीक्षण किया। व्यवस्थाएं बेहतर पाई। सुनवाहा में 347 छात्रों में से 168, गड़ोही में 110 में से 63 तथा मॉडल बकस्वांहा में 349 में से 60 छात्र उपस्थित मिले। विद्यालयों में सेनेटाइजर मशीन पाई गई। सुनवाहा प्राचार्य टीआर साहू थर्मल स्केंनिग मशीन से बच्चों की स्क्रीनिंग करते हुए मिले।
बीईओ नौगांव विनोद सक्सेना ने हायर सेकेण्डरी स्कूल अमां, इमिलिया तथा रगौली का निरीक्षण किया गया। व्यवस्थाएं ठीक पाई। हाई स्कूल अमां में दर्ज 86 में से 26 उपस्थित, इमिलिया में 92 में 20 तथा रगौली में दर्ज 74 बच्चों में से 17 उपस्थित मिले।
डीईओ एसके शर्मा ने सभी प्राचार्यों को निर्देश जारी करते हुए स्पष्ट किया है स्कूलों के कक्षों को प्रतिदिन सेनेटाइज किया जाएं। बच्चों के हाथ धोने की पूरी व्यवस्था की जाएं। बैठक व्यवस्था में फि जिकल डिस्टेंसिंग का पूरा ख्याल रखा जाएं। बगैर मास्क के आने वाले छात्रों को स्कूल की तरफ से मास्क वितरित किए जाएं ताकि वे कक्षाओं में प्रवेश ले सकें।
कोरोना काल में स्कूल के बच्चों को फिट रहने के सिखाए जाएंगे टिप्स
कोरोना संक्रमण काल में स्कूल के बच्चों को फिट रखने के लिए अभियान चलाकर टिप्स सिखाए जाएंगे। फिटनेस का डोज आधा घंटे रोज थीम पर दिसंबर माह में स्कूलों में डिजिटल सप्ताह मनाया जाएगा। ताकि कोरोना काल में बच्चे स्वस्थ्य रहें। उनका इम्युनिटी पावर मजबूत रहें। यह अभियान पूरे एक माह चलेगा। 31 दिसंबर तक बच्चों को फिट रखने के लिए विभिन्न गतिविधियां करने के लिए प्रेरित किया जाएगा। इसके लिए फिट इंडिया एप व फिट इंडिया पोर्टल पर लिंक जारी की जाएगी। अंत में बच्चों के बीच फिट इंडिया क्विज का आयोजन होगा।
दैनिक जीवन में गतिविधियों को बच्चे शामिल करें
बच्चों में अपने स्वास्थ्य को लेकर जागरूकता पैदा हो। बच्चे शारीरिक गतिविधियों के साथ खेल के माध्यम से स्वस्थ्य व फिट रहें। लोग स्वास्थ्य के प्रति जागरूक हो दैनिक जीवन में अधिक से अधिक शारीरिक गतिविधियों को शामिल करें। डिजिटलाइजेशन के जमाने व तकनीक के दौर में लोगों की शारीरिक गतिविधियां कम होती जा रही है। जिससे लोग बीमारियों का शिकार हो रहे है। स्वस्थ्य व फिट रहकर लोग बीमारियों से दूर रह सकते हैं। इसी उद्देश्य के साथ यह कार्यक्रम शुरु किया जा रहा है।
फिटनेस का मूल्यांकन भी किया जा सकेगा
फिट इंडिया मूवमेंट अभियान को चार हिस्सों में बांटा गया है। डिजिटल प्लेटफार्म पर फिटनेस का डोज, आधा घंटा रोज। फिट इंडिया ऐप से फिटनेस असिस्मेेंट, फिट इंडिया क्विज इनके तहत बच्चे लिंक के माध्यम से बताई जा रही गतिविधियों को कर स्वस्थ्य व फिट रह सकते हैं। इन गतिविधियों के लिए राज्य शिक्षा केंद्र ने सभी शिक्षा अधिकारियों को सभी स्कूलों के बच्चों व शिक्षकों को जोडऩे के लिए पत्र जारी किए गए हैं।

Home / Chhatarpur / आठ माह बाद स्कूलों में लौटी रौनक,हाई व हायर सेंकडरी स्कूल पहुंचे छात्र

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो